Move to Jagran APP

दौड़ रहे ओवरलोड ट्रक, टूट रहे पुल

उरई, जागरण संवाददाता : सुगम यातायात और लोगों की सुविधा के लिए जहां मुख्यमंत्री ने उरई-औरैया मार्ग के

By Edited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 01:25 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 01:25 AM (IST)
दौड़ रहे ओवरलोड ट्रक, टूट रहे पुल

उरई, जागरण संवाददाता : सुगम यातायात और लोगों की सुविधा के लिए जहां मुख्यमंत्री ने उरई-औरैया मार्ग के फोरलेन की मंजूरी दे दी है, वहीं दूसरी ओर सत्ताशीर्ष की हनक से मौरंग के ओवर लोड ट्रक बेरोक टोक फर्राटा भर रहे हैं। इसके चलते पहले उरई-औरैया मार्ग पर कुकरगांव व हदरुख पुल टूट गया। फिर ओवर लोड ट्रक जालौन-भिंड मार्ग से गुजरने शुरू हुए तो अब मलंगा नाला पर छिरिया में बना पुल टूटने लगा है। ऐसे में अगर छिरिया पुल भी धराशायी हो गया तो लोगों को औरैया, इटावा और ¨भड जाने के लिए संपर्क मार्गों का सहारा लेना पड़ेगा।

loksabha election banner

विदित हो करीब डेढ़ वर्ष पहले औरैया-उरई मार्ग पर बना कुकरगांव पुल टूट गया था। जिसके बाद प्रशासन ने इस पर आवागमन रोक दिया तो लोगों को आवागमन में बेहद परेशानी हुई। जर्जर पुल पार कर राहगीर वाहन पकड़ते थे, बाद में जिलाधिकारी राम गणेश ने यहां पर आवागमन रपटा बनाकर यातायात शुरू कराया और जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर कुकरगांव में नया पुल मंजूर हो गया। जिसका निर्माण इन दिनों चल रहा है। अभी यह पुल बनकर तैयार भी नहीं हो सका था कि ओवर लोड की वजह से हदरुख में मलंगा नाला पर जिला पंचायत की ओर पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि डेढ़ वर्ष के अंदर की टूट गया तो इस पुल को बंद कर दिया गया और वाहन यहां भी अस्थाई व्यवस्था कर नाला पर छोटे वाहनों का आवागमन शुरू कराया, लेकिन यहां से ट्रकों का गुजरना जारी रहा। इस बीच 15 दिन के अंदर दो बार यहां पर जाम लग जाने की वजह से ओवर लोड ट्रकों का आवागमन जालौन-भिंड मार्ग की ओर हो गया। जिस वजह से 15 दिन के अंदर की छिरिया में मलंगा नाला पर बना पुल भी टूटने लगा है। ऐसे में अगर छिरिया पुल टूट गया तो भिंड, इटावा, औरैया आदि जनपदों के लिए आवागमन मुसीबत भरा हो जाएगा।

इन पर नहीं चलता कोई फरमान

इटावा, औरैया, कन्नौज के साथ ही जनपद के ट्रकों पर जिला प्रशासन, पुलिस और संभागीय परिवहन विभाग का कोई आदेश असर नहीं करता है। कारण, पहले तो सत्ताशीर्ष से इन जनपदों के ट्रकों को न छेड़ने का संकेत है और अगर कहीं कोई ट्रक पकड़ भी गया तो थोड़ी देर में अफसरों के मोबाइल की घंटी बजने लगती है। जिस पर मजबूर होकर इन्हें छोड़ना पड़ता है।

जिले में ओवर लोड ट्रकों के खिलाफ लगातार अभियान चल रहा है। पिछले माह ही 70 से ज्यादा ओवर लोड ट्रक सीज किए गए। संयुक्त रूप से जिला प्रशासन, संभागीय परिवहन विभाग, पुलिस कार्रवाई कर रहे हैं। जिले में ओवर लो¨डग रोकने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

राम गणेश, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.