Move to Jagran APP

वाटलिंग प्लांट में 'आग' से अफरा-तफरी!

गोरखपुर: सहजनवां पिपरौली चौकी के बोक्टा स्थित ¨हदुस्तान पेट्रोलियम के गैस वाट¨लग प्लांट पर य

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Sep 2017 01:24 AM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 01:24 AM (IST)
वाटलिंग प्लांट में 'आग' से अफरा-तफरी!
वाटलिंग प्लांट में 'आग' से अफरा-तफरी!

गोरखपुर: सहजनवां पिपरौली चौकी के बोक्टा स्थित ¨हदुस्तान पेट्रोलियम के गैस वाट¨लग प्लांट पर यदि कोई अनहोनी हो जाती है तो फिर उसकी सुरक्षा भगवान भरोसे ही होगी। इसकी पोल मंगलवार को माक डील के दौरान खुल गई। एसडीएम सहजनवां तथा एसडीएम सदर के नेतृत्व में सुबह शुरू हुए माक डील में सूचना के बाद भी करीब पौन घंटे के बाद स्वास्थ्य कर्मी एंबुलेंस लेकर पहुंचे।

loksabha election banner

इतना नहीं आग लगने पर उसे बुझाने के लिए पहुंची दमकल की गाड़ी का निप्पल ही गायब था, जिससे आग पर काबू पाने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। हकीकत देखकर एसडीएम ने जिम्मेदारों को जमकर फटकार लगाई।

प्लांट की सुरक्षा परखने के लिए मंगलवार को माक डील किया गया। सुबह करीब नौ बजे अचानक सूचना फैली कि गैस से भरे दो ट्रैकरों में टक्कर हो गई, जिसके कारण में उसमें आग लग गई और एक महात्म प्रसाद नाम का का ड्राईवर घायल पड़ा है। प्लांट के सुरक्षा कर्मी बुझाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन आग इतनी तेज थी कि वह काबू नहीं कर पाए।

सूचना पर एसडीएम सदर राहुल पांडेय तथा एसडीएम सहजनवां दिनेश मिश्र पहुंच गए। फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची जरूर मगर आग बुझाने वाले पाइप में निप्पल नहीं होने से वह असहाय हो गया। इसके बाद वायुसेना को सूचना दी गई तो वहां के लोग तत्काल मौके पर पहुंचे घायल ड्राईवर को सीएचसी ले जाने के लिए सूचना दी गई मगर करीब पौन घंटे विलंब से स्वास्थ्य कर्मी 108 नंबर एंबुलेंस लेकर पहुंचे।

काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, जिसके बाद एसडीएम ने हरी झंडी दिखा कर आग बुझ जाने का संकेत दिया। एसडीएम दिनेश मिश्र ने कहा कि सुरक्षा को लेकर सतर्कता की कमी पाई गई है। एंबुलेंस और स्वास्थ्य कर्मी काफी देर से आए हैं, जिसको लेकर उनसे स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। इसके अलावा फायर विभाग की भी कमी मिली है, जिसे सुधारने को कहा गया है। बोक्टा के बाट¨लग प्लांट की सुरक्षा को लेकर सुबह की गई माक डील के चलते गोरखपुर- बस्ती फोरलेन पर करीब आधा घंटा आवागमन पूरी तरह से ठप रहा। बाद में पुलिस ने काफी सजगता से वाहनों को आगे बढ़ाया।

इस दौरान प्लांट के प्रबंधक पंकज कुमार, सहायक निदेशक कारखाना एसके ¨सह, प्रभारी निरीक्षक सहजनवां अरूण कुमार शुक्ल, दीपांशु गुप्ता, एके द्विवेदी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.