Move to Jagran APP

सबके साथ और जागरूकता से दूर होगी गंदगी

गोंडा: स्वच्छता की रै¨कग में शहर के पिछड़ने के बाद भी लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक नहीं हो पा रहे हैं

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 11:51 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 11:51 PM (IST)
सबके साथ और जागरूकता से दूर होगी गंदगी

गोंडा: स्वच्छता की रै¨कग में शहर के पिछड़ने के बाद भी लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक नहीं हो पा रहे हैं। इसके लिए न तो कोई अभियान चलाया जा रहा है न ही किसी की जिम्मेदारी तय की जा रही है। जिसके कारण स्वच्छता की राह में मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

loksabha election banner

शहर में 27 वार्ड है, जिसमें करीब डेढ़ लाख की आबादी रह रही है। इसके साथ ही नई कालोनियों का विकास हो रहा है। बावजूद इसके वहां पर समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। अधिकांश वार्डों में न तो कूड़ा अड्डा का प्रबंध हो पाया है न ही कूड़ेदान का इंतजाम। जिसके कारण लोग अपने घरों से निकलने वाले कूड़े को इधर-उधर फेंकने के लिए विवश रहे हैं। मोहल्लों से निकलने वाले कूड़े को सड़कों के किनारे एकत्र किया जाता है। दोपहर बाद उसे उठाया जाता है तब तक कूड़ा बिखरा पड़ा रहता है। स्वच्छता को लेकर आम लोगों में भी कोई जागरूकता नहीं है। सामाजिक कार्यों का दावा करने वाले एकाध स्वयंसेवी संगठनों को छोड़ दिया जाय तो अभी तक इसको लेकर सन्नाटा है। आम लोगों को जागरूक करने का दावा करने वाली पालिका सिर्फ कागजी दावे ही कर रही है।

इनेट

जागरण विचार

शहर को गंदगी से मुक्ति दिलाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए। जिस तरह से गांवों में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति का गठन है, उसी तरह से शहरी इलाकों के वार्डों में सभासद की अगुवाई में कमेटी बनाई जानी चाहिए। जिससे वार्ड में होने वाले स्वच्छता संबंधी कार्यों की निगरानी की जा सके।

इनसेट

पब्लिक बोल

हर वार्ड में चले अभियान

आम लोगों को स्वच्छता संबंधी जानकारी देने के लिए हर वार्ड में अभियान चलाया जाय। जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाय। साथ ही हर सप्ताह वार्ड में स्वच्छता को लेकर बैठक हो, जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाय।

- धर्मवीर आर्य, स्थानीय नागरिक

पालीथिन पर लगे रोक

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए आम लोगों को जागरूक किया जाय। पालीथिन पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। पालीथिन पर रोक लग जाय तो समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। दरअसल, पालीथिन नष्ट नहीं होती है। इसी में भरकर लोग कूड़ा फेंक देते हैं। जिससे दिक्कत होती है।

- उर्मिला पांडेय, स्थानीय नागरिक

हर वार्ड में हो प्रबंध

शहर को गंदगी से निजात दिलाने के लिए आवश्यक है कि वार्डों में आवश्यक प्रबंध किया जाय। हर दस घर पर एक कूड़ेदान का प्रबंध हो, जिसमें लोग अपने घरों का कूड़ा डाल सके। साथ ही वार्डों में पर्याप्त तौर पर कर्मियों की तैनाती की जाय। जिससे सफाई व्यवस्था बेहतर हो।

- सुजीत कुमार, स्थानीय नागरिक

जागरूकता का हो प्रयास

जब तक लोगों को जागरूक नहीं किया जाएगा तब तक स्थिति नहीं सुधर सकेगी। इसके लिए हर वार्ड में सभासद व प्रबुद्ध वर्ग के साथ ही सामाजिक संगठनों को आगे आना चाहिए। आम लोगों को जागरूक करने के लिए प्रशासन को भी सक्रिय होना पड़ेगा।

- आमिर सुहैल खान, स्थानीय नागरिक

जिम्मेदार के बोल

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है। रही बात, स्वच्छता की तो उसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

- बलवीर ¨सह यादव, ईओ नगर पालिका परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.