Move to Jagran APP

डीएम के दरबार में 251 फरियादें आईं

By Edited By: Published: Wed, 03 Sep 2014 01:21 AM (IST)Updated: Wed, 03 Sep 2014 01:21 AM (IST)

जागरण संवाददाता, हाथरस :

loksabha election banner

जनपद में आयोजित तहसील दिवसों में मंगलवार को फरियादियों की भारी भीड़ उमड़ी। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय आयोजन सदर तहसील में हुआ। इसमें 251 फरियादियों ने जिलाधिकारी के समक्ष गुहार लगाई, जिनमें से 48 फरियादों का मौके पर ही निस्तारण हो गया। सिकंदराराऊ, सादाबाद व सासनी तहसील में भी काफी संख्या में फरियादी उमड़े।

तहसील दिवस में जिलाधिकारी शमीम अहमद खान ने पुलिस अधीक्षक दीपिका तिवारी, अपर जिलाधिकारी उदयीराम, मुख्य विकास अधिकारी जावेद अख्तर जैदी, एसडीएम बृज किशोर दुबे तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ क्षेत्रीय जनसमस्याओं की सुनवाई कर निस्तारण की कार्यवाही को अंजाम दिया।

डीएम ने तहसील दिवस में प्राप्त प्रार्थनापत्रों का प्रत्येक दशा में सात दिन में निस्तारण कर एसडीएम को समय से रिपोर्ट उपलब्ध कराने के विभागीय अधिकारियों को कडे़ निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निस्तारण के बारे में शिकायतकर्ता को भी लिखित रूप में सूचित किया जाये और विभागीय अधिकारी शिकायतकर्ता से मोबाइल नंबर पर भी सम्पर्क करके शिकायत के निस्तारण की पुष्टि अवश्य करें। उन्होंने अधिकारियों को आगाह किया कि जनसमस्याओं के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा। तहसील दिवस में गुहार लगाने के लिए सुबह से ही परिसर में फरियादियों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। इस दौरान 251 शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें से 48 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

तहसील दिवस में सीएमओ डा.रामवीर सिंह, डीआइओएस जेके मलिक, सीवीओ डा. डीके शर्मा, एआर को-आपरेटिव राजेन्द्र सिंह, जिला सूचना अधिकारी यतीश चन्द्र गुप्ता, डीएसओ दीपक कुमार, डीपीआरओ जगदीशराम गौतम, बीएसए देवेन्द्र गुप्ता, उप निदेशक कृषि राम प्रताप, कृषि अधिकारी शिव कुमार, कार्यक्त्रम अधिकारी कुसुमलता राघव, सेवायोजन अधिकारी अशोक कुमार गुप्ता, उद्यान अधिकारी एसके गुप्ता, विकलाग कल्याण अधिकारी सीताराम शर्मा, भूमि संरक्षण अधिकारी डा. राम प्रवेश, ग्रामोद्योग अधिकारी ओपी चक के अलावा विद्युत, पीडब्लूडी, सिंचाई, जल निगम, आरईएस, नलकूप आदि विभागों के अभियन्ता सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

फरियादियों की गुहार

नगला अंता के चौधरी ओमवीर ने क्षमता से अधिक बिजली कनेक्शन से आए दिन ट्रासफार्मर फुंकने, इगलास अड्डा के जलालुद्दीन ने शमशान घाट पर पत्थर वाली रोड पर जलभराव होने व सफाईकर्मी पर पैसा मागने, गाव भिलोखरी के अमर सिंह ने जमीन की पैमाइश कराने, खरवा के अमित कुमार ने आनलाइन गलत बैंक एकाउंट भरने की वजह से छात्रवृत्ति व शुल्कप्रतिपूर्ति का चेक लौटने, नगला अलिया के कुंज बिहारी ने पौधशाला पर दैनिक श्रमिक बतौर चौकीदार को फरवरी 2014 से भुगतान न मिलने तथा हीरागढ़ी के राजवीर सिंह ने चक मार्ग की पैमाइश कराने की मांग उठाई। जिलाधिकारी ने प्रस्तुत सभी प्रार्थना पत्रों पर समय से कार्यवाही सुनिश्चित करके पीड़ित लोगों को राहत दिलाने तथा शिकायत का समय से निस्तारण करनेके निर्देश दिए।

