Move to Jagran APP

मेधावियों ने किए बजरंगबली के दर्शन

गोंडा: ज्येष्ठ माह का चौथा बड़ा मंगल, सुबह से ही हनुमानगढ़ी में श्रद्धालुओं की भीड़, हाथों में लड्डू

By Edited By: Published: Tue, 26 May 2015 10:02 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 10:02 PM (IST)

गोंडा: ज्येष्ठ माह का चौथा बड़ा मंगल, सुबह से ही हनुमानगढ़ी में श्रद्धालुओं की भीड़, हाथों में लड्डू का डिब्बा, कंठ में हनुमान चालीसा का पाठ..। मंगलवार को मालवीय नगर स्थित हनुमानगढ़ी पर सुबह से लेकर रात तक यही नजारा रहा। कोई हनुमान चालीसा का पाठ करता नजर आया तो कोई बजरंग बली के गीतों पर चुटकी बजाते हुए नजर आया।

loksabha election banner

शहर के बीचोंबीच स्थित हनुमानगढ़ी पर भोर में आरती के साथ पूजन शुरू हुआ। इसके बाद यहां पर पूरे दिन श्रद्धालुओं का आना लगा रहा। सबसे ज्यादा भीड़ मेधावियों की दिखी। बोर्ड परीक्षाओं में पास होने वाले मेधावियों ने यहां पर पहुंचकर पूजन अर्चन किया। बुधवार को आने वाले सीबीएसई बोर्ड के परीक्षाफल को देखते हुए मेधावी हनुमान जी का पूजन करते नजर आए। हनुमानगढ़ी पर शाम को पांच बजे के बाद से भीड़ बढ़ गई। भीड़ को संभालने के लिए पुलिस को काफी परेशानी करनी पड़ी। यहीं नहीं कोतवाली के समीप स्थित हनुमानगढ़ी पर भी दिन भर पूजन में श्रद्धालु लगे रहे। पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने परिक्रमा भी की। जेठ माह के मंगल पर पूजन करने पहुंचें श्रद्धालुओं कहना था कि जेठ माह में पड़ने वाले मंगल को पूजन से बजरंग बली खुश होते हैं।

पंडालों पर भीड़

- बड़ा मंगल पर पूरे शहर में जगह-जगह लगाए गए पंडाल में प्रसाद का वितरण किया। कचहरी, अंबेडकर चौराहा, स्टेशन रोड, जेल रोड, सिविल लाइन, एलबीएस चौराहा, फौव्वारा चौराहा, बड़गांव, जयनरायन चौराहा के साथ ही शहर के अन्य चौराहों पर पंडाल लगे। पंडाल में दिन भर हनुमान चालीसा के पाठ के बीच प्रसाद का वितरण हुआ। बड़ा मंगल पर हियुवा ने पोर्टरगंज काली भवानी मंदिर पर हनुमान चालीसा के साथ ही सुंदरकांड का पाठ किया। बेलसर के आजादनगर में भी कैंप लगाकर प्रसाद का वितरण हुआ। आर्यनगर संवादसूत्र के अनुसार स्थानीय कस्बे के हनुमान गढ़ी पर मंगलवार को शिविर लगाकर राहगीरों को हलवा, पूड़ी व शर्बत वितरित किया गया। इस दौरान राजू तिवारी, निक्कू चौबे, लल्ले अवस्थी, मोहित, शिवम, रोहित अवस्थी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.