Move to Jagran APP

मजदूरी मांगने पर पिटे, पुलिस से लगाई गुहार

संवाद सहयोगी, हाथरस : मध्य प्रदेश से यहां आलू खुदाई का काम करने आए लोगों ने जब मजदूरी मांगी तो उनकी

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 07:34 PM (IST)
मजदूरी मांगने पर पिटे, पुलिस से लगाई गुहार

संवाद सहयोगी, हाथरस : मध्य प्रदेश से यहां आलू खुदाई का काम करने आए लोगों ने जब मजदूरी मांगी तो उनकी पिटाई कर दी गई। मजदूरों ने थाने जाकर पुलिस से न्याय की गुहार लगाई।

loksabha election banner

मजदूरों के अनुसार ग्राम करकौली के आलू किसान ने आलू की खुदाई करने के लिए मुरैना मप्र से उनको यहां बुलाया है। जब उन्होंने मजदूरी मांगी तो मारपीट कर भगा दिया।

मुरैना के गांव नवलपुरा से परमाल, लज्जाराम, महेश, जितेन्द्र, सियाराम, बीरबल, गुड्डी देवी, पवित्रा, त्रिवेणी, सरोज, जनकश्री व शिमला देवी आदि 18 मजदूर यहां होली से पहले यहां आ गए थे और आलू खुदाई का काम करते रहे। जब आलू खुदाई का कार्य पूर्ण हो गया तो वह अपने घर वापस जाने के लिए उन्होंने किसान से मजदूरी मांगी। आरोप है कि किसान ने कह दिया इस समय पैसे नही हैं। मजदूरों ने कहा कि अगर उन्हें पैसा नहीं मिलेगा तो वह अपने परिवार-बच्चों का भरण-पोषण कैसे करेंगे। उन्होंने कहा कि वह पैसा लेकर ही यहां से हटेंगे। इस पर किसान व उसके परिजनों ने मजदूरों से मारपीट शुरू कर दी और बिना मजदूरी दिये ही खदेड़ दिया। मजदूरों का कहना है कि उनके पास तो घर जाने के लिए किराये तक के पैसे नहीं हैं।

सभी मजदूर करकौली से पैदल चलकर सहपऊ कोतवाली गए और पुलिस से गुहार लगाई कि उन्हें किसान से उनकी मजदूरी दिलाई जाए। 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 20 दिन की एक व्यक्ति की मजदूरी 4000 हजार रुपये बनती है। 18 महिला-पुरुषों की कुल मजदूरी लगभग 72 हजार तथा आने-जाने का किराया लगभग 8 हजार रुपये जोड़ कर 80 हजार रुपये का भुगतान होना है। कोतवाली प्रभारी उदयवीर ¨सह का कहना हैं कि उन्हें मजदूरों की तहरीर मिल गई है, जांच के बाद मजदूरों का हिसाब कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.