Move to Jagran APP

आस्था की उमंग, श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सावन के तीसरे सोमवार पर क्षेत्र सभी शिवालय हर-हर महादेव के उद्घोष से ग

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 01:01 AM (IST)
आस्था की उमंग, श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सावन के तीसरे सोमवार पर क्षेत्र सभी शिवालय हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंज उठे। शिवालयों पर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ी। दर्शनार्थियों में सबसे अधिक भीड़ महिलाओं की थी। रविवार की देर शाम तक गंगा घाट से जलभर कर जलाभिषेक करने वालों का सिलसिला दूसरे दिन देर शाम तक चलता रहा। सबसे अधिक भी मरदह स्थित महाहरधाम के शिवमदिर में रही। प्रशासन ने सभी शिवमंदिरों में भक्तों के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे।

loksabha election banner

यह सोमवार सर्वोत्तम

विशेष साधना और सिद्धियों के लिहाज से तीसरा सोमवार सबसे उत्तम है। इस दिन शिव मंत्रों का जाप आदि करके उन्हें सिद्ध किया जा सकता है। इस दिन भगवान शिव की साधना से कठिन से कठिन काम भी आसान हो जाते हैं। यही कारण रहा कि तीसरे सोमवार को बूढ़ा महादेवा, गोराबाजार, मिश्र बाजार लालदरवाजा, नवाबगंज, चीतनाथ आदि मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ पहले और दूसरे सोमवार की अपेक्षा अधिक रही।

सोमेश्वर महादेव मंदिर पर भी रही भीड़

मुहम्मदाबाद : नगर स्थित महादेवा सोमेश्वर महादेव मंदिर पर सुबह से जलाभिषेक के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। इसके अलावा नगर के शैवटोला स्थित नागेश्वर नाथ महादेव मंदिर, अग्रवाल टोली बुढि़या माई शिवमंदिर, तहसील परिसर शिव मंदिर, ऊंचाडीह नागेश्वर नाथ मंदिर, असावर स्थित बूढ़ेनाथ महादेव मंदिर, करीमुद्दीनपुर झारखंडे महादेव मंदिर परिसर में दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। सैदपुर : नगर स्थित बूढ़ेनाथ महादेव मंदिर ,खानपुर बभनौली गांव में स्थित बिछुड़न नाथ महादेव मंदिर पर कांवरियों व क्षेत्रीय नागरिकों की सुबह से ही भारी भीड़ रही। जमानियां : नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। महेंवा गांव स्थित अतिप्राचीन महेश्वरनाथ मंदिर तथा लटिया स्थित मड़नेश्वर महादेव व चक्काबान्ध स्थित चकेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए लंबी कतार लगी रही।

महादेवा मंदिर में भी उमड़े लोग

दिलदारनगर गांव स्थित महादेवा मंदिर वहीं बाजार रेलवे फाटक व माई जी कुटिया के पास स्थित शिव मंदिर पर भी पूजन अर्चन के लिए शिव भक्तों की भीड़ रही। इसके अलावा निरहु का पूरा, बहुआरा, भक्सी, कुसी, बभनौलिया, सरहुला सहित आदि गांवों में धूम-धाम से पूजन-अर्चन हुआ। मलसा : विभिन्न शिव मंदिरों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। महेवा स्थित महेश्वर नाथ मंदिर पर जमानिया गंगा घाट से कांवरिया जल लाकर जलाभिषेक किया। मंदिर परिसर में एक माह तक चलने वाला सीताराम नाम संकीर्तन प्रतिदिन चल रहा है। मंदिर के महंत जगमोहन दास ने बताया कि सावन भर चलने वाला संकीर्तन विश्राम के बाद भंडारे का आयोजन होता है। मेदिनीपुर ताड़ीघाट स्थित झारखंड महादेव मंदिर, भगीरथपुर बुढ़वा महादेव मंदिर, देवरिया मलसा, मतसा इत्यादि शिव मंदिर पर श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किए

महाहर धाम पर रही कांवरियों की भीड़

मरदह: महाहर धाम शिव मंदिर पर आस्था एवं विश्वास के साथ हजारों की तादात में कांवरियों ने बोल बम के उद्दघोष के साथ जलाभिषेक किया। भोर मे ही गंगा जल लेकर महाहर धाम तक कांवरियों का जत्था पहुंचने लगा। सुबह से ही महिला-पुरुष श्रद्वालुओं की लंबी कतार महाहर धाम शिव मंदिर पर लगी रही। यह क्रम शाम तक बना रहा। पुलिस द्वारा सुगमता पुर्वक श्रद्वालुओं के दर्शन एवं पुजन के लिए स्थान - स्थान पर बैरिके¨डग करने के साथ ही वाहनों का प्रवेश वर्जित था। इसके लिए महिला एवं पुरुष पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

भांवरकोल : भदौरा स्थित भदेश्वर नाथ, वीरपुर सारंगनाथ मंदिर वलौवाडीह : सुबह से ही लौवाडीह पारो और करीमुद्दीनपुर अवथही स्थित शिवमंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

कैंप का हुआ आयोजन

गाजीपुर :बोल बम संवा संस्था की ओर से बरही एवं महाहरधाम स्थित नि:शुल्क कैंप का आयोजन किया। संस्था की ओर से कांवरियों के लिए चाय, हलवा, छोला,गर्म एवं ठंडे पानी का इंतजाम किया गया था। इस मौके पर सुभाष अग्रहरी, हरिओम अग्रवाल, विजय गुप्ता, अंजनी वर्मा, राजेश बद्येल, गिरिजाशंकर, पशुपतिनाथ, रामचंद गुप्ता आदि थे।

धक्के से किशोरी घायल

मरदह : सोमवार की सुबह महाहर धाम दर्शन के लिए परिजनों के साथ जा रही प्रिया (16) निवासी शहबाजपुर थाना कासिमाबाद को बोलरो चालक ने महाहर धाम के पास धक्का मार दिया। इससे प्रिया का पैर फैक्चर हो गया। उसका उपचार स्थानीय चिकित्सक के यहां कराया गया। घटना के बाद मरदह पुलिस ने वाहन को बरादम कर लिया है।

कांवरियों के लिए लगा सुविधा शिविर

जखनियां : क्षेत्र के पदुमपुर गांव में कांवरियों के लिए सुविधा शिविर लगाया गया। शिविर में हजारों कांवरियों ने जलपान किया। साथ ही चिकित्सक द्वारा कुछ कांवरियों के कहने पर उनका परीक्षण भी किया गया। रामाधार ने बताया कि सावन माह में प्रत्येक रविवार को यह शिविर लगाया जाता है। इस मौके पर जयकिशुन साहू, जीबोध गुप्ता, डब्लू गुप्ता, प्रमोद कुमार, सुभाष गुप्ता आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.