Move to Jagran APP

गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा, विकास सबका, तुष्टीकरण किसी का नहीं

हमें बालिकाओं को सुरक्षा देनी है। यदि कोई मां-बहन रात 12 बजे घर जाना चाहे तो वह आराम से चले जाए। हम लाेग किसानों के लिए भी योजना बना रहे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 10:22 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 05:10 AM (IST)
गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा, विकास सबका, तुष्टीकरण किसी का नहीं
गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा, विकास सबका, तुष्टीकरण किसी का नहीं

गोरखपुर [रजनीश त्रिपाठी]। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने शहर गोरखपुर पहुंचे गोरक्षपीठाधीश्वर महंत आदित्यनाथ योगी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र 'सबका साथ, सबका विकासÓ को आत्मसात करने का संकल्प दोहराया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में प्रदेश का एक भी व्यक्ति उपेक्षित महसूस नहीं करेगा। जात-पात, लिग, मत और मजहब के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। सबका विकास होगा, पर तुष्टिकरण किसी का नहीं किया जाएगा। 

loksabha election banner

महाराणा प्रताप इंटर कालेज के प्रांगण में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में आत्मविश्वास से चमक रहे योगी के चेहरे पर 22 करोड़ जनता की जिम्मेदारी सम्हालने का भाव साफ नजर आ रहा था। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अभिनंदन मेरा नहीं, बल्कि प्रदेश की उस 22 करोड़ जनता का है, जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आह्वान पर भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया। प्रधानमंत्री की भावना के अनुरूप विकास की योजनाओं को राज्य के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना मेरे साथ-साथ आपकी भी जिम्मेदारी है। अपनी बात को विकास की तरफ ले जाते हुए योगी ने कहा कि सपा-बसपा के कुशासन में पूर्वांचल के लोग त्रस्त थे। पहली बार गोरखपुर और पूर्वांचल को बदलाव और विकास की तस्वीर तब नजर आई थी जब प्रधानमंत्री ने गोरखपुर में एम्स और फर्टिलाइजर का शिलान्यास किया था। यह शिलान्यास सिर्फ गोरखपुर में नहीं हुआ बल्कि इसके साथ ही पूर्वी भारत में विकास की नई शुरुआत हो गई। प्रधानमंत्री को हर वक्त उन्हें यूपी के भाग्योदय की चिंता सताती है। इसलिए अब गरीब, मजदूर, किसान, नौजवान, महिलाओं के साथ-साथ हर वर्ग पर केंद्र से लेकर प्रदेश सरकार का ध्यान है। भाजपा के संकल्प पत्र का अक्षरश: पालन होगा।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा अध्यक्ष के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने मुझे एक अवसर दिया है ताकि मैं केवल पूर्वांचल में सीमित न होकर प्रदेश की 22 करोड़ जनता की सेवा कर सकूं। नरेंद्र मोदी एवं अमित शाह का आदर्श हमारे सामने है। कार्यकर्ताओं का सहयोग ही हमारी ताकत है। हम प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करेंगे। उत्तर प्रदेश में कानून का राज स्थापित करके रहेंगे।


अनुशासन की भी दी नसीहत : नेताओं और कार्यकर्ताओं को अनुशासन में रहने की नसीहत देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम धौंस जमाने का नहीं बल्कि कर्तव्य के बोध कराने का पद है। भाजपा अनुशासित पार्टी है। किसी को भी जोश में होश खोने की जरूरत नहीं है। उत्साह में ऐसा कोई काम न करेें, जिससे प्रदेश का माहौल खराब करने की ताक में बैठे तत्वों को मौका मिले।


ऐसी व्यवस्था होगी ताकि रात में भी अकेले जा सकें लड़कियां : एंटी रोमियो दल के खिलाफ शुरू हुई सुगबुगाहट का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि स्वेच्छा से घूमने, बातचीत करने या कहीं बैठे युगल को न छेड़ा जाए। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में ऐसा माहौल बनाएगी ताकि रात में 12 बजे भी कोई लड़की अकेले कहीं आ जा सके।


