Move to Jagran APP

दो करोड़ से सुधरेगी 55 नलकूपों की सेहत

हरदोई, जागरण संवाददाता : रवी फसल में सूखे की मार झेल चुके किसानों को ¨सचाई सुविधा उपलब्ध कराने की वि

By Edited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 01:05 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 01:05 AM (IST)
दो करोड़ से सुधरेगी 55 नलकूपों की सेहत

हरदोई, जागरण संवाददाता : रवी फसल में सूखे की मार झेल चुके किसानों को ¨सचाई सुविधा उपलब्ध कराने की विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। सब कुछ ठीक ठाक रहा और शासन से समय से धनराशि जारी हो गई तो बंद पड़े 55 राजकीय नलकूप भी किसानों को खरीफ फसल में मुफ्त ¨सचाई सुविधा उपलब्ध करा सकेंगे। विभाग की ओर से डा. राम मनोहर लोहिया 804 नलकूप परियोजना के तहत 55 नलकूपों को ठीक कराने के लिए 2 करोड़ रुपये की कार्ययोजना तैयार कराई गई है। जिसे धनराशि आवंटन के लिए शासन को भेज दिया गया है। जिले में किसानों को मुफ्त ¨सचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नहर और राजकीय नलकूप ही साधन हैं। वैसे किसानों ने इससे इतर अपने खुद के संसाधनों की भी व्यवस्था करा रखी है। जिले में कुल 754 राजकीय नलकूप स्थापित हैँ। इनमें से 55 नलकूप विद्युत दोष के चलते बंद पड़े हैं जो रबी फसलों में किसानों को ¨सचाई के लिए पानी उपलब्ध नहीं करा सके थे। इन क्षेत्रों के किसानों को फसल की ¨सचाई के लिए खुद के संसाधनों से व्यवस्था जुटानी पड़ी थी। विद्युत दोष से बंद पड़े नलकूपों से किसानों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए विभाग ने इन नलकूपों को चालू कराने के लिए कवायद शुरू की है। विद्युत दोष से बंद चल रहे 55 नलकूपों को चालू कराने के लिए विभाग ने 2 करोड़ रुपये की कार्ययोजना तैयार की है। विद्युत दोष से बंद नलकूपों का सर्वे कराकर उन पर होने वाली मरम्मत पर आने वाले खर्च के अनुसार ही कार्ययोजना तैयार की गई है। इन नलकूपों पर लाइन, ट्रांसफार्मर, स्टार्टर आदि के कार्य होने हैँ।

loksabha election banner

इस संबंध में अधिशासी अभियंता नलकूप खंड एके पांडेय का कहना है कि खरीफ फसल में मुफ्त ¨सचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विद्युत दोष से बंद 55 नलकूपों को चालू कराने के लिए डा. राम मनोहर लोहिया 804 नलकूप परियोजना में 2 करोड़ रुपये की कार्ययोजना तैयार कराई गई है। बताया कि कार्ययोजना को धनराशि आवंटन के लिए शासन को भेज दिया गया है। इसी के साथ समय से धनराशि आवंटित किए जाने के लिए डीएम की ओर से कृषि विभाग के प्रमुख सचिव को एक पत्र भी लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.