Move to Jagran APP

छात्र अपने समय का करें सदुपयोग

जौनपुर : छात्र अगर अपने समय का सदुपयोग करे तो आगे निकल सकते है। बजाय दूसरे से तुलना करने में वह अपने

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 09:04 PM (IST)
छात्र अपने समय का करें सदुपयोग

जौनपुर : छात्र अगर अपने समय का सदुपयोग करे तो आगे निकल सकते है। बजाय दूसरे से तुलना करने में वह अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचाने तो निश्चित रूप से छात्रों को लक्ष्य मिलेगा।

loksabha election banner

यह बातें जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने सोमवार को मोहम्मद हसन पीजी कालेज में मेधावियों के सम्मान समारोह में कही।

उन्होंने छात्रों के बीच आमिर खान अभिनीत फिल्म थ्री इडियट का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि सबके अंदर कोई प्रतिभा छिपी होती है, बस उसको पहचाना जाए और उसका अनुकरण किया जाए। उन्होंने छात्रों को नशे से दूर रहने की नसीहत दी। उन्होंने कालेज के दिनों को याद करते हुए कहा कि मेरे दोस्त डाक्टर, इंजीनियर बनना चाहते थे तो उन्होंने अपने विज्ञान के क्षेत्र में पढ़ाई की। मगर उनका सपना आईएएस बनना था इसलिए उन्होंने कला वर्ग का चयन कर संस्कृत, दर्शनाशास्त्र व अंग्रेजी से बीए आनर्स किया। इसलिए उन्होंने पीजी नहीं किया। 21 वर्ष की आयु में उन्होंने आईएएस की पहली परीक्षा दिया था ¨कतु चयन नहीं हुआ। 23 वर्ष की आयु में तीसरे प्रयास में आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण किया। जिसका परिणाम है कि आज वह जिलाधिकारी के रूप में आप सभी के सामने है।

अध्यक्षता करते हुए डा.लाल साहब ¨सह ने कहा कि मनुष्य अपने भाग्य का स्वयं विधाता होता है। कोई भी कार्य असंभव नहीं है। कर्म से ही कार्य की सिद्धि होती है। प्राचार्य डा.अब्दुल कादिर ने छात्रों को ईमानदारी व निष्ठा के साथ शिक्षा ग्रहण करने को कहा।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने स्नातक व स्नातकोत्तर के 66 छात्र-छात्राओं को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर डा.शहनवाज, डा.कमरूद्दीन शेख, डा.केके ¨सह, डा.जीवन यादव, डा.ममता ¨सह, डा.ज्योत्सना ¨सह, डा.जान्हवी श्रीवास्तव, डा.निलेश ¨सह, अरशद कमाल आदि मौजूद रहे। संचालन डा.अजय विक्रम ¨सह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.