नियम से ही चलेंगे बूचड़खाना : एनजीटी की सिफारिशों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने बूचड़खाने पर भी स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने अवैध कटान रोकने के लिए कई बार निर्देश दिए। उसके निर्देशों का जिन लोगों ने उल्लंघन किया है उन्हें एक प्रक्रिया के तहत हटाएंगे। जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले बगैर लाइसेंसी अवैध बूचड़खानों को बंद कराएंगे। नियम से चलने वालों को खतरा नहीं है।


छत्तीसगढ़ माडल अपनाकर दूर करेंगे समस्या : किसानों की समस्या पर सरकार की गंभीरता को स्पष्ट करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को अनाज का समर्थन मूल्य दिलाने और हर गरीब तक सस्ता अन्न पहुंचाने पर सरकार ने काम शुरू कर दिया। सरकार के दो मंत्री और चार अधिकारी छत्तीसगढ़ में वहां का पूरा सिस्टम देखने गए हैं। जल्द ही यहां के पूरे सिस्टम में बदलाव नजर आएगा। किसानों का शत-प्रतिशत गेहूं सरकार खरीदेगी।


कैलास मानसरोवर यात्रा के लिए एक लाख देगी सरकार : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने लोगों को खुशखबरी देते हुए कहा कि सरकार अब कैलास मानसरोवर यात्रा के इच्छुक लोगों को एक लाख रुपये का अनुदान देगी। यात्रा पर जाने वाले स्वस्थ लोगों को इसका लाभ मिलेगा। गाजियाबाद या किसी स्थान पर बकायदा इसके लिए भवन भी बनेगा, जहां लोगों को सुविधाएं मिल सकेंगी।


15 जून तक खत्म होंगे सड़कों के गड्ढे : मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को 15 जून तक सड़कों का पैचवर्क पूरा करने का निर्देश दिया है। सभी को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि तीन माह के भीतर प्रदेश की सभी सड़के गड्डा मुक्त हो जानी चाहिए।

कल गोरखनाथ मंदिर में कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे
मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी कल दिन में 11 बजे से गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजय स्मृति सभागार में बाबा गंभीरनाथ शताब्दी पुण्यतिथि के समापन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इसमें मुख्य वक्ता पूर्व मंत्री एवं विचारक हृदय नारायण दीक्षित होंगे।
सांसदों, विधायकों व क्षेत्रीय पदाधिकारियों को संबोधित करेंगे
मुख्यमंत्री 26 मार्च को ही तीन बजे से भाजपा के क्षेत्रीय कार्यालय पर आयोजित विशेष बैठक में भाग लेंगे। बैठक में गोरक्ष प्रांत के गोरखपुर, बस्ती एवं आजमगढ़ मंडल के सभी जिलों के सांसदों, विधायकों एवं क्षेत्रीय पदाधिकारियों को संबोधित करेंगे। यहां से निकलकर वह 4.30 बजे जीडीए सभागार जाएंगे, जहां कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यो की समीक्षा करेंगे। 5.30 बजे वह गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे। लगभग 6 बजे राजकीय विमान से लखनऊ चले जाएंगे।
चमकाई गई सड़कें, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी के प्रथम गोरखपुर आगमन के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। एयरपोर्ट से लेकर एमपी इंटर कॉलेज एवं गोरखनाथ मंदिर तक सड़कों को चमकाया जा रहा है। जिन सड़कों की मरम्मत के लिए कभी योगी को पत्र लिखने के साथ ही अधिकारियों को फोन करना पड़ता था, उन सड़कों की हालत भी सुधर गई है।
तीन दिन से प्रशासन सड़कों से अतिक्रमण हटाने में लगा है। पूरे रास्ते पर सुरक्षा का आलम यह है कि मंडल के अन्य जिलों से भी पुलिसकर्मी बुलाए गए हैं। खुद आइजी जोन मोहित अग्रवाल और कमिश्नर अनिल कुमार सुरक्षा एवं व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। जिलाधिकारी संध्या तिवारी एवं एसएसपी रामलाल वर्मा ने कल को मातहत अधिकारियों के साथ उन सभी स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया, जहां आज व कल आदित्यनाथ योगी जाने वाले हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.