Move to Jagran APP

फांसी पर लटकी मिली दो जिंदगी

गोरखपुर :पिपराइच थाना क्षेत्र के हेमछपरा में पति-पत्नी की तरह रह रहे सैंथवार बिरादरी के युवक व दलित

By Edited By: Published: Sat, 06 Jun 2015 01:44 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2015 01:44 AM (IST)
फांसी पर लटकी मिली दो जिंदगी

गोरखपुर :पिपराइच थाना क्षेत्र के हेमछपरा में पति-पत्नी की तरह रह रहे सैंथवार बिरादरी के युवक व दलित परिवार की किशोरी शुक्रवार की सुबह गांव में अलग-अलग स्थान पर फांसी पर लटके मिले। पुलिस के अनुसार दोनों ने आत्महत्या की है।

loksabha election banner

रामधनी सिंह का बेटा रामप्रवेश उर्फ पप्पू (19) तथा विजय बहादुर प्रसाद की बेटी सोमी (16) एक-दूसरे से प्रेम करते थे। पांच नवम्बर 2014 को दोनों घर से भाग गए। विजय बहादुर प्रसाद ने रामप्रवेश के खिलाफ अपनी लड़की को बहला-फुसलाकर भगाने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी। पुलिस ने रामप्रवेश के परिवार पर दबाव बनाया तो दोनों एक सप्ताह बाद वापस लौट आए। सोमी, रामप्रवेश के साथ उसके घर पर रहने लगी। चर्चा है कि भागने के बाद दोनों ने मंदिर में शादी कर ली थी। मार्च में रामप्रवेश की चाची की मौत हो गई। दलित लड़की से शादी करने की बात को लेकर गांव वालों ने ब्रह्माभोज का बहिष्कार कर दिया। रामप्रवेश के पिता रामधनी सिंह ने इस स्थिति के लिए बेटे को दोषी ठहराया। इसको लेकर पिता-पुत्र में नोकझोंक हुई। उधर, 20 मई को सोमी राजस्थान चली गई। सोमी की मां के अनुसार रामप्रवेश के घर पर सोमी के साथ हो रही छूआछूत की बात से दुखी उसकी चचेरी बहन अपने पास ले गई थी।

2/3 जून की रात में सोमी फिर वापस आ गई। इस बीच गांववालों के सामाजिक बहिष्कार के चलते रामधनी व उनके बेटे में चल रही नोकझोंक तीन जून को पंचायत के बीच आ गई। पंचायत में प्रधान व गांव के आठ-दस लोग तथा रामप्रवेश व सोमी के साथ ही उनके परिवार के लोग भी शामिल हुए। इस दौरान सोमी को उसकी मां ने काफी भला-बुरा कहते हुए मारापीटा भी। पंचायत में दोनों से गांव छोड़कर चले जाने तथा कहीं और कमाने खाने को कहा गया। उसके बाद दोनों घर छोड़कर चले गए थे।

टीनशेड व पेड़ से दोनों मिले लटके :

रामप्रवेश के घर से सटे टीनशेड में लगे बांस में गमछा के फंदे से लटका हुआ था। उसके पिता घर के पास ही सब्जी की रखवाली के लिए गुरुवार की रात खेत में ही सोए थे। वहीं दूसरी ओर सोमी अपने व रामप्रवेश के घर से तकरीबन 200 मीटर दूर शीशम के पतले पेड़ पर काफी ऊंचाई पर दुपट्टा के फंदे से लटकी हुई थी। रामप्रवेश के शव के पास एक सीढ़ी भी मिली। पुलिस का मानना है कि पहले सोमी उस सीढ़ी के सहारे पेड़ से लटकी होगी। उसके बाद रामप्रवेश।

उठ रहे हैं कई सवाल

पंचायत के बाद दोनों जब घर छोड़कर चले गए थे तो फिर वापस कब आए और किन परिस्थितियों में फांसी पर झूल गए? इसे लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि बाहर खाने-कमाने की व्यवस्था न हो पाने के चलते दोनों ने जान दे दी तो कुछ आत्महत्या की कहानी पर ही सवाल उठा रहे हैं। सवाल तो सोमी के 20 मई को राजस्थान जाने के मकसद को लेकर भी उठ रहे हैं। कोई उसे कहीं और शादी के लिए ले जाए जाने की बात कह रहा है तो कुछ लोग उसे बेचने की भी चर्चा कर रहे हैं।

एसपीआरए ने कहा-

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) बृजेश सिंह ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह मामला आत्महत्या का है। पुलिस छानबीन कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.