Move to Jagran APP

फूस की झोपड़ी में रहने को विवश जूडो का 'हीरो'

पासपोर्ट न मिलने के कारण वह 2015 में जापान नहीं जा सके फिर भी राजन ने हिम्मत नहीं हारी, 2016 में वियतनाम जाने वाली टीम उसका चयन हो गया।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Sun, 23 Jul 2017 03:25 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2017 03:25 PM (IST)
फूस की झोपड़ी में रहने को विवश जूडो का 'हीरो'
फूस की झोपड़ी में रहने को विवश जूडो का 'हीरो'

गोंडा (शिव प्रसाद तिवारी)। किस्मत मौका देती है लेकिन मेहनत चौंका देती है। कुछ ऐसा ही एक खिलाड़ी ने किया। दिव्यांग होने के बावजूद कड़ी मेहनत के बल पर नेशनल गेम्स में हिस्सा लिया। गोवा में पहले गोल्ड जीता, फिर इसके बाद वियतनाम में कांस्य पदक। देश का नाम रोशन करने वाला जूडो का हीरो मुफलिसी के दौर में फूस की झोपड़ी में जिंदगी गुजार रहा है। सरकार की तरफ से खिलाड़ी को कोई मदद आज तक नहीं मिल सकी।

loksabha election banner

कर्नलगंज तहसील क्षेत्र के ग्राम हड़ियागाड़ा निवासी किसान हनोमान सिंह के घर में पांच अक्टूबर 1996 को बेटा पैदा हुआ था। राजन बताते हैं कि वह जन्म से ही दोनों आंखों से दृष्टिहीन थे। पढ़ाई के लिए पिता ने उसका नाम लखनऊ के स्पर्श राजकीय दृष्टिबाधित इंटर कॉलेज में लिखवा दिया था। स्कूल की तरफ से वह पढ़ाई के साथ जूडो खेलने लगे।

लखनऊ व नई दिल्ली में आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में अच्छे प्रदर्शन के बाद हाईस्कूल में पढ़ाई के दौरान 2014 में उन्हें गोवा में खेलने का मौका मिला। यहां उन्होंने पहली बार गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद उनका चयन जापान में आयोजित होने वाली दृष्टिहीन जूडो प्रतियोगिता के लिए हो गया।

पासपोर्ट न मिलने के कारण वह 2015 में जापान नहीं जा सके। फिर भी राजन ने हिम्मत नहीं हारी। 2016 में वियतनाम जाने वाली टीम उसका चयन हो गया। यहां भी कामयाबी ने राजन के पैर चूम लिए। कांस्य पदक लेकर जब वह घर लौटे तो परिवार वालों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

लेकिन जूडो में देश का नाम रोशन करने वाले राजन का परिवार गरीबी की मार झेल रहा है। बारिश के मौसम में रहने के लिए एक मकान तक नहीं है। पूरा परिवार फूस की झोपड़ी में जिंदगी गुजार रहा है।

यह भी पढ़ें: बरेली में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार के आवास पर किसानों का धरना

महासचिव ने दिया पैसा तब जा सका विदेश: राजन का कहना है कि गरीबी से विदेश में जाने का सपना उसका कभी पूरा नहीं होता लेकिन जूडो एसोसिएशन के महासचिव मनवर अंजर भगवान हो गए। विदेश जाने के लिए 40 हजार रुपये दिए और ड्रेस की भी व्यवस्था कराई। हड़ियागाड़ा के प्रधान प्रतिनिधि रमेश सिंह ने बताया कि ग्राम सभा स्तर से जो भी हो सकता है उसका लाभ दिलाया जाएगा। आवास के लिए प्रस्ताव दिया गया है।

यह भी पढ़ें: साक्षी महाराज का दावा, भाजपा का लक्ष्य 2019 चुनाव से पहले मंदिर का निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.