Move to Jagran APP

आखिरी जुमे पर अदा की अलविदा की नमाज

By Edited By: Published: Fri, 25 Jul 2014 11:28 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jul 2014 11:28 PM (IST)

गोंडा : रमजान माह के अंतिम शुक्रवार को मगरिब का अजान सुनकर रोजेदारों ने खजूर व पानी से 26वां रोजा खोला। उसके बाद रोजेदारों ने मस्जिदों व घरों पर मगरिब की नमाज पढ़ी। शुक्रवार की शाम को एक मीनारा मस्जिद में रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन डॉ. मकतूब आलम ने किया।

loksabha election banner

मौलाना मो. नसीम ने बताया कि माहे रमजान का यह आखिरी अशरा चल रहा है। रमजान का आखिरी जुमा है जो हमसे रुकसत हो रहा है। अल्लाह ने रोजा हमारे ऊपर फर्ज किया है, जैसा कि हमसे पहले पैगम्बरों के ऊपर फर्ज किया गया था। रोजा बरकत व रहमत का माह है। इस माह में जन्नत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं। रमजान माह के अंतिम शुक्रवार को अलविदा की नमाज अता की गयी। रेलवे मस्जिद बड़गांव में एक बजे अलविदा की नमाज कारी सज्जाद बकाई ने पढ़ायी। मस्जिद कादरी पुरानी तकिया में सवा एक बजे हाफिज अरशद मीनाई ने पढ़ायी। एक मीनारा मस्जिद में डॉ. मकतूब आलम ने एक बजकर दस मिनट पर नमाज पढ़ाई। रजा मस्जिद खैरा बाग में मौलाना मो. शाबान ने सवा एक बजे नमाज पढ़ाई। मस्जिद हनफिया तिवारीपुरवा में कारी उबैदुरुहमान ने सवा एक बजे नमाज पढ़ाई। मस्जिद हाफिज जलाली में हाफिज मोहम्मद यूनुस ने अलविदा की नमाज पढ़ायी। पुलिस लाइन की मस्जिद में हाफिज रहमत ने नमाज पढ़ाई। बाबा सदरुउद्दीन (कुतुबे गोंडा) के आस्ताने की मस्जिद में हाफिज समी ने नमाज पढ़ाई। कचेहरी मस्जिद में हाफिज शाहिद ने नमाज पढ़ाई। मस्जिद नासरी में हाफिज अब्दुल रसीद ने नमाज पढ़ाई। छावनी मस्जिद, गौसिया मस्जिद, डिप्टी मस्जिद, सुनहरी मस्जिद, खोवाजा गरीब नमाज मस्जिद, रहमानिया मस्जिद, फुरकानियां, करबला मीनाइया आदि मस्जिदों में अलविदा की नमाज अता की गयी। नमाज के बाद रोजेदारों ने अपने रब से दुआ मांगी। इसके अतिरिक्त सैयदना सिद्दीक ए अकबर जामा मस्जिद मीना नगर करबला गोंडा में जमातुल विदा की नमाज संपन्न हुई। इस दौरान आसपास क्षेत्र के तमाम मुस्लिमों ने नमाज अता की। नमाज से पहले मुफ्ती अल्लामा अमालुर्र रब ने रोजे की एहमियत, रोजे के दौरान फितरा व जकात की अदायगी के बारे में आवाम को खिताब किया। इसके बाद हाफिज और कारी फारुख रजा मिसबाही ने अलविदा की नमाज अदा कराई।

परसपुर संवादसूत्र के अनुसार परसपुर क्षेत्र के बड़ी मस्जिद, तकिया मस्जिद, नौशहरा मोहल्ला छोटी मस्जिद, भौरीगंज, पसका, कटैला, कुड़ियांव, मोहना, बनवरिया आदि स्थानों पर अलविदा की नमाज अता की गई जिसमें हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

मनकापुर संवादसूत्र के अनुसार मनकापुर क्षेत्र के जामा मस्जिद, मछली बाजार, झिलाही बाजार, अंधियारी बाजार, कुड़ासन बाजार सहित सभी मस्जिदों में अलविदा की नमाज उपजिलाधिकारी अनिल कुमार मिश्र व पुलिस क्षेत्राधिकारी मान सिंह गौर की अगुवाई में अता की गई। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहे।

बभनजोत संवादसूत्र के अनुसार बनभजोत क्षेत्र के जामा मस्जिद, बड़ी मस्जिद, कोल्हई गरीब, इस्लामपुर, खोड़ारे, हथियागढ़ सहित सभी मस्जिदों में अलविदा की नमाज अता की गई।

कर्नलगंज संवादसूत्र के अनुसार तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्रामीण व नगर क्षेत्र में बड़े ही शांति माहौल में अलविदा की नमाज अता की गई। मस्जिदों में रोजेगीरों और नमाजियों की भारी भीड़ देखने को मिली। क्षेत्रीय पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने में काफी मुस्तैदी दिखाई। मस्जिदों में अमन चैन कायम रखने के लिए दुआएं भी मांगी।

मसकनवां संवादसूत्र के अनुसार रमजान की आखिरी जुमा अलविदा की नमाज पूरे अकीदत के साथ मसकनवां कस्बे के खालेगांव, पापरखास, हर्रैया, नरायनपुर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अता की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.