Move to Jagran APP

हाथरस की बिजली से रोशन इगलास

By Edited By: Published: Sat, 02 Aug 2014 12:58 AM (IST)Updated: Sat, 02 Aug 2014 12:58 AM (IST)
हाथरस की बिजली से रोशन इगलास

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिला अलीगढ़ के तहसील इगलास से जुड़े तमाम गांवों को हाथरस की बिजली मिल रही है, जिससे डिवीजन द्वितीय के अफसर परेशान हैं। ओवर लोडिंग को देखते हुए अफसर अलीगढ़ जिले के बिजली अफसरों को अपने कनेक्शन हटा लेने को कह चुके हैं लेकिन अफसरों के स्तर से कोई प्रयास नहीं किए जा रहे। ऐसी स्थिति में बिजली कटौती होने पर अवर अभियंता आदि के संग ग्रामीण गलत व्यवहार कर रहे हैं।

loksabha election banner

ये हैं गांव : गंगागढ़ी, कमालपुर, नगला उदमसिंह, अधौता, नगला कुड़िया, निर्भरपुर, ढागूंर, मई, रायतपुर, सरकोरिया, मकरपुर, सदलपुर सहित कई गांव ऐसे हैं जो इगलास तहसील क्षेत्र में हैं। कई साल पूर्व वहां बिजली सब स्टेशन न होने पर मुरसान बिजली सब स्टेशन से उनकी सप्लाई जोड़ दी गई थी। उपभोक्ता बिल भी हाथरस में जमा करने लगे थे।

बना बिजलीघर :

इगलास क्षेत्र की सीमा में कनौरिया गांव के निकट 33/11 सब स्टेशन की स्थापना कराई गई, जिसकी क्षमता दस एमवीए की है, लेकिन इस बिजलीघर पर मात्र ढाई एमवीए का लोड है। नियमानुसार इस सब स्टेशन से इगलास क्षेत्र के गांव जुड़ने चाहिए।

ओवर लोडिंग : मुरसान बिजली सब स्टेशन और ओढ़पुरा स्थित देहात के फीडर से इगलास क्षेत्र के गांव जुड़े होने से अब ओवर लोडिंग की समस्या पैदा हो गई है। आए दिन ओसीबी आदि खराब हो जाती है। वहीं ग्रामीणों को बेवजह बिजली संकट झेलना पड़ता है। कई मर्तबा तो सब स्टेशन पर प्रदर्शन और हंगामा आदि हो चुका है। नए कनेक्शन भी मुरसान क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल पा रहे।

कार्रवाई में दिक्कत : इगलास क्षेत्र के गांवों में जब अधिकारी चेकिंग करने जाते हौं और बिजली चोरी पकड़ी जाती है तो अवर अभियंता आदि को रिपोर्ट लिखाने के लिए इगलास थाने में जाना पड़ता है। यदि किसी अवर अभियंता व कर्मचारी के संग चेकिंग के दौरान कोई बात हो जाए तब भी इगलास थाने जाकर शिकायत करनी पड़ती है, जबकि मुरसान थाने की पुलिस सीमा में न होने के कारण कार्रवाई नहीं कर पाती।

अफसरों से गुहार : एक्सईएन द्वितीय ने इगलास क्षेत्र के कनेक्शनों को शिफ्ट कराने और वहां के उपभोक्ताओं को अलीगढ़ जिले के बिजलीघरों से जोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र दे चुके हैं। जिले के तत्कालीन जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार आदि से शिकायत की गई थी। वहीं विद्युत वितरण खंड तृतीय अलीगढ़ लाल डिग्गी के अधिकारियों को भी अवगत कराया गया था लेकिन अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकल सका।

इनकी सुनो

अलीगढ़ के अफसरों को पत्र लिखा जा चुका है। इगलास क्षेत्र के कनेक्शन व लोड को सब स्टेशन से अलग करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

एचएस सत्यार्थी, एसई, हाइडिल।

------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.