Move to Jagran APP

दीवानी न्यायालय, कचेहरी की सुरक्षा का खाका तैयार

हरदोई, जागरण संवाददाता : सोमवार को हुए कचेहरी में हुए पेशी पर लाए गए हत्यारोपी के गोली मारने की घटना

By Edited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 08:55 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 08:55 PM (IST)

हरदोई, जागरण संवाददाता : सोमवार को हुए कचेहरी में हुए पेशी पर लाए गए हत्यारोपी के गोली मारने की घटना के बाद दीवानी न्यायालय परिसर के साथ ही कचेहरी की सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। अब दीवानी न्यायालय के सभी गेटों पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के साथ ही न्यायालय परिसर में स्टैंड के अलावा वाहन नहीं खड़े हो सकेंगे। गेट संख्या 1 और 3 से न्यायिक अधिकारियों के अतिरिक्त किसी को भी आने-जाने नहीं दिया जाएगा। जबकि गेट संख्या 4 जनता के लिए पूरी तरह से बंद रहेगा।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार ¨सह के निर्देशन में दीवानी न्यायालय और कचेहरी की सुरक्षा व्यवस्था के तैयार किए गए खाका की जानकारी देते हुए अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे ने बताया कि अब सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए कर्मियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। इसी के साथ स्थानीय अभिसूचना इकाई के प्रभारी निरीक्षक को नियमित रूप से सुरक्षा व्यवस्था और जानकारियों को जुटाने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि दीवानी न्यायालय परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस और पीएसी को लगाया गया था, लेकिन कचेहरी में होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए भी पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था कराई गई है। सभी को निर्देश दिए गए हैं कि प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की तलाशी ली जाएगी, कोई भी व्यक्ति और वादकारी, वकील, आपत्तिजनक वस्तु और ज्वलनशील पदार्थ लेकर परिसर में नहीं जाने दिया जाएगा। एएसपी ने बताया कि जेल रोड की तरफ से गेट की शुरुआत में दीवानी न्यायालय परिसर के गेट संख्या 1 को जिला जज व अन्य न्यायिक अधिकारियों के आवागमन के लिए आरक्षित किया गया है। जहां पर आरक्षी बालेंद्र बहादुर ¨सह के साथ एक होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। जिन्हें निर्देश दिए गए हैं कि गेट से किसी भी अन्य व्यक्ति को आने-जाने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गेट संख्या 2 पर उप निरीक्षक राजेश कुमार ¨सह, आरक्षी गौरी ¨सह, मुनेश कुमार और दो होमगार्ड लगाए गए हैं। इस गेट से वकील उनके मुंशी और वादकारी आ-जा सकेंगे, लेकिन न्यायालय परिसर में र्कोइ भी वकील अपने बस्ते या तख्त के आसपास वाहनों की पार्किंग नहीं करेंगे। गेट पर लगाए पुलिस बल को निर्देशित किया गया है कि वह सुरक्षा के साथ ही परिसर में भी व्यवस्था पर ध्यान रखेंगे।उन्होंने बताया कि गेट संख्या 3 पर आरक्षी कमलेश मिश्रा की ड्यूटी लगाई गई है। उन्हें निर्देशित किया गया है कि वह मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, मजिस्ट्रेट के वाहनों के प्रवेश के अलावा किसी के भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं देंगे। जबकि गेट संख्या 4 पर आरक्षी राजकुमार की ड्यूटी लगाई गई है। गेट संख्या 4 जजेज कालोनी की ओर है जो जनता के लिए पूरी तरह से बंद रहेगा। गेट संख्या 5 पर उप निरीक्षक राम बहादुर सोनकर आरक्षी मेवालाल, अनिल कुमार, स्थानीय अभिसूचना इकाई के आरक्षी नंद किशोर के साथ ही दो होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। यह गेट वादकारी, वकील और कलेक्ट्रेट कर्मचारियों के आने-जाने के लिए है। गेट पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही मेटल डिटेक्टर की भी व्यवस्था रहेगी। गेट संख्या 4 पर प्रधान आरक्षी रामप्रकाश के साथ होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। गेट संख्या 7 पर आरक्षी अरूण कुमार और होमगार्ड लगाए गए हैं।उन्होंने बताया कि सीजेएम न्यायालय के बरामदा में भी महिला आरक्षी भानू की ड्यूटी लगाई गई है जो मजिस्ट्रेट के निर्देशन में काम करेंगी। पुलिस कार्यालय की ओर से कचेहरी जाने वाले गेट पर उप निरीक्षक राजेंद्र प्रसार मिश्र के साथ होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। कचेहरी जाने वाले व्यक्तियों पर नजर रखेंगे और अस्त्र-शस्त्र नहीं लेकर जाने वालों को वहीं पर रोक देंगे। लोवर लाकअप के सामने आरक्षी मोहम्मद मजीद के साथ होमगार्ड लगाए गए हैं। जो वहां पर भीड़ नही एकत्र नहीं होने देंगे।

न्यायालय चौकी पर रहेंगे पांच हैंड मेटल डिटेक्टर एएसपी ने बताया कि न्यायालय चौकी प्रभारी को निर्देश दिए गए हैं कि वह प्रतिसार निरीक्षक से पांच पांच मेटल डिटेक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित करा लें। ड्यूटी पर लगाए गए सभी एसआई, आरक्षी और होमगार्ड सुबह 9.30 बजे से संबंधित गेट पर उपस्थित दर्ज कराएंगे। बताया कि सीओ सिटी रामलाल राय, शहर कोतवाल और एलआईयू प्रभारी प्रतिदिन सुरक्षा व्यवस्था की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

जांच के लिए रोस्टर में अधिकारी नामित : एएसपी श्री दूबे ने बताया कि दीवानी न्यायालय और कचेहरी की सुरक्षा व्यवस्था की नियमित जांच के भी आदेश दिए गए हैं। बताया कि सोमवार को हरियावां के पुलिस क्षेत्राधिकारी जितेंद्र गिरि, मंगलवार को पैरवी सेल के प्रभारी निरीक्षक सुमेर लाल, बुधवार को बघौली सीओ तारकेश्वर पांडेय, गुरुवार को शिकायत सेल के प्रभारी निरीक्षक चक्रधर पांडेय, शुक्रवार को हरपालपुर के सीओ नितेश कुमार ¨सह और शनिवार को प्रतिसार निरीक्षक अर्जुन लाल पुलिस बल की सक्रियता और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे और जिसकी आख्या भी उपलब्ध कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.