Move to Jagran APP

अवैध लकड़ी आने में डिप्टी रेंजर निलंबित

गोंडा: जंगल की बीट खाली होने का फायदा उठाकर वन माफिया अवैध कटान कर गोंडा के रास्ते से इमारती लकड़ी बा

By Edited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 12:00 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 12:00 AM (IST)
अवैध लकड़ी आने में डिप्टी रेंजर निलंबित

गोंडा: जंगल की बीट खाली होने का फायदा उठाकर वन माफिया अवैध कटान कर गोंडा के रास्ते से इमारती लकड़ी बाहर भिजवा रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में जांच के बाद वन संरक्षक देवीपाटन मंडल ने सोमवार को ट्रक की निकासी कराने वाले डिप्टी रेंजर को निलंबित कर दिया। इसके विरोध में फारेस्टर एसोसिएशन ने आपत्ति दर्ज कराई है।

loksabha election banner

इससे पहले नवंबर माह में एक ट्रक सागौन की लकड़ी बहराइच से जाते समय टिकरी में पकड़ी गई थी। करोड़ों की वन सम्पदा को वन माफिया से बचाने में वन विभाग के पसीने छूट रहे हैं और उनके वाचर व वन निगम के कर्मी तक कटान में संलिप्त हो रहे हैं। यहां पर जंगल के 35 बीट खाली चल रही हैं और नेपाल, बहराइच व विभागीय कर्मचारियों की तिकड़ी ने जंगल को तबाह कर रखा है। बीते 17 मार्च को वन सुरक्षा दल ने बहराइच से लकड़ी लेकर आ रही एक ट्रक को पराग डेयरी के पास पकड़ा जिस पर मिला अभिवहन पास लखनऊ मार्ग का था लेकिन ट्रक फैजाबाद मार्ग की ओर जा रही थी। इसमें 311 नग सागौन की निकासी दी गई लेकिन ट्रक पर 51 नग शीशम के लदे मिले। 311 की जगह 475 नग सागौन मिल। इस ट्रक की निकासी डिप्टी रेंजर राजेंद्र प्रसाद चौधरी ने करायी थी। प्रकरण की जांच डीएफओ डॉ टी रंगाराजू करायी और बहराइच डीएफओ को जानकारी दी। जांच रिपोर्ट डीएफओ ने वन सरंक्षक को भेजी जिस पर डिप्टी रेंजर का निलंबन हो गया। इससे पहले एसडीओ करन ¨सह गौतम, गोपाल ओझा ने बहराइच से सागौन लेकर आ रही ट्रक को टिकरी जंगल के पास पकड़ा जिस पर वनदारोगा इकबाल अहमद व वन रक्षक अनंतराम निलंबन हुआ। जंगल के रक्षक ही भक्षक बन गये हैं और बहराइच डीएफओ ने कटान में तीन वाचर नसीर अहमद, रवींद्र,कुवारे तथा वननिगम के सेक्शन अधिकारी अमरेंद्र व स्केलर सुनील पर पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया है।वन सरंक्षक आर हेमंत कुमार ने बताया कि सीमा पर चौकसी बरती जा रही है। माफिया से निपटने के लिए एसएसबी व नेपाल पुलिस का सहयोग लिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.