Move to Jagran APP

मलेरिया दफ्तर में मच्छरों का बसेरा

By Edited By: Published: Fri, 25 Apr 2014 12:23 AM (IST)Updated: Fri, 25 Apr 2014 12:23 AM (IST)
मलेरिया दफ्तर में मच्छरों का बसेरा

गोंडा: आज मलेरिया दिवस है, बावजूद इसके शहर से लेकर गांव की गलियों, मोहल्लों से लेकर घरों तक हर ओर मच्छरों की भरमार है, लोग परेशान हैं। मलेरिया कार्यालय खुद ही मच्छरों से घिरा है। यहां पर करीब 15 साल पहले आयी लीको फाग मशीन का उपयोग ही नहीं हो सका। इसके साथ ही मलेरिया विभाग के पास फांगिग के लिए वाहन तक का इंतजाम नहीं है, ऐसे में मलेरिया पर रोकथाम के दावों का अंदाजा लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर वर्ष 2007 से मलेरिया दिवस मनाया जाता है, जिसमें मलेरिया को खत्म करने का संकल्प लिया जाता है। मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग दावे कर रहा है, लेकिन हालात कुछ अलग ही है। राजा मोहल्ला में स्थापित मलेरिया कार्यालय की सूरत बेहाल है। यहां पर 15 वर्ष से आयी लीकोफाग मशीन जहां की तहां रखी हुई है। इस मशीन से मच्छररोधी दवाओं के छिड़काव के लिए वाहन तक का इंतजाम नहीं है। वाहन की व्यवस्था न होने से मच्छर रोधी दवाओं की फांगिग नहीं हो पा रही है। कार्यालय में दिन में ही मच्छरों की भरमार है।

वैसे शहर में नगर पालिका ने फांगिग का प्लान तो तैयार किया है, लेकिन अभी भी कई इलाके ऐसे है, जहां पर फांगिग की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके साथ ही स्टाफ की कमी भी यहां की बड़ी दिक्कत है। जिला मलेरिया अधिकारी मोबीन अहमद का कहना है कि सीमित संसाधनों में मलेरिया रोग पर निदान का प्रयास किया जा रहा है।

वर्षवार मरीजों का ब्यौरा

वर्ष जांचे गए मरीज मिले मरीज

2011 32088 30

2012 32315 20

2013 30737 40

2014 5874 01

इनसेट

इनका रखें ख्याल

- मच्छर रूके हुए पानी में ही अंडे देते है, ऐसे में घरों के आस पास पानी एकत्र न होने दें।

- पानी टंकी, कूलर के पानी को हर सप्ताह बदल दें।

- टिन के डिब्बे, खाली बर्तन, टायर आदि में बरसात का पानी एकत्र न होने दें।

- घरों के आसपास ठहरे पानी में कुछ बूंदे मिट्टी के तेल की या जला हुआ मोबिल डाल दें।

- मच्छरों से बचने के लिए सोते समय शरीर के खुले हुए स्थानों पर नीम का तेल या कड़ुवा तेल लगा लें।

- नीम की पत्ती सुलगायें, कंडे का धुंआ भी लाभप्रद है।

- सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

इनसेट

आज बनेगी रणनीति

- सीएमओ डॉ. जेपी गुप्ता का कहना है कि मलेरिया रोग पर नियंत्रण व अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों की बैठक बुलायी गयी है, जिसमें स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.