Move to Jagran APP

शासन की योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचाएं : रौतेला

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिले के नोडल अधिकारी व विशेष सचिव लघु ¨सचाई राजीव रौतेला ने अफसरों के साथ व

By Edited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 01:17 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 01:17 AM (IST)

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिले के नोडल अधिकारी व विशेष सचिव लघु ¨सचाई राजीव रौतेला ने अफसरों के साथ विकास व राजस्व की समीक्षा करते हुए योजनाओं को समय से पूरा करने की कड़ी हिदायत दी। साफ कहा कि अधिकारी शासन की प्राथमिकता व जनहित के कार्यों को ईमानदारी से अंजाम देकर समाज के गरीबों को लाभान्वित करें। यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन, सी एण्ड डीएस अलीगढ़ व सेतु निगम के इंजीनियरों की गैरहाजिरी को गंभीरता से लेते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर वेतन रोकने की कार्रवाई के निर्देश दिए। राशन कार्ड की शिकायतों के निस्तारण के लिए तहसील स्तर पर राशन समाधान दिवस आयोजित करने को कहा।

loksabha election banner

कलक्ट्रेट सभागार में विशेष सचिव राजीव रौतेला ने विकास, निर्माण व राजस्व कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष स्टांप, रजिस्ट्रेशन, परिवहन, मनोरंजनकर

एवं नगर निकायों की वसूली कम पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। शत प्रतिशत वसूली करने की चेतावनी दी। पीडब्लूडी, यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन, सी एण्ड डीएस यूनिट, राजकीय निर्माण निगम, आवास विकास परिषद, समाज कल्याण निर्माण निगम, मंडी समिति, जल निगम तथा सेतु निगम की निर्माणाधीन परियोजनाओं की स्थिति का जायजा लेते हुए इन्हें समय से पूरा करने के निर्देश दिए। कहा कि शासन से आवंटित धन के अनुरूप जिलाधिकारी कार्यदायी संस्थाओं के लिए निर्माण कार्यो की प्राथमिकता तय करेंगे। किसानों की समस्याओं के प्रभावी समाधान के लिए संवेदनशील होने को कहा। किसानों को जरूरत के मुताबिक खाद, बीज, उर्वरक व कृषि निवेश की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। आलू किसानों की सुविधा के लिए आलू फार्म की स्थापना तथा राष्ट्रीय उद्यान मिशन के तहत ग्रीन हाउस एवं संरक्षित खेती हेतु प्रस्ताव तैयार कर शासन को भिजवाने के निर्देश दिए।

रौतेला ने कहा कि अधिकारी फील्ड विजिट के दौरान किसानों की समस्याओं का प्रभावी समाधान करें। एसई विद्युत की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए खराब ट्रांसफार्मर बदलने और सुचारु विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिये। नोटबंदी के कारण लोहिया आवास निर्माण की दिक्कत के समाधान के लिए शासन

को अवगत कराने और चेक डैम का निर्माण कराने को शासन को प्रस्ताव भेजने को कहा। प्रधानमंत्री किसान ¨सचाई योजना में चार तालाबों के निर्माण के प्रस्ताव शासन को भेजे गए हैं। ब्लाक मुख्यालयों सहित अन्य प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर कुल 14 वाटर एटीएम की स्थापना की प्रगति की जानकारी एक्सईएन जल निगम राकेश शर्मा ने दी। पेंशन वितरण की समीक्षा में लाभार्थियों के बैंक खाते में पेंशन भेजने व उनके मोबाइल पर सूचना की व्यवस्था के निर्देश दिए। प्राइमरी स्कूलों में पाठ्य-पुस्तकों और यूनीफार्म के वितरण की जानकारी ली। सासनी में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव तैयार कराने को कहा।

उन्होंने लोहिया समग्र ग्रामों में अवस्थापना सुविधाओं तथा लाभार्थीपरक कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि नोडल अफसर नियमित रूप से चयनित लोहिया ग्रामों का भ्रमण करके कमियों को समय से दुरुस्त कराएं। यहां विकास कार्यों के क्रियान्वयन में ढिलाई कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पोषण मिशन, मनरेगा, नहरों की सिल्ट सफाई, ग्रामीण विद्युतीकरण, तहसील दिवस एवं लोक शिकायतों के निस्तारण पर पूरा ध्यान दिया जाए। जिलाधिकारी ने विकास व निर्माण के साथ राजस्व कार्यों पर प्रकाश डाला। बैठक में सीडीओ जावेद अख्तर जैदी, एएसपी डा. संसार ¨सह, सीएमओ डा.रामवीर ¨सह, पीडी डीआरडीए चन्द्रशेखर शुक्ला, उपायुक्त मनरेगा धर्मेन्द्र यादव सहित तमाम अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.