Move to Jagran APP

कर्ज माफी से लाभान्वित हो सकते हैं 11 लाख किसान

गोरखपुर : यदि भाजपा की किसानों की कर्जमाफी की चुनावी घोषणा को अमलीजामा पहनाया गया तो गोरखपुर-बस्ती म

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Mar 2017 03:24 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2017 03:24 AM (IST)
कर्ज माफी से लाभान्वित हो सकते हैं 11 लाख किसान

गोरखपुर : यदि भाजपा की किसानों की कर्जमाफी की चुनावी घोषणा को अमलीजामा पहनाया गया तो गोरखपुर-बस्ती मंडल में 11 लाख 1191 किसानों को लाभ मिल सकता है। दोनों मंडलों के इतने किसानों ने विभिन्न बैंकों से कुल 9552.48 करोड़ रुपये का ऋण ले रखा है। गोरक्षपीठाधीश्वर सांसद आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाए जाने की खबर के बाद से किसानों की उम्मीदें और बढ़ गई हैं।

loksabha election banner

किसानों की उम्मीदें सरकार पर टिकी हैं, लेकिन बैंकों में अभी इस संबंध में कोई गाइड लाइन न आने से असमंजस की स्थिति है। अभी यह तय नहीं हो पा रहा है कि कर्ज माफी का लाभ किसे मिलेगा। डिफाल्टरों को या नियमित किश्त जमा करने वाले किसानों को। संप्रग सरकार में जब कर्ज माफी हुई तो इसका लाभ उन किसानों को मिला था, जिनकी किश्तें जमा नहीं हो रही थीं अर्थात जो डिफाल्टर थे। इस बार बैंकों द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि कर्ज माफी उन किसानों की होगी, जिनकी किश्तें नियमित रूप से जमा हो रही हैं। हालांकि घोषणा के बाद से ही संप्रग सरकार में कर्ज माफी का लाभ पा चुके ज्यादातर किसानों ने कर्ज की किश्तें जमा करनी बंद कर दी हैं। यदि बैंकों का कयास सही हुआ तो ऐसे किसानों को लाभ से वंचित होना पड़ सकता है। दूसरी तरफ इस बात पर भी उम्मीद जताई जा रही है कि कर्जमाफी की योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश में लागू करके भाजपा 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने लिए खाई तैयार नहीं करेगी। यदि घोषणा हुई तो पूरे देश के लिए होगी। इन अटकलों के बीच किसान सरकार से कर्जमाफी की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

--------------------

जनपद किसान ऋण (करोड़ में)

गोरखपुर 450000 4755

कुशीनगर 175000 1800

देवरिया 43817 54.58

महराजगंज 46337 247.90

बस्ती 180000 700

संतकबीर नगर 42300 423

सिद्धार्थ नगर 163737 1572

-----------------------

अभी कर्ज माफी से संबंधित कोई गाइड लाइन नहीं आई है, लेकिन सरकार की सोच सकारात्मक है इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इस बार डिफाल्टरों का नहीं, नियमित जमा करने वालों का ऋण माफ होगा। ऐसा लगता है कि केवल उत्तर प्रदेश में यह योजना लागू नहीं होगी, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र व तेलंगाना में किसानों की स्थिति और खराब है, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि पूरे देश में यह योजना लागू की जाएगी। गाइड लाइन आ जाने के बाद शर्तो के आधार पर कर्ज माफी के लिए किसान ऋण धारकों का चयन किया जाएगा।

-टी. बडपंडा, मंडल प्रमुख, पंजाब नेशनल बैंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.