Move to Jagran APP

..मगर ये आंकड़े झूठे हैं दावे किताबी हैं

गोंडा: तुम्हारी फाइलों में गांव का मौसम गुलाबी है, मगर ये आंकड़े झूठे हैं दावा किताबी है..जनकवि अदम ग

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 12:19 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 12:19 AM (IST)
..मगर ये आंकड़े झूठे हैं दावे किताबी हैं
..मगर ये आंकड़े झूठे हैं दावे किताबी हैं

गोंडा: तुम्हारी फाइलों में गांव का मौसम गुलाबी है, मगर ये आंकड़े झूठे हैं दावा किताबी है..जनकवि अदम गोंडवी ने भले ही यह रचना गांवों के विकास का सच बयां करने के लिए लिखी हो लेकिन शहर के राजेंद्र नगर मोहल्ले पर यह लाइनें सटीक बैठ रही हैं। कहीं पर घरों के सामने कूड़ा लगा हुआ है तो कहीं पर नालियां जाम हैं। समय से सफाई नहीं हो रही है, जिससे मुश्किलें कम नहीं हो रही है। जिम्मेदार इसके लिए सफाई कर्मियों की कमी का रोना रो रहे हैं। साथ ही बिजली, पानी व अन्य दिक्कतें भी लोगों के सामने है।

loksabha election banner

शहर के वार्ड नंबर 27 राजेंद्र नगर का हाल औरों से कुछ जुदा है। नगर पालिका दफ्तर के ठीक पीछे स्थित इस वार्ड में ही कोतवाली देहात भी है। वार्ड की आबादी 5 हजार के करीब बताई जा रही है। वैसे यहां पर दो हजार मतदाता है। मोहल्ले में दो स्कूल चल रहे हैं। वार्ड का एक स्कूल मेवातियान मोहल्ले में चल रहा है। यहां पर एक राशन की दुकान है, जिससे लोगों को खाद्यान्न दिया जाता है। बताया जाता है कि इस वार्ड में कुल सात सफाई कर्मी तैनात है, जिसमें से 5 महिलाएं होने के कारण दिक्कत आ रही है। इस बात को सफाई नायक राजकुमार भी स्वीकार कर रहे हैं। हालांकि इसके बाद भी वार्ड में कहीं पर नाली टूटी हुई है तो कहीं पर इंटरला¨कग बैठ गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि अभी कुछ ही महीनों पहले हुए निर्माण कार्य की गुणवत्ता काफी खराब है। इसके साथ ही नालियां जाम है। नालियों की सही तरीके से सफाई न होने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वार्ड से होते हुए चुंगी नाका तक जाने वाला नाला आगे जाकर कच्चा है, जिसके कारण उसकी सफाई नहीं हो पा रही है। बिजली का हाल यह है कि अभी भी लकड़ी के खंभों के सहारे आपूर्ति हो रही है। कई खंभे तो इतने जर्जर है कि वह हादसे का सबब बने हुए हैं। वार्ड में खराब हैंडपंप पर पानी नहीं बल्कि लोग मवेशी बांध रहे हैं। इसके साथ ही हाईमास्ट की भी स्थिति काफी खराब है। कई हाईमास्ट लगे तो हैं लेकिन वह महीनों से नहीं जल रहे हैं। यही नहीं कई ऐसे भी हैं, जिन्हें अभी तक राशन कार्ड न मिलने के कारण समस्या आ रही है।

पब्लिक बोल

- नसरीन का कहना है कि समय से पानी न आने के कारण शुद्ध पेयजल को लेकर दिक्कत आ रही है। मो नदीम सिद्दीकी का कहना है कि वार्ड में लगा हाईमास्ट लंबे समय से खराब है। कई बार इसकी शिकायत की गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। छेद्दन देवी का कहना है कि हाईमास्ट न जलने के कारण वार्ड में अंधेरा रहता है। इंजीनियर असर अहमद सिद्दीकी का कहना है कि वार्ड में सफाई कर्मियों की कमी के कारण समय से सफाई न हो पाने के कारण दिक्कतें आ रही है। नाला भी कच्चा है, जिससे आगे गंदा पानी निकलने का कोई रास्ता नहीं है। किरन श्रीवास्तव का कहना है कि हैंडपंप खराब होने के कारण पेयजल की दिक्कत है। जावेद खान का कहना है कि नाली की सफाई सही तरीके से नहीं हो रही है। ताज मोहम्मद का कहना है कि जगह-जगह कूड़ा बिखरा पड़ा हुआ है लेकिन उसके निस्तारण का इंतजाम सही नहीं है। नायाब का कहना है कि वार्ड में कई हैंडपंप खराब है लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। पूनम श्रीवास्तव का कहना है कि वार्ड में खेलने के लिए बने मैदान में जुआरियों व नशेड़ियों की भीड़ रहती है। कई बार इसकी शिकायत की गई लेकिन कोई नहीं सुन रहा है। जावेद का कहना है कि इंटर ला¨कग की हालत खराब है। शमी मोहम्मद का कहना है कि कुछ ही महीनों पहले कराई गई इंटरला¨कग बैठ गई है, जिससे काफी समस्या है। तैय्यब का कहना है कि जर्जर बिजली के खंभों के सहारे बिजली आपूर्ति की जा रही है। जाकिर का कहना है कि कई जगह पर तो लोहे के खंभे लगवाने के बाद भी लकड़ी के खंभे नहीं हटवाएं गए हैं, जिससे समस्या आ रही है। रहमान खान का कहना है कि इसकी कई बार शिकायत की गई लेकिन कोई नहीं सुन रहा है। कासिम एडवोकेट का कहना है कि सफाई कर्मियों की कमी के कारण दिक्कत आ रही है। यहां पर आबादी के हिसाब से सफाई कर्मियों की तैनाती होनी चाहिए। पुष्पेंद्र बिहारी का कहना है कि सफाई व्यवस्था को बेहतर किया जाना चाहिए। जिससे स्थिति में काफी हद तक सुधार हो।

सभासद के बोल

- वार्ड की सभासद शमां अंसारी का कहना है कि वार्ड के समुचित विकास के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। काफी हद तक कार्य कराए गए हैं। इंटरला¨कग के साथ ही अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। हैंडपंप खराब है, जिसके बारे में पालिका के अधिकारियों को अवगत कराया गया है। सफाई कर्मियों की कमी के कारण दिक्कत हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.