Move to Jagran APP

फर्जी नाम पर कनेक्शन लिया तो कार्रवाई तय

गोरखपुर : अगर आपके नाम व पते पर किसी और व्यक्ति ने रसोई गैस कनेक्शन ले रखा है तो चौकिएगा नहीं। जनपद

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 01:35 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 01:35 AM (IST)
फर्जी नाम पर कनेक्शन  लिया तो कार्रवाई तय
फर्जी नाम पर कनेक्शन लिया तो कार्रवाई तय

गोरखपुर : अगर आपके नाम व पते पर किसी और व्यक्ति ने रसोई गैस कनेक्शन ले रखा है तो चौकिएगा नहीं। जनपद में एक या दो नहीं हजारों की संख्या में ऐसे (एलपीजी) उपभोक्ताओं की पहचान हुई है जिसके नाम व पते एक हैं। कुछ उपभोक्ता तो ऐसे हैं जिनके नाम अलग-अगल हैं लेकिन पता एक ही है। फिलहाल शासन ने ऐसे उपभोक्ताओं की शिनाख्त कर आवश्यक कार्रवाई के लिए टीम गठित कर दी है।

loksabha election banner

यह खबर वाकई हैरान करने वाली है। फर्जी नाम व पते गैस कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़नी तय हैं। ऐसे उपभोक्ताओं पर शासन की नजर टेढ़ी हो गई है। शासन ने प्रदेश के सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को ऐसे फर्जी उपभोक्ताओं की शिनाख्त कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। हर जिले में जिला स्तरीय टीम गठित की गई है जिसमें जिला पूर्ति अधिकारी के अलावा पेट्रोलियम कंपनियों के कोआर्डिनेटर शामिल हैं। टीम चार सप्ताह के भीतर फर्जी उपभोक्ताओं की शिनाख्त कर रिपोर्ट देगी। जनपद में 30 हजार ऐसे संदिग्ध उपभोक्ता हैं जिनके नाम व पता एक ही हैं। ...........

ऐसे खुली मामले की पोल

पेट्रोलियम कंपनियों ने केवाइसी के जरिये ऐसे उपभोक्ताओं का ढूंढ निकाला है जिनके नाम व पते पर एक से अधिक कनेक्शन हैं। ऐसे संदिग्ध उपभोक्ताओं की सूची पेट्रोलियम कंपनियों ने शासन को सौंप दी है। सूत्रों की माने तो एक ही जनपद में इतनी बड़ी संख्या में फर्जी नाम व पते पर कनेक्शन की जानकारी होने पर शासन के कान खड़े हो गए हैं। पेट्रोलियम कंपनी के एक अधिकारी के मुताबिक पूरा प्रकरण शासन को संदर्भित किया जा चुका है। निर्णय शासन स्तर पर होना है।

............

चार सप्ताह में मिल जाएगी रिपोर्ट : कमल नयन सिंह

जिला पूर्ति अधिकारी कमल नयन सिंह ने बताया कि जिला पूर्ति अधिकारियों को चार सप्ताह के भीतर संदिग्ध उपभोक्ताओं की जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। नियमानुसार एक किचन में एक ही कनेक्शन होना चाहिए। लेकिन अधिकांश लोगों ने फर्जी नाम व पते देकर कनेक्शन ले रखा है। ऐसे उपभोक्ताओं की पहचान होने के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.