Move to Jagran APP

शौचालय निर्माण के लिए स्थान चिह्नित

गाजीपुर : उम्मीद फाउंडेशन की पहल पर स्वच्छता के लिए डाली गई नींव को मजबूती मिलती जा रही है। गुरुवार

By Edited By: Published: Thu, 23 Jul 2015 07:03 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2015 07:03 PM (IST)
शौचालय निर्माण के लिए  स्थान चिह्नित

गाजीपुर : उम्मीद फाउंडेशन की पहल पर स्वच्छता के लिए डाली गई नींव को मजबूती मिलती जा रही है। गुरुवार को शौचालय निर्माण के लिए रेल विकास निगम लिमिटेड की टीम ने सैदपुर सहित नगर के कई स्थानों का निरीक्षण किया। इसकी रिपोर्ट निगम को सौंप दी जाएगी। साथ ही मंजूरी मिलते ही इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

वाराणसी से सड़क मार्ग से आ रहे निगम के सीएमडी (चीफ मैने¨जग डायरेक्टर) सतीश अग्निहोत्री सबसे पहले सैदपुर रूके और वहां शौचालय निर्माण के लिए उपयुक्त स्थान का चयन किया। इसके बाद वह नगर के लिए रवाना हो गए। सबसे पहले उनकी टीम नवापूरा स्थित साईं मंदिर पहुंची, वहां से स्थान का निरीक्षण के बाद वे कलेक्टरघाट, राजकीय महिला महाविद्यालय, लालदरवाजा, स्टीमरघाट, शमशान घाट पर स्थान चिह्नित करने के बाद जमानियां के लिए प्रस्थान कर गए। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वह स्थान का चयन करने आए हैं। शौचालय का नक्शा तैयार हो चुका है। निगम की ओर से स्वीकृति मिलते ही निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। बताया कि मेनटेनेंस काफी जरूरी है। इसके रखरखाव का जिम्मा सुलभ कांट्रेक्टर को दिया जाएगा। परिसर में रोशनी के लिए सोलर लाइट तथा पानी के लिए बो¨रग कराई जाएगी। कहा कि स्थान के हिसाब से शौचालय की संख्या होगी। स्टीमरघाट में पंद्रह शौचालय का निर्माण होना है। इस संबंध में फाउंडेश के संस्थापक सिद्धार्थ राय ने कहा कि उनका प्रयास है कि नगर स्वच्छ एवं सुंदर दिखे। उनके लगाए अधिकतर पौधे अब वृक्ष का रूप लेने लगे हैं। इस मौके पर वी घोष, विकास चंद्रा, आभा कुमारी, अविनाश कुमार एवं संस्था के सदस्य अभिषेक थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.