Move to Jagran APP

पौधरोपण के लिए आगे आए समाज

By Edited By: Published: Tue, 09 Jul 2013 10:39 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2013 10:40 PM (IST)

-आइए वृक्ष लगाएं, धरती को स्वर्ग बनाएं: डा. सत्या पांडेय

loksabha election banner

- विष पीकर जीवन के लिए आक्सीजन देते हैं वृक्ष: आरआर जुमआर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : एक वृक्ष सौ पुत्र के समान होता है। बेटा तो एक परिवार की जिम्मेदारी संभालता है, लेकिन वृक्ष पूरे वातावरण को शुद्ध बनाता है। इसलिए पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाए रखने के लिए हर व्यक्ति को अपने घर से पौधरोपण की शुरुआत करनी चाहिए।

यह उद्गार दैनिक जागरण व वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में रैंपस स्कूल शाहपुर में मंगलवार को आयोजित पौधरोपण एवं वन महोत्सव में मुख्य अतिथि मेयर डा. सत्या पाण्डेय ने व्यक्त किया। उन्होंने पौधरोपण जैसे नेक आयोजन के लिए दैनिक जागरण के प्रयास की सराहना की। इस दौरान उन्होंने छात्रों को तुलसी और राक्षस की एक कथा सुनाते हुए कहा कि तुलसी के पौधे पर गिरने मात्र से राक्षस स्वर्ग चला गया था। इसलिए क्यों न हम हर घर में तुलसी और बाहर वृक्ष लगाएं और धरती को स्वर्ग बनाये।

विशिष्ट अतिथि मुख्य वन संरक्षक आरआर जमुआर ने छात्रों को पर्यावरण असंतुलन के कारणों के बारे में विस्तार से बताया तथा सभी से अपने घर और पास-पड़ोस में पौधरोपण करने का आह्वान किया।

उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति एक दिन में 3 सिलिण्डर आक्सीजन का उपभोग करता है। इस तरह पूरे जीवन में प्रति व्यक्ति करोड़ों रुपये के आक्सीजन का उपभोग करता है। यह आक्सीजन मिलता रहे इसके लिए सभी को पौधरोपण करके वातावरण को हरा-भरा बनाना होगा। पौधों से आक्सीजन हमें मुफ्त में मिलती है। वृक्ष विष पीकर हमें प्राण वायु देते हैं।

उन्होंने बताया कि 1950 में केन्द्रीय मंत्री केएम मुंशी ने वन महोत्सव की शुरुआत कराई थी। तब भारत में 70 प्रतिशत जंगल और वृक्ष थे, लेकिन अब देश में महज 23 प्रतिशत ही जंगल बचे हैं। गोरखपुर में तो स्थिति और खराब है। यहां तो जंगल सड़क के किनारे तथा अन्य क्षेत्र सब मिलाकर 9 प्रतिशत ही वृक्ष रह गए हैं।

श्री जमुआर ने कहा कि पौधरोपण के प्रति जागरुकता पैदा करने में दैनिक जागरण जिस तरह बढ़चढ़कर सहयोग कर रहा है ऐसा पहले हमने नहीं देखा था। रैंपस स्कूल के प्रबंधक पीसी श्रीवास्तव ने पौधरोपण कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों को तुलसी का एक-एक पौधा देकर हर आंगन में तुलसी लगाने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम का संचालन दैनिक जागरण के संजय मिश्र ने तथा आभार प्रदर्शन गिरीश पांडेय ने किया। कार्यक्रम में एसडीओ जीसी सिन्हा, मुख्य वन सुरक्षा अधिकारी शैलेन्द्र चतुर्वेदी, वन सुरक्षा अधिकारी अमरनाथ सिंह, रविन्द्र व उनकी टीम के सदस्य भी शामिल थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.