Move to Jagran APP

अभी से दांव पर दांव, हालांकि दूर चुनाव

जारगण संवाददाता, सैदपुर (गाजीपुर) : अभी विधानसभा चुनाव का खुमार उतरा ही था कि नगर पंचायत चुनाव की सर

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 05:12 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 05:12 PM (IST)
अभी से दांव पर दांव, हालांकि दूर चुनाव

जारगण संवाददाता, सैदपुर (गाजीपुर) : अभी विधानसभा चुनाव का खुमार उतरा ही था कि नगर पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। संभावित उम्मीदवारों ने होर्डिंग बैनर लगवाने के साथ ही जनसंपर्क शुरू कर दिया है। नगर के प्रमुख चौराहे व मोहल्लों में चुनावी चर्चाएं भी होनी शुरू हो गई हैं। नगर पंचायत अध्यक्ष के सीट का आरक्षण अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है इसलिए सभी जाति के लोग लगे हुए हैं। आरक्षण स्पष्ट होने के बाद संबंधित वर्ग के प्रत्याशियों की सक्रियता दिख सकेगी।

loksabha election banner

वर्तमान में नगर पंचायत अध्यक्ष के पद पर बसपा के शशि सोनकर हैं। अपनी सीट को पुन: हासिल करने के लिए वह भी जी-जान से जुटे हुए हैं। इधर पांच वर्ष पहले नगर पंचायत अध्यक्ष सीट खोने वाली भारतीय जनता पार्टी के लोगों ने भी कमर कस ली है। पूर्व में कई वर्षों तक नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर काबिज रहने वाली कांग्रेस करीब 25 साल से नगर पंचायत की सत्ता का स्वाद नहीं चख पाई है। इस बार कांग्रेस में युवाओं की संख्या में इजाफा हुआ है जिससे इस पार्टी भी दमखम भर रही है। समाजवादी पार्टी अब तक इसी सीट पर कब्जा नहीं कर पाई है। पिछले पांच बार के चुनावों पर गौर करें तो चार बार सपा प्रत्याशी द्वितीय स्थान पर रहे हैं। इस बार विधायक सुभाष पासी के बल पर सपा के लोग चेयरमैन की सीट पर कब्जा करने को आतुर दिखाई पड़ रहे हैं। अध्यक्ष पद 15 वर्षों से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। सूत्रों की मानें तो इस बार पिछड़ी जाति के लोगों को चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है। तब सामान्य व अनुसूचित जाति के लोग लड़ाई से बाहर हो जाएंगे। बहरहाल अभी तो सभी दल के लोग चुनाव जीतने का दावा करना शुरू कर दिए हैं।

चुनाव की तैयारी में जुटे हैं यह राजनीतिज्ञ

अगर एक बार फिर नगर पंचायत अध्यक्ष पद की सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हुई तो बसपा चेयरमैन शशि सोनकर पर ही दांव लगाएगी। हालांकि मनोज सोनकर भी पांच वर्षों से तैयारी में लगे हैं। समाजवादी पार्टी में संभावित प्रत्याशियों की संख्या सबसे ज्यादा है। वार्ड दो से दो बार सभासद शिशिर उर्फ मुन्ना सोनकर, वार्ड एक से दो बार सभासद रहे राजेश सोनकर, नगर पंचायत के पूर्व प्रत्याशी रामधनी सोनकर चुनाव लड़ने के इच्छुक नजर आ रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी से संभावित प्रत्याशी के रूप में पूर्व चेयरमैन शीला सोनकर, सुशीला सोनकर, रजनीकांत सोनकर, मनोहर सोनकर, बबलू सोनकर, अमला सोनकर, सभासद शिव सोनकर काफी दिनों से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी नीतेश उर्फ ¨टकू सोनकर, कन्हैया लाल, लालजी सोनकर, राघवेंद्र राम में से किसी एक पर दांव लगा सकती है। सीट सामान्य होने पर भाजपा नवीन अग्रवाल, अविनाश बरनवाल, बद्री शर्मा, हीरालाल वर्मा में से किसी एक पर दांव लगा सकती है। सपा से संभावित उम्मीदवार के रूप में सुनील यादव, गणेश प्रसाद वर्मा, जफर एडवोकेट, ओमकार सेठ शामिल हैं। कांग्रेस से ओमप्रकाश सेठ, वीरेंद्र चौबे, बसंत पांडेय, अवनीश चौबे आदि तैयारी में लगे हुए हैं। बसपा से सामान्य होने पर भी प्रबल दावेदार के रूप में चेयरमैन शशि सोनकर ही नजर आ रहे हैं। इसके अलावा भी कुछ लोग लगे हुए हैं। सीट यदि पिछड़ी जाति के लिए सुरक्षित होती है तो भाजपा से बद्री प्रसाद शर्मा, हीरालाल वर्मा, बसंत सेठ, राधेश्याम मोदनवाल, दुर्गेश जायसवाल आदि लगे हुए हैं। सपा से सुरेंद्र जायसवाल, ब्रजेश जायसवाल, सुनील यादव, गणेश प्रसाद वर्मा, ओंमकार सेठ भी नगर में सक्रिय नजर आ रहे हैं। बसपा संजय जायसवाल, सभासद जीऊत ¨सह यादव, जलालुद्दीन व इमरान अब्बासी में से किसी एक पर दांव लगा सकती है। कांग्रेस ओमप्रकाश सेठ, रामदरश यादव आदि में से किसी एक को चुनाव लड़ने का अवसर प्रदान करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.