Move to Jagran APP

बड़हलगंज में हत्या व लूटकांड का पर्दाफाश, एक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गोरखपुर बड़हलगंज कस्बे में सनसनीखेज ढंग से एक व्यक्ति की हत्या और उसके भतीजे को गो

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 01:33 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 01:33 AM (IST)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर

loksabha election banner

बड़हलगंज कस्बे में सनसनीखेज ढंग से एक व्यक्ति की हत्या और उसके भतीजे को गोली मारकर घायल करने के बाद राहगीर की बाइक लूटे जाने की घटना का पुलिस ने बुधवार को पर्दाफाश करने का दावा किया है। इस मामले में एक बदमाश पकड़ा गया है लेकिन उसके चार अन्य साथी अभी फरार हैं। वे सभी सभी आजमगढ़ व मऊ जिले के इनामी बदमाश हैं। इस गैंग के बदमाशों को संरक्षण देने वाले छात्र नेता की भी सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

पकड़े गए बदमाश की पहचान सीधेगौर, बड़हलगंज निवासी मुसाफिर माली के रूप में हुई है। एसएसपी प्रदीप कुमार ने बताया कि मदरिया पुलिया से उसे मंगलवार को गिरफ्तार किया गया था। उसकी निशानदेही पर लूटी गई बाइक, 315 बोर का तमंचा, दो कारतूस और मोबाइल बरामद किया गया है। इस घटना में उसके अलावा आजमगढ़ के तरवां थाना अंतर्गत खुटहन, निवासी धर्मेद्र सिंह, मेहनगर थाना क्षेत्र के वीरपुर निवासी दीपक सिंह और मऊ जिले के रानीपुर थाना अंतर्गत आशीष चौबे उर्फ शुभम चौबे के अलावा प्रमोद नामक एक अन्य बदमाश भी शामिल था। प्रमोद कहां का रहने वाला है अभी यह नहीं पता चल पाया है। धर्मेद्र सिंह पर ग्यारह, दीपक सिंह पर सात और आशीष चौबे पर पंद्रह से अधिक मुकदमे दर्ज हैं।

---

मैं मासूम हूं साहब : पुलिस के हाथ आने के बाद मुसाफिर ने बच निकलने की बहुतेरी कोशिश की। पुलिस वालों से कहा साहब मैं बेहद मासूम हूं, मुझे नाहक ही इस मामले में फंसाया जा रहा है। उसका कहना था कि उसके खिलाफ अभी तक सिर्फ एक ही मुकदमा दर्ज है। वह भी गाजीपुर में एक पुलिस वाले ने पकड़कर फर्जी मुकदमे में डाल दिया था। बाद में जब कड़ाई की गई तब जाकर उसने बड़हलगंज की घटना में शामिल होने की बात कबूल की और लूटी गई बाइक बरामद कराया।

---

संरक्षणदाता छात्रनेता की हो रही तलाश : बदमाशों के इस गैंग को बड़हलगंज स्थित महाविद्यालय के छात्र संघ का एक पूर्व अध्यक्ष तथा इलाके के कुछ अन्य लोग संरक्षणदाता हैं। पुलिस ने उनको चिह्नित कर लिया है। इस गैंग के लोग आमतौर से छात्रनेता के घर को ठिकाना बनाकर लूट की घटनाओं को अंजाम देते थे। एसएसपी ने बताय कि बदमाशों के साथ ही छात्रनेता तथा चिह्नित किए गए अन्य संरक्षणदाताओं की भी तलाश की जा रही है।

---

मोबाइल कंपनी के अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : मुसाफिर मौर्य के पास से जो मोबाइल मिला है, उसमें फेक आइडी जमाकर लिया गया आइडिया का सिम लगा था। इससे पहले भी पकड़े गए अधिकतर बदमाशों के पास से फेक आइडी से लिए गए सिम बरामद होते रहे हैं। एसएसपी ने बताया कि फेक आइडी पर सिम बेचने वालों पर कार्रवाई होनी तय हैं। बार-बार हिदायत देने के बाद भी टेलीकाम कंपनियों द्वारा इस तरह के सिम बेचे जाने पर रोक लगाने की पहल नहीं की जा रही है। लिहाजा उनको भी कार्रवाई की जद में लाया जाएगा।

---

दस लाख से अधिक की लूट करता है गैंग : बड़हलगंज की घटना में शामिल बदमाशों का गैंग दस लाख से ऊपर की लूट की घटनाओं को अंजाम देता है। मुसाफिर से पूछताछ में पता चला हैं बड़हलगंज की घटना से एक दिन पहले गोला में हुई लूट बदमाशों के इसी गैंग ने अंजाम दिया था। इसके अलावा दिसंबर 2014 में देवरिया के बरहज में हत्या कर लूट की घटना अंजाम देने की बात कबूल की है।

-------------

हुआ यह था : बड़हलगंज में सोती चौराहा व्यापार का बड़ा केंद्र है। वहां के व्यापारियों को सूचना मिली थी कि कुछ बदमाश उनमें से किसी के साथ लूट करने की फिराक में हैं। इस वजह से वे सतर्क थे। 28 फरवरी की शाम को पांच बजे के आसपास दो मोटरसाइकिल पर सवार चार युवक सोती चौराहे पर पर पहुंचे। उनकी हरकतों से व्यापारियों को संदेह हुआ। उनकी सूचना पर पुलिस की टीम चौराहे पर पहुंच गई। उनको देखते ही दो बदमाश मोटरसाइकिल से फरार हो गए लेकिन दो अन्य पैदल ही गलियों से होकर भागने लगे। पुलिस उनके पीछे लग गई। बदमाश कालेज रोड पर पहुंचे। उसी समय सेमरा गांव के रामभुआल (25) अपने विकलांग चाचा रामनिवास (50) के साथ मोटरसाइकिल से कालेज रोड से गुजर रहे थे। बदमाशों ने चाचा-भतीजे को गोली मारकर उनकी मोटरसाइकिल छीन ली लेकिन उसके स्टार्ट न होने पर एक अन्य राहगीर की मोटरसाइकिल छीन कर वहां से फरार हो गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.