Move to Jagran APP

छात्रों का हंगामा, लगाया जाम, फाड़ी कापियां

गोंडा: पूर्व राज्यमंत्री राम बहादुर ¨सह के भगीरथी ¨सह स्मारक महाविद्यालय में गुरुवार को प्रथम पाली क

By Edited By: Published: Thu, 26 Mar 2015 11:18 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2015 11:18 PM (IST)
छात्रों का हंगामा, लगाया जाम, फाड़ी कापियां

गोंडा: पूर्व राज्यमंत्री राम बहादुर ¨सह के भगीरथी ¨सह स्मारक महाविद्यालय में गुरुवार को प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र न मिलने से आक्रोशित छात्रों ने जमकर हंगामा काटा। छात्रों ने गोंडा फैजाबाद मार्ग पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने महाविद्यालय में पथराव कर वाहनों के शीशे तोड़ दिये। परीक्षा कक्षों में घुसकर कापियां को फाड़ दिया। जिसकी सूचना के बाद चार थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने आक्रोशित छात्रों पर लाठीचार्ज करके स्थिति को संभाला। पुलिस ने तीन छात्रों को हंगामा करने के आरोप में पकड़ा है। इनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। वहीं पर विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि केंद्राध्यक्ष की रिपोर्ट मिलने पर कार्रवाई की जायेगी।

loksabha election banner

भगीरथी ¨सह स्मारक महाविद्यालय में बीएससी प्रथम वर्ष में एक हजार छात्रों का प्रवेश ले लिया गया। यहां पर छात्रों की निर्धारित सीट सिर्फ 300 ही थी। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्धारित छात्र संख्या से अधिक दाखिला वाले छात्रों के प्रवेशपत्र पर रोक लगा दी। इसकी जद में आए छात्रों को महाविद्यालय प्रशासन प्रवेश पत्र के लिए आज कल की बात कहकर टालता रहा। गुरुवार की सुबह जब बीएससी भौतिक विज्ञान की परीक्षा देने पहुंचें छात्रों ने प्रवेशपत्र की मांग की, तो हंगामा मच गया। दरअसल, महाविद्यालय प्रशासन के पास प्रवेशपत्र न होने के कारण उसने करीब 400 छात्रों को महाविद्यालय से बाहर कर दिया। इससे आक्रोशित छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया। नाराज छात्रों ने गोंडा फैजाबाद मार्ग पर जाम लगाकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्रों का कहना था कि महाविद्यालय प्रशासन ने उनके साथ धोखा किया है। जब उसके यहां सीटें कम थी, तो उसे ज्यादा छात्रों का प्रवेश नहीं लेना चाहिए था। प्रदर्शनकारियों ने महाविद्यालय की खिड़कियों पर पथराव करने के साथ ही वाहनों पर भी पथराव किया। वहीं पर परीक्षाकक्षों में पहुंचकर बवाल काटा। परीक्षा दे रहे कुछ छात्रों की कापियां व उत्तर पुस्तिकाओं को भी छीनकर फाड़ दिया। इसकी जानकारी पाकर प्रशासन व पुलिस अफसरों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला। पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज करके स्थिति को संभाला। इस दौरान हंगामा करने के आरोप में तीन छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वजीरगंज थाने के उपनिरीक्षक संतोष कुमार ने हल्का बल प्रयोग करके स्थिति को संभालने का दावा किया है। एसडीएम तरबगंज जगदीश ¨सह ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर वह महाविद्यालय गये थे, जहां पर स्थिति को सामान्य करा दिया गया है। रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा रही है।

क्या है मामला

- भगीरथी ¨सह स्मारक महाविद्यालय वजीरगंज में बीएससी प्रथम वर्ष में 300 सीटें स्वीकृत हैं। बावजूद, इसके यहां पर नियमों की अनदेखी करके एक हजार छात्रों का प्रवेश ले लिया गया। जब विश्वविद्यालय ने प्रवेशपत्र रोक दिया, तो बवाल मच गया। इससे पहले भी पिछले साल नियमों की अनदेखी करके छात्रों का प्रवेश लेने का मामला आया था, जिसके कारण करीब ढाई सौ को लैपटाप के लिए धरना-प्रदर्शन तक करना पड़ा था।

महाविद्यालय की गलती

- अवध विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी एसएन शुक्ल का कहना है कि निर्धारित छात्र संख्या से अधिक प्रवेश लेने में संबंधित महाविद्यालय की गल्ती है। इस मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन का कोई रोल नहीं है। रहीं बात, परीक्षा कक्ष में घुसकर कापियां व पर्चे के फाड़ने की, तो इस मामले में केंद्राध्यक्ष की रिपोर्ट आने पर परीक्षा समिति निर्णय लेगी।

भेजी जा रही रिपोर्ट

- जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दूबे का कहना है कि जिलाधिकारी के आदेश पर हंगामे की जानकारी पर वह महाविद्यालय गये हुए थे। जहां पर हुए हंगामे व अन्य विवाद से संबंधित जानकारी एकत्र करके जिला प्रशासन के माध्यम से भेजी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.