Move to Jagran APP

क्लीन इंडिया मिशन ने दिया बजट का पहला 'तोहफा'

गोंडा: हर घर में शौचालय की सुविधा मुहैया कराने के साथ ही निर्मलता लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शु

By Edited By: Published: Sat, 31 Jan 2015 10:18 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jan 2015 10:18 PM (IST)
क्लीन इंडिया मिशन ने दिया बजट का पहला 'तोहफा'

गोंडा: हर घर में शौचालय की सुविधा मुहैया कराने के साथ ही निर्मलता लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ भारत मिशन के तहत बजट की पहली सौगात मिल गई है। गोंडा समेत 47 जिलों के लिए 1.10 अरब रुपये जारी किये गये हैं। पंचायतीराज विभाग ने आवंटित धनराशि व्यय करके उपभोग प्रमाण पत्र मांगा है।

loksabha election banner

ग्रामीण इलाकों में खुले में शौंच की प्रथा को समाप्त करने के साथ ही लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए केंद्र सरकार ने दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत जहां मनरेगा की भागीदारी को समाप्त किया गया था, वहीं प्रति यूनिट शौचालय निर्माण के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि भी दस हजार रुपये से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी गई थी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचायतीराज विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिए पहला बजट गोंडा समेत 47 जिलों के लिए जारी कर दिया है। संबंधित जिलों व निदेशालय के लिए 1.10 अरब रुपये जारी किए गए हैं जबकि बहराइच समेत 28 जिलों को एक भी पैसा स्वच्छ भारत मिशन के तहत नहीं मिल सका है। पंचायतीराज विभाग के निदेशक उदयवीर सिंह यादव ने 24 जनवरी 2015 को संबंधित जिले के डीपीआरओ को धनराशि व्यय करके उपभोग प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

देवीपाटन मंडल में जारी धनराशि

जिला केंद्रांश राज्यांश

बलरामपुर 2.0 0.5

गोंडा 1.6 0.4

श्रावस्ती 1.6 0.4

नोट: धनराशि करोड़ रुपये में है।

इन जिलों को नहीं मिली फूटी कौड़ी

-बहराइच, अंबडेकरनगर, फैजाबाद, बाराबंकी, बस्ती, महोबा, इलाहाबाद, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, हमीरपुर आदि।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पहला बजट गोंडा समेत अन्य जिलों को जारी हुआ है। गोंडा, बलरामपुर व श्रावस्ती के डीपीआरओ को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।''

-गिरीश चंद्र रजक, उप निदेशक पंचायत, देवीपाटन मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.