Move to Jagran APP

हैंडपंप रीबो¨रग के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

गोंडा: ग्राम्य विकास विभाग की एक और योजना घोटाले की भेंट चढ़ गई। ग्रामीण पेयजल योजना के तहत बिना हैं

By Edited By: Published: Wed, 25 Mar 2015 11:36 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2015 11:36 PM (IST)

गोंडा: ग्राम्य विकास विभाग की एक और योजना घोटाले की भेंट चढ़ गई। ग्रामीण पेयजल योजना के तहत बिना हैंडपंपों की रीबो¨रग कराये ही जलनिगत द्वारा धनराशि खर्च कर ली गई, इसका खुलासा हाल में खंड विकास अधिकारियों के सत्यापन में हुआ है। जिले के दस ब्लाकों में जलनिगम द्वारा रिबोर किये गये 321 हैंडपंपों की स्थलीय जांच के दौरान 51 हैंडपंपों की रीबो¨रग में गड़बड़ियां समाने आई हैं। डीडीओ ने मामले में कार्रवाई के लिए मामले की रिपोर्ट डीएम को भेजी है।

loksabha election banner

ग्राम्य विकास विभाग ने वित्तीय वर्ष 2014-15 में जिले में खराब पड़े 1600 इंडिया मार्का हैंडपंप रिबोर करने का लक्ष्य दिया था। ग्राम्य विकास द्वारा रीबो¨रग के लिए बजट कार्यदायी संस्था जलनिगम को मुहैया कराई गई थी। 22 नवंबर 2014 को जिला पंचायत सभागार में आयोजित जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में जलनिगम द्वारा 894 हैंडपंप रिबोर करने की सूचना दी गई थी। ग्राम्य विकास विभाग द्वारा रिबोर किये गये हैंडपंपों की सूची जलनिगम से मांगी गई थी। कई बार मांग के बावजूद जलनिगम ने महज 411 नग हैंडपंप की सूची उपलब्ध कराई थी। डीएम अजय कुमार उपाध्याय के निर्देश पर रिबोर किये गये हैंडपंपों के स्थलीय सत्यापन की जिम्मेदारी खंड विकास अधिकारियों को सौंपी गई थी। खंड विकास अधिकारियों द्वारा किये गये 321 हैंडपंपों के सत्यापन में विकास खंड बेलसर, परसपुर, हलधरमऊ, छपिया, मुजेहना, नवाबगंज, कर्नलगंज व तरबगंज में 51 हैंडपंपों की रिपोर्टिंग फर्जी मिली।

कहां मिली क्या स्थिति

-बेलसर ब्लॉक के अमदही, पकड़ी, अकौनी व सोनोलीमोहम्मदपुर में 35 के सापेक्ष 8 हैंडंपपों की रीबो¨रग फर्जी पाई गई, परसपुर के चरसड़ी, गुरसड़ी, दुल्लापुर तरहर व बसंतपुर आंटा के चार हैंडंपप की रिबो¨रग फर्जी, सकरौरा के दो हैंडपंपों की रीबो¨रग के बाद चौकी का निर्माण नहीं कराया गया। हलधरमऊ ब्लाक की ग्राम पंचायत गददीपुर, डुडही, बरावं, पड़रिया, बांसगांव, पड़रिया व परसागोड़री में 11 हैडंपपों की रिबो¨रग फर्जी, चकसेनिया, सोनहरा में पांच हैंडपंपों की रिबो¨रग के बाद चौकी का निर्माण नहीं हुआ, जबकि बासगांव व रेरुवा में दो हैडंपप की मशीन नही बांधी गई है। छपिया ब्लाक की ग्राम पंचायत ढढौवा, देवगांव व पायरखास के तीन हैडपंप रिबोर होने की सूचना दी गई, लेकिन मौके पर हैंडपंप खराब पाया गया। मुजेहना ब्लाक की ग्राम पंचायत फरेंदाभारी, ढुढाव, जिगना, त्रिलोकपुर के नौ हैंडपंपों की चौकी का निर्माण नहीं कराया गया है। नवाबगंज की ग्राम पंचायत महंगूपुर में दो हैंडपंप की रिबो¨रग फर्जी पाई गई है। कर्नलगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत सकरौरा में एक ही स्थान पर दो हैंडपंप रिबोर होने की सूचना दी गई है, जो फर्जी है। जबकि रुदौलिया व मसौलिया में मशीन नहीं बांधी गई है। तरबगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत जुझारीपुर में एक हैंडपंप की रिबो¨रग फर्जी पाई गई है।

जलनिगम द्वारा कई बार मांग के बाद उपलब्ध कराई गई 483 नग हैंडपंपों के सापेक्ष 321 का सत्यापन हो पूरा हो चुका है, सत्यापन के दौरान चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं। 51 हैंडपंपों की रीबो¨रग में गडबड़ी मिलने पर कार्रवाई के लिए मामले की रिपोर्ट डीएम को भेजी गई है।''

-डीपी ¨सह, जिला विकास अधिकारी गोंडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.