Move to Jagran APP

किताबों के कवर पर लगेगा स्वच्छ भारत का स्टीकर

गोंडा: शासन द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग को निश्शुल्क वितरण के लिए मुहैया कराई जाने वाली किताबों पर स्व

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 11:25 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 11:25 PM (IST)
किताबों के कवर पर लगेगा स्वच्छ भारत का स्टीकर
किताबों के कवर पर लगेगा स्वच्छ भारत का स्टीकर

गोंडा: शासन द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग को निश्शुल्क वितरण के लिए मुहैया कराई जाने वाली किताबों पर स्वच्छ भारत का स्टीकर लगेगा। इसके जरिए स्वच्छता की संदेश देने की तैयारी की जा रही है। किताबों के सत्यापन के समय स्टीकर लगाए जाएंगे। इसको लेकर सीडीओ दिव्या मित्तल ने बीएसए को आवश्यक निर्देश दिया है।

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत के सबसे गंदे शहर में शुमार हुए गोंडा को स्वच्छता का संदेश देने के लिए अनूठी पहल शुरू होने वाली है। परिषदीय स्कूलों में निश्शुल्क वितरण के लिए आने वाली किताबों पर स्वच्छ भारत का स्टीकर लगाया जाएगा। इसके जरिए छात्रों को सरकार के अभियान के विषय में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा शिक्षक छात्रों को स्वच्छता से होने वाले फायदे के विषय में भी बताएंगे। उससे होने वाले शारीरिक व अन्य नुकसान से भी अवगत कराया जाएगा। गंदगी न फैलाने को प्रेरित किया जाएगा। इसकी कार्य योजना तैयार कर अमली जामा पहनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने बीएसए को तैयार रहने का निर्देश दिया है। स्टीकर लगाने के लिए सत्यापन के समय का चयन किया गया है। इसमें शिक्षा विभाग के साथ ही दूसरे विभागों के कर्मियों को लगाकर स्टीकर चस्पा कराया जाएगा। इसके बाद ही इसे बच्चों को देने की कार्रवाई की जाएगी। इसकी तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। पहल पर डीएम की भी सहमति है। बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडेय ने बताया कि सीडीओ ने किताबों पर स्वच्छ भारत का स्टीकर लगाने की योजना बनाई है। अच्छा कदम है इसमें सहयोग किया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारियों को कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.