Move to Jagran APP

लू से बचने को खूब पियें पानी

उरई, जागरण संवाददाता : गर्मियों में लू से बचने के लिए खूब पानी पियें। शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न

By Edited By: Published: Wed, 27 May 2015 07:49 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2015 05:26 AM (IST)
लू से बचने को खूब पियें पानी

उरई, जागरण संवाददाता : गर्मियों में लू से बचने के लिए खूब पानी पियें। शरीर में पानी की कमी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। थोड़ा सा लापरवाही होने पर परेशानी हो सकती है। एक दिन में हर व्यक्ति को कम से कम 15 लीटर पानी पीना चाहिए। यह बात मेडिकल कालेज के डा. विवेक कुमार ने जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न प्रहर के दौरान प्रश्न करने वालों के सवालों का जबाब देते हुए कही।

loksabha election banner

प्रश्न : बच्चे को पतले दस्त लग रहे हैं। तेज बुखार की शिकायत भी है। यह डायरिया के लक्षण तो नहीं हैं। इसके लिए क्या किया जाये ? रामऔतार तिवारी उसरगांव

उत्तर : पतले दस्त लगना बुखार आना डायरिया के लक्षण लग रहे हैं। बच्चे को मां दूध का पिलाये, ओआरएस घोल दें। उबला हुआ पानी पीने के लिए दें साथ ही किसी अच्छे चिकित्सक से परामर्श लेकर दवा दें। लापरवाही बिल्कुल न करें।

प्रश्न : लू से बचाव कैसे किया जाये ? अनुज कुमार राजेंद्र नगर

उत्तर : लू से बचने के लिए धूप से बचाव करना आवश्यक है। आवश्यक काम से घर के बाहर निकलना हो तो धूप से बचने का पूरा इंतजाम करके निकलें। पानी खूब पियें, पानी की कमी शरीर में होने पर परेशानी हो सकती है। गर्मी के मौसम में थोड़ी सी लापरवाही दिक्कत पैदा कर सकती है।

प्रश्न : गर्मी के मौसम में किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए ? मुकेश कुमार कुठौंद

उत्तर : गर्मी के मौसम में हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनने चाहिए। ढीले कपड़ों में हवा शरीर में लगती है। चटख रंग के कपड़े बिल्कुल न पहने इससे गर्मी का अहसास अधिक होता है।

प्रश्न : धूप में निकलने पर चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं। सोनाली शर्मा तुलसी नगर

उत्तर : गर्मी में प्रयास करें कि धूप में न निकलना पड़े। अगर निकलना ही है तो चेहरे को पूरी तरह से ढंक लें। छाता का प्रयोग करें ताकि धूप का अधिक असर न पड़े इसके साथ ही त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

प्रश्न : तेज धूप में चक्कर से आते महसूस होते हैं। मनोज कुमार आटा

उत्तर : तेज धूप से दिक्कत होती है तो बचाव करें। जहां पर काम करते हैं वहां पर ठंडक रखें ताकि दिक्कत न हो। इसके साथ ही किसी विशेषज्ञ चिकित्सक को दिखाकर परामर्श लें। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं करें। असावधानी से नुकसान हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.