अफसरों को मौके पर भेजा

जिलाधिकारी ने तहसील दिवस में नगला कुंवरजी के अरुण कुमार, खरबा के रामवीर सिंह तथा हाथरस जंक्शन की रजनी सेंगर की शिकायतों को गंभीरता से लेकर क्रमश: डीपीआरओ, एआर को-आपरेटिव तथा एक्सईएन जल निगम को मौके पर जाकर जांच करने व शाम तक एसडीएम को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

निस्तारित शिकायतों का सत्यापन

तहसील दिवस में दर्ज प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की गुणवत्ता की जांच करने के लिए डीएम ने पूर्व तहसील दिवसों के निस्तारित मामलों का मौके पर जाकर शिकायतकर्ता से मिलकर निस्तारित शिकायत का सत्यापन करने के निर्देश दिए। क्रमश: एक्सईएन पीडब्लूडी, एक्सईएन सिंचाई, जिला कृषि अधिकारी, डीआईओएस और बीएसए को दो-दो निस्तारित मामलों की रिपोर्ट सौंपते हुए शाम तक सत्यापन रिपोर्ट एसडीएम को उपलब्ध कराने की हिदायत दी।

स्टाल व विकलांग शिविर

तहसील दिवस में जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ लोगों को योजनाओं की जानकारी एवं लाभ दिलाने के मकसद से विभिन्न विभागों ने स्टाल लगाए। समाजवादी पेंशन के अलावा वृद्धावस्था, विधवा, विकलाग पेंशन योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही पात्र लोगों को निर्धारित फार्म उपलब्ध कराए गए। कृषि,उद्यान, एवं भूमि संरक्षण विभागों की ओर से काश्तकारों को आधुनिक खेतीबाड़ी, फसल उत्पादन में वृद्धि हेतु वैज्ञानिक तौर तरीके अपनाने तथा किसानों के हित की विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशुओें में होने वाले रोगों तथा उनके निदान के लिए आवश्यक उपायों के बारे में पशुपालकों को जानकारी दी गयी। सीएमओ की ओर से विकलाग प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए कैम्प लगाया गया। इसमें 32 लोगों को मौके पर ही विकलांग प्रमाण-पत्र जारी कर दिए गए।

सासनी : तहसील के सभागार में एसडीएम संजय कुमार पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में 47 शिकायतें दर्ज की गई। इनमें सर्वाधिक 21 शिकायतें राजस्व विभाग, 10 शिकायतें विकास खंड अधिकारी, 6-6 पुलिस व पूर्ति निरीक्षक से संबंधित, एक-एक जिला समाज कल्याण तथा दो शिकायतें विद्युत विभाग की दर्ज की गई। तहसीलदार अवधेश शर्मा, एसडीओ विद्युत कुलदीप श्रीवास्तव, खंड शिक्षा अधिकारी सतीश चंद्र शर्मा, एसएसआई डीएन मिश्रा, सीएचसी प्रभारी डा एमआई आलम आदि मौजूद थे।

प्रधान पर आरोप : निनामई के उच्च प्राथमिक विद्यालय में रसोइया रही राजकुमारी ने प्रधान पर उसे जबरन हटाने का आरोप लगाया। उसने बताया कि वह उस विद्यालय में नौ वर्ष से रसोइया का काम करती रही है। प्रधानाध्यापक को एतराज नहीं है, मगर ग्राम प्रधान ने दबंगई के बल पर उसे कार्य से हटा दिया है और दूसरी महिला को इस कार्य के लिए रख लिया है।

सादाबाद : नवीन तहसील भवन में एसडीएम वैभव कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में कुल 32 शिकायतें दर्ज की गईं। कई शिकायतों पर अधिकारियों को मौका मुआयना कर जांच करने के बाद आख्या भी मांगी गई। अनुपस्थित रहने वाले एबीएसए सादाबाद का एक दिन का वेतन कांटने की संस्तुति जिलाधिकारी से की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.