Move to Jagran APP

गोरखनाथ मंदिर के चप्पे-चप्पे पर कैमरे की नजर

गोरखपुर गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा वैसे तो पहले से ही चाक-चौबंद है, लेकिन योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 01:10 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 01:10 AM (IST)
गोरखनाथ मंदिर के चप्पे-चप्पे पर कैमरे की नजर
गोरखनाथ मंदिर के चप्पे-चप्पे पर कैमरे की नजर

गोरखपुर

loksabha election banner

गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा वैसे तो पहले से ही चाक-चौबंद है, लेकिन योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इसे काफी सख्त कर दिया गया है। मंदिर परिसर के चप्पे-चप्पे पर सीसी टीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। योगी के मौजूद रहने पर ड्रोन कैमरे से मंदिर की निगरानी करने की भी योजना है। मंदिर परिसर में स्थित उनके आवास के चारों तरफ सुरक्षा घेरा बना दिय गया है। इस घेरे के अंदर बिना अनुमति किसी का प्रवेश नामुमकिन होगा। सुरक्षा में चार सीओ सहित बड़ी संख्या में उपनिरीक्षक, सिपाही और पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं। मंदिर में मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था की जांच पड़ताल करने के लिए लखनऊ से आए एक अधिकारी ने गोरखपुर में डेरा डाल दिया है।

एसएसपी रामलाल वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा होते ही मंदिर में दो कंपनी पीएसी अलग से तैनात कर दी गई थी। अब मंदिर के प्रवेश द्वारों पर कड़ी जांच पड़ताल के बाद ही लोगों को अंदर जाने दिया जाएगा। मंदिर परिसर में स्थित मुख्यमंत्री के आवास और कार्यालय की तरफ किसी भी अनजान व्यक्ति को नहीं जाने दिया जाएगा। इसके लिए चार जगहों पर बेरीकेडिंग लगाई गई है। प्रत्येक बेरीकेडिंग पर चार उपनिरीक्षक और 16 सिपाही तैनात किए गए हैं।

योगी आदित्यनाथ को सांसद के तौर पर वाई श्रेणी की सुरक्षा पहले से मिली होने से सीआइएसएफ के दो अफसर और 11 जवान, पाच एमपी गन के साथ रहते हैं। सीआइएसएफ जवान गोरखनाथ मंदिर और दिल्ली स्थित उनके आवास में 24 घंटे मौजूद रहते थे, लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद उनकी सुरक्षा व्यवस्था में बड़ा बदलाव हो जाएगा। अब उन्हें मुख्यमंत्री को मिलने वाली सुरक्षा दी जाएगी।

----

दूसरे जिलों से मांगी गई फोर्स : मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी के कभी गोरखपुर आने की संभावना को देखते हुए अधिकारी अभी से उनके सुरक्षा इंतजाम में जुट गए हैं। एसएसपी रामलाल वर्मा ने डीआइजी को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए दूसरे जिलों से पुलिस बल उपलब्ध कराने की मांग की है।

---

फ्लीट में होंगी 16 गाड़ियां : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर आने पर उनकी फ्लीट में 16 गाड़ियां लगाई जाएंगी। फ्लीट में लगने वाली गाड़ियों की जांच-परख कर तैयार कर लिया गया है। जैमर लगी दो गाड़ियां भी फ्लीट में लगाई जाएंगी।

---

मंदिर की सुरक्षा मे तैनात होंगे चार सीओ : मंदिर की सुरक्षा में पहले एक इंस्पेक्टर, पांच सब इंस्पेक्टर, 13 दीवान और 70 सिपाही तैनात होते थे वहीं अब चार सीओ भी तैनात कर दिए गए हैं। इसके साथ 12 इंस्पेक्टर, 50 उपनिरीक्षक, 300 सिपाही, दो सेक्शन पीएसी, डाग स्क्वायड और बम निरोधी दस्ता भी मंदिर की सुरक्षा में लगा दिया गया है।

----

आइजी ने लिया मंदिर की सुरक्षा का जायजा : योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद आइजी मोहित अग्रवाल ने गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर सुरक्षा का जायजा लिया। डीआइजी एन चौधरी और एसएसपी रामलाल वर्मा के साथ शाम को मंदिर पहुंचे आइजी ने पूरे परिसर का निरीक्षण करने के बाद सुरक्षा में रह गई कमियों को दूर करने का निर्देश दिया। सभी प्रवेश द्वारों पर 24 घंटे सुरक्षाकर्मियों को तैनात करने तथा मोर्चा बनाने की हिदायत दी। ताकि किसी भी स्थिति का आसानी से सामना किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.