Move to Jagran APP

अस्पताल को असुविधा की बीमारी, कौन संभाले जिम्मेदारी

गोंडा: आम लोगों के सेहत की देखभाल करने वाला अस्पताल डॉक्टरों की कमी के कारण बीमार है। मात्र दो चिकित

By Edited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 11:39 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2016 11:39 PM (IST)

गोंडा: आम लोगों के सेहत की देखभाल करने वाला अस्पताल डॉक्टरों की कमी के कारण बीमार है। मात्र दो चिकित्सकों के सहारे कर्नलगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों का उपचार हो रहा है। साथ ही यहां पर संसाधनों की कमी भी मरीजों को परेशान कर रही है।

loksabha election banner

तहसील मुख्यालय पर स्थापित 30 बेड वाले सीएचसी का हाल बेहाल है। यहां पर 9 की जगह मात्र दो चिकित्सक ही तैनात है। जिसमें डॉ. पीएन राय अधीक्षक की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, जबकि डॉ. पुनीता राय महिला चिकित्सक है। डॉक्टरों की कमी के कारण यहां पर मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 24 घंटे की सेवा सिर्फ दो डॉक्टरों के कंधों पर है। इसके अतिरिक्त यहां पर दवाओं की किल्लत भी मरीजों के लिए परेशानी खड़ी कर रही है। दूर दराज से आने वाले मरीजों को पेयजल की कमी से भी दो चार होना पड़ रहा है। यहां पर लगा फ्रीजर खराब है, जिससे मरीजों को ठंडा पानी नहीं मिल पा रहा है। अस्पताल में स्थापित पेयजल की टंकी अभी तक काम नहीं कर सकी है। यहां पर इंडिया मार्का हैंडपंप भी खराब है, जिससे मरीजों व तीमारदारों को राहत नहीं मिल पा रही है।

यहां पर महीने में औसतन 350 महिलाओं का प्रसव कराया जाता है। जन्म लेने वाले नवजात शिशुओं की हालत गंभीर रहती है। ऐसे में यहां पर बाल रोग विशेषज्ञ न होने के कारण दिक्कतें आ रही है। इन बच्चों को जिला अस्पताल रेफर करना पड़ता है। अस्पताल में झाड़ियों व जंगली घासें फैली हुई हैं, गंदगी की भरमार है।

सीएचसी अधीक्षक डॉ. पीएन राय का कहना है कि जो भी सुविधाएं उपलब्ध हैं, उससे मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। सीएमओ डॉ. अमर ¨सह कुशवाहा का कहना है कि अस्पताल की जांच कर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.