Move to Jagran APP

सिस्टम सरकारी-बांट रहा बीमारी, एक और ¨जदगी हारी

गोंडा: सीन एक- शहर के महिला अस्पताल चौराहे को अब फौव्वारा चौराहा के नाम से जाना जाता है। यहां पर पान

By Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 12:03 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 12:03 AM (IST)

गोंडा: सीन एक- शहर के महिला अस्पताल चौराहे को अब फौव्वारा चौराहा के नाम से जाना जाता है। यहां पर पानी का फौव्वारा लगा है। जिसके लिए दो घेरे बनाए गए हैं। जिसमें पानी जमा रहता है। इस पानी की सफाई का कोई इंतजाम नहीं है। न ही कोई छिड़काव होता है। यही नहीं, जमे पानी को बदलने का भी कोई इंतजाम नहीं है।

loksabha election banner

सीन दो- जिला अस्पताल के ठीक सामने पार्क है। पार्क को सुदंर बनाने के लिए एक बड़ा सा हौज बनाया गया है। जहां पर पानी भरा गया है। इसमें पानी भरा रहता है। इसके बाद भी न तो इस पानी को बदलने का कोई प्रयास किया जा रहा है, न ही कोई दवा का छिड़काव।

यह चंद मामले, शहर में डेंगू की बीमारी को लेकर सरकारी दावों की पोल खोल रहे हैं। भले ही डेंगू की बीमारी का दायरा दिनों दिन बढ़ रहा हो लेकिन जिम्मेदार बेफिक्र है। विभाग न तो कहीं पर किसी को जागरूक करने का अभियान चला रहा है, न ही कोई अन्य माध्यम। ताज्जुब बात तो यह है कि दस दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी तक जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों की जांच के लिए किट तक का इंतजाम नहीं हो सका है। जिससे डेंगू के मरीजों को बाहर जाकर जांच करानी पड़ रही है। वहां पर उन्हें मंहगे दामों पर जांच कराना पड़ रहा है। अधिकारी सब कुछ जानते हुए भी खामोश है।

एक और की मौत

- हलधरमऊ क्षेत्र के सर्वांगपुर गांव के डीहा निवासी हरि नरायण तिवारी के तीस वर्षीय पुत्र संजय कुमार तिवारी की तबियत बुखार के कारण खराब थी। जांच में उसमें डेंगू के लक्षण पाए गए। उनका इलाज एक निजी नर्सिंग होम में कराया गया। जहां से उन्हें लखनऊ रेफर कर दिया गया। लखनऊ पहुंचते ही उसकी मौत हो गई। जिला अस्पताल के हड्डी वार्ड में भर्ती तीन मरीजों का इलाज संदिग्ध डेंगू मानकर किया जा रहा है। कर्नलगंज संवादसूत्र के अनुसार बालूगंज निवासी विनोद सोनी व जरवल निवासिनी हिना में भी डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। जिनका इलाज चल रहा है।

जमीन पर हो रहा इलाज

- कंसापुर गांव की सरिता अपनी तीन माह की बेटी आराध्या की तबियत खराब होने पर उसे रविवार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर पहले तो उसे एक बेड मिला लेकिन कुछ देर बाद उसे बेड से खाली करा लिया गया। सरिता का कहना है कि इसके बाद से वह अपनी बेटी को लेकर जमीन पर भर्ती है। वहीं पर इलाज चल रहा है। बच्ची को ड्रिप नहीं लग पा रही है। वैसे जिला अस्पताल का चिल्ड्रेन वार्ड फुल होने से परेशानी हो रही है।

आज होगी पड़ताल

- डेंगू से बचाव के लिए किए गए प्रयासों को लेकर बुधवार को देवीपाटन मंडल के आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक बुलाई है। जिसमें डेंगू की बीमारी के बारे में चर्चा की जाएगी। इधर कटराबाजार के भाजपा विधायक बावन ¨सह ने डीएम को शिकायती पत्र दिया है, जिसमें डेंगू व अन्य बीमारियों के प्रसार को देखते हुए दवाओं का छिड़काव कराने की मांग की है। परसपुर विकास मंच के एके ¨सह, वीडी ¨सह, शील कुमार सहित अन्य ने डीएम को पत्र भेजकर परसपुर बाजार में दवाओं का छिड़काव कराने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.