Move to Jagran APP

मायके में रह रही युवती की चाकू से गोदकर हत्या

गोरखपुर: गुलरिहा क्षेत्र के मंगलपुर, टोला कजरहटे में युवती की चाकू से गोदकर हत्या कर दी गई। वह 13 मा

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 01:56 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 01:56 AM (IST)
मायके में रह रही युवती की चाकू से गोदकर हत्या
मायके में रह रही युवती की चाकू से गोदकर हत्या

गोरखपुर: गुलरिहा क्षेत्र के मंगलपुर, टोला कजरहटे में युवती की चाकू से गोदकर हत्या कर दी गई। वह 13 माह से मायके में रह रही थी। बीती रात पति उसे घुमाने के बहाने ले गया था और शनिवार सुबह उसकी लाश चिलुआ ताल के तुर्कहवा घाट पर पाई गई। घटना के बाद से पति गायब है। युवती के भाई ने बहनोई के खिलाफ दहेज के लिए हत्या का मुकदमा कायम कराया है।

loksabha election banner

सरहरी व मेडिकल कालेज संवाददाता से मिली खबर के अनुसार मंगलपुर गांव के कजरहटे टोला निवासी अमरचंद निषाद की 22 वर्षीय पुत्री ¨रकू की शादी कैंपियरगंज के सरपतहा निवासी राजकुमार के पुत्र उमेश निषाद के साथ चौदह माह पहले हुई थी। शादी के एक माह बाद ही ¨रकू मायके आ गई थी। उसके परिजनों के मुताबिक ससुराल में दहेज के लिए उसका उत्पीड़न शुरू हो गया था, इसीलिए एक माह बाद ही उसे मायके बुला लिया गया। ¨रकू के भाई की 16 मई को शादी थी। इसमें शामिल होने के लिए ¨रकू का पति ससुराल आया था, लेकिन शादी के बाद चला गया था।

शुक्रवार को दिन में उमेश ने पत्‍‌नी को फोन कर गांव के बाहर मिलने के लिए बुलाया लेकिन उसने आने से इन्कार कर दिया। रात में ¨रकू घर में ममेरी बहन खुशबू (13) के साथ सोई थी। दस बजे के आसपास उमेश ने उसे फोन किया और बताया कि घर के पास खड़ा है। ममेरी बहन के साथ वह पति से मिलने पहुंची तो उसने साथ घूमने चलने के लिए कहा। ¨रकू साथ जाने को तैयार हो गई। ममेरी बहन भी उनके साथ जाना चाह रही थी लेकिन उमेश ने उसे साथ नहीं ले गया।

काफी देर तक इंतजार करने के बाद भी ¨रकू वापस घर नहीं लौटी तो खुशबू ने इस बारे में परिवार के लोगों को बताया। परिजनों ने रात में उसे खोजने का प्रयास किया लेकिन नहीं मिली। शनिवार को सुबह ग्रामीणों ने ताल के किनारे उसकी लाश देखी। गले, पेट और सीने में चाकू से कई वार किए गए थे। ¨रकू के भाई सोनू ने तहरीर के आधार पर दहेज के लिए उत्पीड़न करने, हत्या करने और दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।

---

जान बचाने को ¨रकू ने किया था संघर्ष : जिस स्थान पर ¨रकू की लाश मिली है, वहां संघर्ष के प्रमाण मिले हैं। करीब 10 मीटर के दायरे में जगह-जगह उसकी चूड़ियां टूटकर गिरी थीं। गले में मौजूद माले की मोती टूटकर चारों तरफ बिखरी हुई थी। उसके शरीर पर मौजूद कपड़ा भी कई जगह फटा हुआ था तथा शरीर पर भी संघर्ष के निशान मौजूद थे।

---

पांच साल पहले हो गई थी पिता की मौत : ¨रकू के पिता की पांच साल पहले मौत हो गई थी। भाई व मां ने मिलकर उसकी शादी की थी। तीन भाई बहनों में वह बड़ी थी। उससे छोटे दो भाई सोनू (21) और मोनू (15) हैं। सोनू ने बताया कि शादी के बाद दहेज की मांग करने पर उसने बाइक खरीद को दी थी। इसके बाद भी वे रुपये की मांग कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.