Move to Jagran APP

सजना के लिए संवरना हो जाएगा महंगा

जागरण संवाददाता, हापुड़ त्योहार और आयोजनों पर श्रृंगार कर अपनी सुंदरता में चार चांद लगाना आने वाले

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 07:38 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 07:38 PM (IST)
सजना के लिए संवरना हो जाएगा महंगा
सजना के लिए संवरना हो जाएगा महंगा

जागरण संवाददाता, हापुड़

loksabha election banner

त्योहार और आयोजनों पर श्रृंगार कर अपनी सुंदरता में चार चांद लगाना आने वाले दिनों में महंगा हो जाएगा। जीएसटी के बाद हौजरी और कास्मेटिक के सामानों पर टैक्स बढ़ जाएगा। वहीं, जीएसटी को लेकर सौंदर्य प्रसाधन का सामान बेचने वाले व्यापारियों के मन में भी कई सवाल पनप रहे हैं। हालांकि, इनका मानना है कि आने वाले कुछ महीनों में स्थिति में सुधार होगा और जीएसटी से संबंधित समस्याएं दूर होंगी।

एक जुलाई से लागू होने जा रहे जीएसटी का असर सौंदर्य प्रसाधन पर भी पड़ेगा। इसके अलावा यह सामान बेचने वाले दुकानदारों पर भी इसका असर जरूर नजर आएगा। बता दें कि पहले हौजरी के सामानों पर पांच प्रतिशत टैक्स लगता था। जबकि दिल्ली सहित दूसरे राज्य से इसे मंगवाने पर दो से चार प्रतिशत टैक्स अलग से था। अब जीएसटी में यह 12 प्रतिशत की श्रेणी में पहुंच जाएगा। कास्मेटिक के सामानों पर पहले साढ़े 14 प्रतिशत टैक्स लगता था। जबकि अब यह 28 प्रतिशत की श्रेणी में आ जाएंगे। आर्टिफिशियल ज्वैलरी पर पहले चार प्रतिशत टैक्स लगता था। अभी इस पर दुकानदारों को संशय है कि यहां कितने प्रतिशत टैक्स में बढ़ोतरी होगी। हालांकि, साधारण चूड़ियों, ¨बदी, ¨सदूर, काजल पहले ही टैक्स से बाहर रहेंगे। क्योंकि, यह सामान सुहाग के सामान के दायरे में आते हैं। इसके अलावा जो भी उत्पाद सुहाग के सामान के दायरे में आते हैं, वह टैक्स फ्री रहेगा। दरअसल, यह व्यापार करने वाले व्यापारी सबसे ज्यादा ¨चतित है। व्यापारियों के अनुसार कास्मेटिक का सामान दोगुना महंगा हो जाएगा। ऐसे में जीएसटी लागू होने के बाद तो उन्हें 28 प्रतिशत टैक्स देना होगा। जबकि पुराना स्टाक तो साढ़े 14 प्रतिशत से रखा हुआ है। जिससे उनका मुनाफा कम हो जाएगा फिर भी यह दुकानदार सरकार के निर्णय के साथ हैं।

----

व्यापारियों की जुबानी --

सरकार ने सोच समझकर ही फैसला लिया होगा। जीएसटी लागू होने से किसी को कोई दिक्कत नहीं है। बस व्यापारी का उत्पीड़न नहीं होना चाहिए। दुकानदार को जीएसटी से परेशानी नहीं है। क्योंकि, कंपनी से सीधा माल आता है।

शरद गुप्ता, कलर कास्मेटिक के संचालक

--

जीएसटी के बाद रेट बिल्कुल अलग हो जाएंगे, जिससे स्टाक पर दुकानदारों को नुकसान होगा। कंपनियां यदि मुनाफा बढ़ाएंगी तो बेहतर रहेगा, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले दिनों में स्थितियों में बदलाव आएगा।

पवन, बोम्बे ज्वैलर्स के संचालक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.