Move to Jagran APP

हाथरस में तैयार हो रही थी मथुरा के लिए नकल

संवाद सहयोगी, हाथरस : प्रशासनिक अधिकारियों के सख्त निर्देश के बाद सचल दल यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 11:41 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 11:41 PM (IST)
हाथरस में तैयार हो रही थी मथुरा के लिए नकल
हाथरस में तैयार हो रही थी मथुरा के लिए नकल

संवाद सहयोगी, हाथरस : प्रशासनिक अधिकारियों के सख्त निर्देश के बाद सचल दल यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर लगातार छापामार कार्रवाई कर नकल माफिया के मंसूबों पर पानी फेर रहे हैं। जिले के सचल दल ने गुरुवार को कंचना फाटक के पास स्थित शीतला देवी मंदिर की बगीची के निकट से हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की साल्व कापी तैयार करते हुए दो युवकों को पकड़ लिया। सचल दल ने दोनों युवकों से नकल की सामग्री के अलावा दो ¨प्रटर भी बरामद किए हैं। मुरसान पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। साल्व कापी मथुरा जिले के परीक्षा केंद्र के लिए तैयार की जा रही थी।

loksabha election banner

सचल दल नंबर पांच के प्रभारी बहोरन लाल अपनी टीम के सदस्य सुरेश चंद्र शर्मा, चिदानंद व पुलिस बल के साथ हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में छापा मारने के लिए ज्ञान भारती पब्लिक इंटर कॉलेज, मैंडू, शिवचरन लाल इंटर कॉलेज, अर्जुनपुर और बमनई जनता इंटर कॉलेज के लिए निकले ही थे कि तभी किसी ने सूचना दी कि कुछ पेपर साल्वर शीतला माता मंदिर की बगीची में अनुचित रूप से बैठकर पेपर हल कर रहे हैं। कंचना फाटक पर तैनात मुरसान थाने के पुलिस बल को सचल दल प्रभारी ने साथ लिया। शीतला माता बगीची पर पहुंचकर सचल दल ने देखा कि तीन युवक जिनके पास ¨प्रटर भी रखे हुए हैं, वे पेपर हल कर रहे हैं। युवकों को पकड़ने की जैसे ही कोशिश की तो एक युवक भाग गया। सचल दल ने पुलिस के सहयोग से दो युवकों को पकड़ लिया। पकड़े गए युवकों ने अपना नाम पंकज पुत्र मुरारीलाल निवासी बरोदा सदर, थाना मलपुरा, जिला आगरा और ब्रजेश कुमार पुत्र ओमकार ¨सह निवासी पैतखेड़ा, थाना खंदौली (आगरा) बताया। तलाशी के दौरान इनके पास से सामाजिक विज्ञान विषय के पांच कागज प्राप्त हुए, जिन पर प्रश्न लिखे हुए थे। पूछताछ में दोनों युवकों ने बताया कि नकल सामग्री मां भगवती देवी इंटर कॉलेज भूडरी जिला मथुरा को भेजी जा रही थी। पुलिस को पास में ही बोलेरो गाड़ी खड़ी मिली, जिस पर कोई चालक नहीं था। पुलिस ने परीक्षा अधिनियम 1982, उत्तर प्रदेश नकल विरोधी परीक्षा अधिनियम 1992 के तहत दोनों युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

इनका कहना है

सूचना पर शीतला बगीची पर जब पुलिस के सहयोग से छापा मारा गया तो वहां दो युवक पकड़े गए, जो हाईस्कूल के सामाजिक विषय के पेपर को हल कर रहे थे। मथुरा जिले के मां भगवती देवी इंटर कॉलेज भूडरी के लिए नकल तैयार हो रही थी। दोनों युवकों के खिलाफ मुरसान थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है।

बहोरन लाल, सचल दल प्रभारी, नंबर पांच, हाथरस

सीमा से सटा है केंद्र

कंचना फाटक से थोड़ा सा आगे ही मथुरा जिले की सीमा लग जाती है। जिस परीक्षा केंद्र के लिए नकल सामग्री लिखी जा रही थी, वह कंचना फाटक से तीन किलोमीटर दूर है। नकल माफिया ने शीतला की बगीची को इसलिए चुना था, क्योंकि बगीची हाथरस जिले में अंतर्गत आती है। यहां मथुरा जिले की पुलिस तथा सचल दल आदि सक्रिय नहीं होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.