Move to Jagran APP

ईद का त्योहार, रोशन हुआ बाजार

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 12:19 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 12:19 AM (IST)

गोंडा: ईद को लेकर जहां इबादतगाहों पर व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर ली गयी हैं, वहीं पर प्रशासन ने भी सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं। इन सबके बीच सोमवार को चौक बाजार में ईद को लेकर बाजार में भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से लेकर देर रात तक दुकानों पर लोग तरह तरह के सामने खरीदने में जुटे रहे।

loksabha election banner

रमजान माह में ईद को लेकर अब सभी लोग तैयारियों में जुट गए हैं। शहर के पटेलनगर स्थित ईदगाह में ईद की नमाज को लेकर वहां पर व्यवस्थाएं अंतिम चरण में है। ईदगाह परिसर की साफ सफाई के साथ ही पटेलनगर वाले मार्ग पर भी चूने का छिड़काव व अन्य प्रबंध किए गए हैं। वैसे शहर में जगह-जगह विभिन्न राजनीतिक दलों के लोगों ने होर्डिगों के जरिए लोगों को ईद की मुबारक वाद दी है। ईद को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम किए है। ईदगाह पर ईद की नमाज के दौरान यातायात प्रतिबंधित रहेगा। यहां पर सीसीटीवी कैमरे के साथ ही कई थानों की पुलिस लगायी गयी है। खुद आला अधिकारी भी यहां पर मौजूद रहकर सुरक्षा प्रबंधों की निगरानी करेंगे।

इन सबके बीच बाजार में भीड़ बढ़ गयी है। सोमवार को कहीं पर कोई कपड़े खरीदने में लगा हुआ था, तो कोई सेंवई व अन्य खाद्य सामग्री खरीद रहा था। सबसे ज्यादा खरीदारी सेंवई व फल की थी। मिठाईयां भी खरीदी गयी। बाजारों में महिलाओं की पसंद अनारकली सूट के साथ ही कंगन व अन्य सामान थे।

स्कूलों में हुए कार्यक्रम

शहर के किड्स क्लब प्ले स्कूल आवास विकास कालोनी में ईद को लेकर स्कूली बच्चों के कार्यक्रम हुए। जिसमें अकदस, स्पर्श, पहल, फातिमा, गोल्डी, रेहान, दिव्यांशी, आदिबा, अशहब, इलिशबा, मिशिता, शांभवी, आर्या, आरना, आमान, आरा‌र्ध्य, अनन्या, अवि सोनी सहित अन्य ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में निदेशिका शिप्रा सिंह, आरती पांडेय, कल्पना सिंह, मोनिका, दिव्यानी, अस्मिता, राधा सहित अन्य मौजूद थे। कर्नलगंज संवादसूत्र के अनुसार ईद को लेकर ईदगाह में तैयारियों कर ली गयी है। वहीं पर सकरौरा ग्रामीण बेलवा सम्मय रोड पर संचालित सांई एजूकेशन एंड स्पो‌र्ट्स कालेज के बच्चों ने एक दूसरे के गले लगकर मिठाइयां खिलायी। कार्यक्रम में एमडी सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

रोजा इफ्तार

खरगूपुर: नगर पंचायत अध्यक्ष लाल मोहम्मद ने रोजा इफ्तार का आयोजन किया। इस अवसर पर सपा जिलाध्यक्ष महफूज खां सहित अन्य मौजूद थे।

कटरा बाजार: क्षेत्र के कटुआ नाला स्थित बजरंग बहादुर सिंह इंटर कालेज परिसर में रोजा अफ्तार का आयोजन किया गया। आयोजक भूप सिंह ने बताया कि अफ्तार कार्यक्रम में सैकड़ों रोजेदारों ने शिरकत की। मौके पर मोहम्मद जमा, इदरीश, रमजान, भवानीभीख शुक्ल, सत्यवीर पांडेय सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

मुल्क में अमन चैन की ख्वाहिश

परसपुर: पूरे परिवार के साथ रोजा रखने वाले हसीम अहमद बकाई का कहना है कि उनका पूरा परिवार रोजा था। इस माह रोजा रखने से रोजेदारों को भूख प्यास का एहसास होता है, जिससे वे हमेशा भूखे प्यासे लोगों की मदद को खड़े रहते हैं। साथ ही इस माह मुल्क के अमन चैन की दुआ की गयी। शाह मोहम्मद बकाई का कहना है कि यह मौका अल्लाह की इबादत का महीना है। रमजान माह में अल्लाह की इबादत करने से हर समस्या दूर होती है। रोजा रखने से जहां आम आदमी की पीड़ा लोगों को महसूस होती है, वहीं पर मुल्क में अमन चैन व तरक्की की दुआ मांगी गयी। जिससे हर ओर अमन चैन रहे।

दी बधाई

- देवी पाटन मंडल के आयुक्त रवि प्रकाश अरोड़ा व जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने मंडल व जिले के सभी नागरिकों को ईद की बधाई दी है। उन्होंने लोगों से त्यौहार आपसी सौहार्द पूर्ण ढंग से शांति पूर्वक मनाने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.