Move to Jagran APP

दलदल में 'रोड जाम', सड़क पर गुजरी रात

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 01:03 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 01:03 AM (IST)

हमीरपुर, जागरण संवाददाता : सोमवार दोपहर बाद हुई बारिश से दलदल में तब्दील हुआ हाईवे (एनएच-86) में फंसे वाहनों की घुटन मंगलवार दोपहर तक जारी रही। हाल यह रहा कि जल्द अपने गंतव्य को जाने की उम्मीद लेकर आए लोगों के हाथ मायूसी लगी। उन्हें रात सड़क व फुटपाथ पर काटनी पड़ी। किसी ने निजी वाहन से जाने की कोशिश की तो, कोई ट्रेन पकड़ने को दौड़ा।

loksabha election banner

हाईवे निर्माण कार्यदायी संस्था पीएनसी द्वारा बनाए जा रहे एनएच -86 हाईवे में हमीरपुर यमुना पुल से दुर्गा मोड़ की ओर सड़क बनाने में मिंट्टी डालकर उसे ऊंचा करने का काम चल रहा है। सोमवार को हुई तेज बारिश से यह हाईवे दलदल में तब्दील हो गया। कई वाहनों के टायर इसमें फंस गए। साथ ही गीली मिंट्टी में फिसलन के चलते वाहन जहां के तहां खड़े रह गए। जिससे आवागमन पूरी तरह ठप हो गया। कानपुर रूट से आने वाली महोबा, राठ, हमीरपुर व किदवईनगर रूट की दो दर्जन से ज्यादा बसे यहां फंस गईं। वहीं हमीरपुर की ओर से जाने वाली एक दर्जन बसें भी निकलने के जुगाड़ में फंस गईं। यह खबर सुन कानपुर रूट की आधा दर्जन से अधिक बसे डिपों में ही खड़ी रहीं। जहां यात्रियों ने रात सड़क व प्रतीक्षालय में काटी। कुछ लोगों ने मनकी पुल के रास्ते निजी वाहन बुक किए। मंगलवार दोपहर जाम के धीरे-धीरे सामान्य होने की बात सामने आई। हालांकि सोमवार शाम कुछ यातायात सामान्य होने लगा था, लेकिन शाम को दोबारा हुई बारिश ने आग में धी जैसा काम कर दिया। जिससे जिसका खामियाजा आमजन को उठाना पड़ा।

पैदल पहुंचे बस स्टाप

दोनों पुलों की ओर शांत पड़ी वाहनों की रफ्तार से लोग कई किलोमीटर तक सामान लाद बस स्टाप किसी तरह पैदल पहुंचे। बताया कि कोई वाहन निकलना तो दूर पैदल निकलना मुश्किल रहा।

फीका हुआ ईद की छुंट्टी का मजा

मंगलवार को ईद के चलते सभी सरकारी कार्यालय व निजी क्षेत्र की इकाई बंद थी। लिहाजा लोग अवकाश मनाने को अपने घर जाने को बेताब थे, लेकिन लगे भीषण जाम से यात्री मायूस दिखे। लोगों का कहना था कि जाम के चक्कर में एक दिन की छुंट्टी का मजा बेकार हो गया।

रातभर खुली रही दुकानें

रोडवेज परिसर के बाहर जमा यात्रियों की भीड़ देख, यहां के दुकानदारों की बांछे खिल गईं। यहां रात भर बिक्री व खरीददारी का दौर चलता रहा।

ट्रेन पकड़ने को स्टेशन भागे

पूरी रात जाम खुलने की राह ताकते यात्री तड़के होते ही सुमेरपुर रेलवे स्टेशन से कानपुर की ओर जाने वाली ट्रेन को पकड़ने के लिए झटपटाते दिखे। जिसे जो साधन मिला उसमें चढ़ लिया।

जाम में फंसे लोग रहे बेहाल

जाम के दौरान यहां फंसे वाहनों के चालक, परिचालक और यात्री अपनी प्यास बुझाने व भूख से बेहाल दिखा। यहां इक्का दुक्का दुकानों में उन्हें जो मिला, उसी से काम चलाया। इसी बीच हो रही बारिश ने समस्या और विकराल कर दी।

मनकी पुल से नहीं दी जाने की इजाजत

हमीरपुर से यमुना पुल व बेतवा पुल के दोनों ओर सैकड़ो वाहनों की कतारें लग गई। लिहाजा कानपुर की ओर जाने का एकमात्र रास्ता मनकी पुल की ओर से बचा, लेकिन इस ओर से रोडवेज के अफसरों ने जाने से अनुमति नहीं दी। उनका कहना था कि भी पुल का उद्घाटन नहीं हुआ है। वहीं जोल्हूपुर मोड़ से कालपी के रास्ते कानपुर जाने के रास्ते में भी भंयकर जाम लगा था, लिहाजा इस रूट पर भी कई बसें जाकर फंस गईं।

''बारिश होने से समस्या आ गई है, सोमवार को जाम की वजह से सड़क पर गिंट्टी नहीं पड़ पाई थी। अगर मौसम साफ रहता है तो चार दिन में यह काम फाइनल हो जाएगा।'' -मनीष सिंह, अभियंता (पीएनसी)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.