Move to Jagran APP

पुलिस चौकी के निकट बैंक में चोरी की कोशिश

हरदोई, जागरण संवाददाता : शहर के रेलवेगंज क्षेत्र में गुरुवार रात चोरों ने पंजाब नेशनल बैंक की शाखा म

By Edited By: Published: Fri, 28 Nov 2014 06:49 PM (IST)Updated: Fri, 28 Nov 2014 06:49 PM (IST)

हरदोई, जागरण संवाददाता : शहर के रेलवेगंज क्षेत्र में गुरुवार रात चोरों ने पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में चोरी का प्रयास किया। चोरों ने मुख्य गेट का कुंडा काट दिया। सेफ्टी अलार्म को डिसकनेक्ट कर स्ट्रांग रूम तक पहुंच गए। स्ट्रांग रूम को खोलने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सके। घटना की जानकारी से शुक्रवार को शहर में सनसनी फैल गई।

loksabha election banner

कोतवाली शहर क्षेत्र के रेलवेगंज चौकी क्षेत्र में स्थिति पंजाब नेशनल बैंक में शुक्रवार को रोज की भांति मुहल्ला खंजनपुरवा निवासी सफाई कर्मी मुकेश पुत्र किंदरलाल सुबह करीब 8.30 बजे पहुंचे तो मुख्य गेट पर लगा चैनल खुला था, ताला डालने वाले कुंडा कटे हुए थे। अंदर का दरवाजा भी खुला था। इसकी जानकारी शाखा के वरिष्ठ प्रबंधक विनोद कुमार द्विवेदी को दी। वरिष्ठ शाखा प्रबंधक श्री द्विवेदी बैंक पहुंचे। वहां का हाल देखकर सन्न रह गए। पुलिस को जानकारी दी। बताया कि मुख्य गेट पर लगे ताला डालने वाले सभी कुंडा कटे हुए थे। उसके बाद का दरवाजा भी खुला था। संभावना जताई कि सरिया आदि के सहारे से चोरों ने दरवाजा खोल लिया होगा। सेफ्टी अलार्म के तार डिसकनेक्ट मिले हैं। इससे लगता है कि चोरों ने ही तार काट दिए होंगे ताकि अलार्म न बजने पाए। स्ट्रांग रूम में चाबी लगाने के स्थान पर लगे स्टील के कवर को भी चोरों ने तोड़ डाला था। वहीं पर पड़ी कुर्सी पर जूते के कुछ निशान भी मिले हैं।

इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि चोरों ने स्ट्रांग रूम को ऊपर से भी तोड़ने का प्रयास किया है। चोरों ने डुप्लीकेट चाबी से भी स्ट्रांग रूम को खोलने की कोशिश की। पुलिस की मौजूदगी में वरिष्ठ शाखा प्रबंधक ने स्ट्रांग रूम को खोला तो वह काफी मशक्कत के बाद खुल सका। श्री द्विवेदी ने बताया कि चोरों ने बैंक के किसी सिस्टम आदि को नहीं छुआ है। उन्होंने बैंक में हुई घटना की जानकारी आला अधिकारियों को भी दे दी है। सूचना पर एसएसपी गोविंद अग्रवाल, एएपी अजय शंकर राय, एएसपी दिनेश त्रिपाठी, सीओ रामलाल राय, जितेंद्र गिरी ने फोर्स के साथ घटना स्थल का निरीक्षण किया। कोतवाल नागेश मिश्रा से पूरी जानकारी ली।

टी ब्याय का सामन उठा ले गए चोर : मुख्य गेट का कुंडा काटने के बाद बैंक में घुसे में चोर जब स्ट्रांग रूम को नहीं तोड़ पाए तो वह टी ब्याय के इंडक्शन चूल्हा आदि सामान को उठा ले गए। वरिष्ठ शाखा प्रबंधक श्री द्विवेदी की ओर से पुलिस को दी गई तहरीर में फिलहाल इस सामान के चोरी होने का जिक्र नहीं किया गया है।

तो, चोरों का निशाना स्ट्रांग रूम ही था : बैंक में मिले साक्ष्य और परिस्थितियां बयां कर रही है कि कुंडा काटकर अंदर घुसे चोरों ने सीधे स्ट्रांग रूम पर ही हाथ डाला। इससे स्पष्ट हो रहा है कि चोरों का उद्देश्य बैंक के किसी अन्य सामान को चोरी करना नहीं था। यही वजह रही कि चोरों ने बैंक में लगे कंप्यूटर सिस्टम, एयर कंडीशनर आदि किसी भी कीमती सामान नहीं छुआ है। शुक्रवार को बैंक में लगे सभी कंप्यूटर सही सलामत हालत में मिले। इससे ग्राहकों को काम में कोई दिक्कत नहीं हुई।

सीसीटीवी फुटेज और फिंगर प्रिंट से तलाशे जाएंगे चोर : पीएनबी में कुंडा काटकर अंदर घुसे चोरों ने वैसे तो कोई सुबूत नहीं छोड़ा है। फिर भी कहा जाता है अपराधी कोई न कोई सुबूत छोड़ ही जाता है। चोरों की तलाश के लिए सीसीटीवी फुटेज, फिंगर प्रिंट से साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। हालांकि स्ट्रांग रूम को घटना के बाद शुक्रवार को पुलिस और बैंक अधिकारियों ने कई बार छुआ था, इससे वहां पर फिंगर प्रिंट नहीं मिल सके हैं। वरिष्ठ शाखा प्रबंधक श्री द्विवेदी ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज निकलवाने के लिए इंजीनियर को बरेली से बुलाया गया है।

बैंक के निकट रात में खड़ा ट्रैक्टर : प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो गुरुवार रात बैंक के बंद होने के बाद वहां पर एक ट्रैक्टर-ट्राली खड़ी थी। ट्राली पर तिरपाल भी पड़ा हुआ था। रात में लोगों ने ट्रैक्टर-ट्राली की ओर कोई खास ध्यान नहीं दिया। शुक्रवार को घटना के बाद से ट्रैक्टर-ट्राली को लेकर भी चर्चा है। माना जा रहा है कि ट्राली पर पड़े तिरपाल में बैंक में चोरी में प्रयुक्त होने वाले औजार आदि छिपाए गए हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.