Move to Jagran APP

25 से चलेंगी नहरें, रबी फसलों को मिलेगा भरपूर पानी

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 07:44 PM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 07:44 PM (IST)
25 से चलेंगी नहरें, रबी फसलों को मिलेगा भरपूर पानी

उरई, जागरण संवाददाता : बारिश न होने की वजह से सूखे की स्थिति को देखते हुए शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष व जिलाधिकारी ने सिंचाई बंधु की बैठक बुलाई गई। इसमें जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि सूखे को देखते हुए अधिकारी ईमानदारी से काम करें। जिससे किसानों को समस्याओं से कुछ हद तक राहत मिल सके। वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि रवी की फसलों को देखते हुए 25 सितंबर से नहरें चलाई जाएगी। जिससे किसानों को कोई पानी की समस्या रवी की फसल के लिए न हो।

loksabha election banner

जिला पंचायत सभागार में आयोजित सिंचाई बंधु की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष शिशुपाल सिंह यादव ने कहा कि सूखे को देखते हुए अधिकारी ईमानदारी से काम करें। उन्होंने कहा कि कुछ अधिकारी जानबूझ कर काम में लापरवाही कर रहे हैं, वह अपने कार्य में सुधार लाएं। जिलाधिकारी राम गणेश ने कहा कि सूखे के कारण कई क्षेत्रों में किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं। इसलिए रवी की फसलें बर्बाद न हो, इसके लिए 25 सितंबर से नहरें हर हाल में चालू कर दी जाएंगी। जिससे किसानों को पानी की समस्या से परेशान न होना पड़े।

बर्बाद हो गई फसलें

जिला कृषि अधिकारी विमलेश कुमार ने बैठक में जानकारी दी कि 15 अगस्त तक बारिश न होने से उर्द, तिल व मूंग की फसलें बर्बाद हो गई हैं। इसलिए किसानों को अब रवी की फसलों का ही सहारा है। एमएलसी यज्ञदत्त त्रिपाठी के प्रतिनिधि भगवान दास त्रिपाठी ने नलकूपों के न चलने की समस्या को उठाया। जिस पर अधिशासी अभियंता नलकूप ने कहा कि जिले में सिर्फ 20 नलकूप ही बिजली दोष से खराब है। इस पर डीएम ने उन्हें बिजली विभाग से समन्वय बनाकर नलकूपों को ठीक करने के निर्देश दिए।

सांसद व विधायकों के न आने पर जताई नाराजगी

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलराम लंबरदार, भाकियू मंडल अध्यक्ष राजवीर जादौन व भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष साहब सिंह चौहान ने सिंचाई बंधु की बैठक में सांसद व विधायकों के न आने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि सिंचाई बंधु जैसी अहम बैठक में जनप्रतिनिधियों का न आना उनकी लापरवाही को प्रदर्शित करता है।

बिजली का बदलें रोस्टर

सिंचाई बंधु की बैठक में किसान नेताओं, जिला पंचायत सदस्यों ने बिजली के रोस्टर में बदलाव की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.