Move to Jagran APP

फोरेंसिक जांच से खुलेगा खोपड़ी का राज

जागरण संवाददाता, हरदोई : देहात कोतवाली क्षेत्र के हरदोई-शाहजहांपुर मार्ग की खोदाई के दौरान ग्राम कौढ

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 07:53 PM (IST)
फोरेंसिक जांच से खुलेगा खोपड़ी का राज
फोरेंसिक जांच से खुलेगा खोपड़ी का राज

जागरण संवाददाता, हरदोई : देहात कोतवाली क्षेत्र के हरदोई-शाहजहांपुर मार्ग की खोदाई के दौरान ग्राम कौढ़ा के टीले में मिले तीन नरमुंडों का सोमवार को चिकित्सकों के पैनल ने पोस्टमार्टम किया लेकिन उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ। अब मंगलवार को तीनों खोपड़ियों का एक्सरे कराया जाएगा और फिर उनकी फोरेंसिक जांच होगी, उसी के बाद कोई जानकारी सामने आ सकेगी।

loksabha election banner

देहात कोतवाली क्षेत्र में हरदोई-शाहजहांपुर मार्ग को फोर लेन बनाने का कार्य चल रहा है। सड़क की खोदाई कराने के दौरान एक काफी पुराना टीला मिला था, जिसको हटाते समय से उसमें से नरमुंड मिले थे। जिनके मिलने के बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई थी। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची थी और नरमुंडों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। सोमवार को पोस्टमार्टम के लिए तीन चिकित्सकों का पैनल बनाया गया। जिसमें सर्जन सुरजीत ¨सह, आर्थो सर्जन मुरलीधर और डा. आशीष अग्रवाल शामिल थे। तीनों चिकित्सकों के पैनल ने सोमवार को नरमुंडों की जांच की। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में स्थिति स्पष्ट न होने पर उनको फोरेंसिक जांच के लिए भेजे जाने की संस्तुति की गई है। साथ ही उनका एक्सरे भी कराने की सलाह दी गई। मंगलवार को उनका एक्सरे कराया जाएगा। कोतवाल हीलालाल चौरसिया ने बताया कि वैसे कोई खास बात नहीं है लेकिन गहराई से जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।

जांच बताएगी कितने पुराने है नरमुंड : नरमुंडों की फोरेंसिक जांच के बाद उनके विषय में जानकारी हो सकेगी कि वह कितने पुराने हैं। साथ ही उनके विषय में विशेषज्ञ जानकारी दे सकेंगे।

टीले के राज को लेकर लोगों में है उत्सुकता : कौढ़ा गांव में जिस टीले में नरमुंड मिले हैं। उसके ऊपर एक छेदा दास नामक बुजुर्ग झोपड़ी बना कर रहते थे और पूजा अर्चना करते थे। टीले में नरमुंड मिलने के बाद क्षेत्र के लोगों में उसके राज को जानने के लिए उत्सुकता बढ़ गई है। गांव के लोग भले ही इस संबंध में कुछ न बोल रहे हों, लेकिन उनको भी इसका राज जानने में विशेष रुचि नजर आ रही है। जिसको भी जानकारी होती है वह वहां पर पहुंच कर उसके विषय में जानने और समझने का प्रयास करता है।पुरातत्व की टीम का इंतजार

कौढ़ा गांव का टीला सैकड़ों वर्ष पुराना है। किसी ने कभी गंभीरता से नहीं लिया लेकिन खोदाई में नरमुंड मिलने के बाद सनसनी फैल गई है और हर कोई इसे अपनी अपनी नजर से देख रहा है। कोतवाल हीरालाल चौरसिया ने बताया कि पुरातत्व विभाग की टीम को भी लिखा गया है। पुलिस रिपोर्ट भेज रही है और पोस्टमार्टम के साथ ही एक्सरे व फोरे¨सक जांच तो होगी ही पुरातत्व विभाग की टीम पूरी हकीकत बयां कर देगी.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.