Move to Jagran APP

भूकंप में ढहे मकान व पेड़, बड़ी तादात में लोग घायल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : नेपाल में आए भूकंप से गोरखपुर में भी भारी तबाही हुई है। भूकंप के झट

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 09:50 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 09:50 PM (IST)
भूकंप में ढहे मकान व पेड़, बड़ी तादात में लोग घायल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर :

loksabha election banner

नेपाल में आए भूकंप से गोरखपुर में भी भारी तबाही हुई है। भूकंप के झटकों से बड़ी संख्या में मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसमें जहां तीन लोगो की मौत हो गई, वहीं बड़ी तादात में लोग घायल हुए हैं। गंभीर रूप से घायल 25 से अधिक लोगों को जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। कई लोगों का निजी अस्पतालों में भी इलाज चल रहा है। बहुमंजिली इमारतों में रहने वाले कुछ लोगों के सदमे से बेहोश होने की खबर मिली है। पहले झटके के बाद ही लोगों ने खुली जगह में भाग कर शरण ली। देर शाम तक लोग घर के अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे।

कूड़ाघाट, कैंट के पिपलडाड़ा स्थित डस्ट टू क्राउन पब्लिक जूनियर हाई स्कूल में कक्षाएं चल रही थीं। झटके शुरू होने पर तीसरी मंजिल के एक कमरे में पढ़ा रहीं संजय की पत्‍‌नी सरोज देवी (30) बच्चों को बाहर निकाल रही थीं। प्रिंसिपल विवेक पांडेय भी कमरे में पहुंच गए थे। इसी दौरान कमरे की क्षत का हिस्सा टूटकर गिर गया। जिससे शिक्षिका और प्रिंसिपल तथा तीन बच्चे घायल हो गए। शिक्षिका को जिला अस्पताल और प्रिसिंपल तथा बच्चों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाली, सहजनवां के नेवास निवासी परमात्मा तिवारी की पत्‍‌नी शशिकला (55), बेटी कविता (18), ममता (28) और ममता की बेटी स्मिता (3) घायल हो गईं। स्मिता की हालत गंभीर है। सहजनवां के ही गीडा क्षेत्र स्थित एक इंजीनिय¨रग कालेज में निर्माण कार्य चल रहा था। भूकंप आने पर बड़गहन, सहजनवां निवासी राजमिस्त्री रामबचन (45) और कोलकाता निवासी मजदूर यूसुफ (30) भागते समय पैड से गिरकर घायल हो गए।

तिवारीपुर थाना क्षेत्र के बहरामपुर निवासी स्व. राजेंद्र की पत्‍‌नी लखती देवी (55) भूकंप आने पर घर से निकलकर पास के मैदान की तरफ भागते समय बाइक की चपेट में आने से घायल हो गई। अंधियारीबाग, तिवारीपुर के अशोक कुमार गौड़ (45) छत पर खड़े थे। भूकंप आने पर हड़बड़ी में वह छत से नीचे गिरकर घायल हो गए। कैंट थाना क्षेत्र के कूड़ाघाट स्थित गन्ना शोध संस्थान की चहारदीवारी भूकंप में गिर गई। इससे दब कर पिपराइच थाना क्षेत्र के नइयापार निवासी रामदुलारे के पुत्र दीपचंद (35) और दरगहिया टोले में किराये का कमरा लेकर रहने वाली मदनपुर, देवरिया के बड़ेलाल पांडेय की पत्‍‌नी पूनम पांडेय घायल हो गई। दीपचंद ठेले पर सब्जी लादकर गिरधरगंज बाजार जा रहे थे जबकि पूनम पांडेय पैदल ही कहीं जा रही थीं। नंदानगर, कैंट में किराये का मकान लेकर पेंट-पालिस का काम करने वाले देवरिया के रामशरण कमरे में बने छज्जे से गिरकर घायल हो गए। भूकंप के दौरान वह छज्जे पर चढ़कर दीवार पेंट कर रहे थे। कैंट थाना क्षेत्र के सिनेमा रोड, गोलघर निवासी मनोज यादव की पत्‍‌नी स्मिता यादव (32) भूकंप के आने के समय घर की दूसरी मंजिल पर थीं। कमरे में कंपन का एहसास होते ही वह बेहोश हो गई। सिंधी कालोनी, गोरखनाथ में साठ वर्षीय महिला बेहोश हो गई। रसूलपुर, गोरखनाथ में दो महिलाओं के बेहोश होने की सूचना है।

26वीं वाहिनी पीएसी में भूकंप से कई भवन क्षतिग्रस्त हो गए। परिसर में कई भवनों की दीवारों में दरार पड़ गई है। बांसगांव के गोहली बसंत निवासी पारसनाथ (65) घर के बाहर हैंडपंप पर स्नान कर रहे थे। भूकंप में पास की दीवार गिर गई। जिससे दबकर वह घायल हो गए। मिर्जापुर, राजघाट निवासी शिवपूजन की पत्‍‌नी पार्वती देवी (70) भागते समय गिरकर घायल हो गई। गगहा थाना क्षेत्र में कौड़ीराम के पास निर्माणाधीन मकान के पैड से गिरकर टीकर निवासी जीतेंद्र पासवान (30) और मिश्रौली निवासी रमजान (20) व सलीम (20) घायल हो गए। तीनों निर्माणाधीन मकान में मजदूरी कर रहे थे। गगहा संवाददाता के अनुसार मजुरी स्थित एक विद्यालय में क्लास चलने के दौरान कक्षा में पढ़ रहीं शिक्षिका शिखा पांडेय बेहोश हो गई। प्रबंधक रविंद्र पांडेय उनको अस्तपाल पहुंचाए। जहां काफी देर बाद वह होश में आई।

सिकरीगंज संवाददाता के अनुसार अंवरारूप गांव के शैलेंद्र सिंह का पोल्ट्री फार्म भूकंप में पूरी तरह से तबाह हो गया। पोल्ट्री फार्म की दीवार और टिनशेड गिरने से उसमें पाले गए सारे चूजे मर गए। फार्म में काम कर रहे कपिल व ¨रकू घायल हो गए। इसी गांव के तैय्यब अली, शाकिर अली, आसिर अली, राशिद अली और माजिद अली के टिनशेड का मकान ध्वस्त हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.