Move to Jagran APP

लाभ देने से पहले ले लेते हैं रिश्वत

बिरनो (गाजीपुर) : मुख्यमंत्री के दूत बनकर आए वन विभाग के सचिव सुनील पांडेय के समक्ष दूसरे दिन शुक्रव

By Edited By: Published: Fri, 28 Nov 2014 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 Nov 2014 06:45 PM (IST)
लाभ देने से पहले ले लेते हैं रिश्वत

बिरनो (गाजीपुर) : मुख्यमंत्री के दूत बनकर आए वन विभाग के सचिव सुनील पांडेय के समक्ष दूसरे दिन शुक्रवार को जननी सुरक्षा योजना का लाभ देने में रिश्वतखोरी का मामला उठा। प्रसव के दौरान पहले ही घूस ले लेने, इसके बाद लाभ देने की शिकायत महिलाओं ने की। बिरनो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान डाक्टरों के नदारद रहने की पोल भी खुली। इस पर गंभीर रुख अख्तियार करते हुए सचिव ने सीएमओ को जांच कराकर दोषियों को दंडित करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

श्री पांडेय ब्लाक कार्यालय बिरनो का निरीक्षण किया। बताया गया कि 15 समूहों का गठन किया गया है जिसमें तीन समूहों की प्रथम ग्रेडिंग हो गई है। शेष को सक्रिय करने तथा रोजगार परक बनाने के लिए निर्देश दिया। ब्लाक के पटल सहायकों से उनके कार्य और योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। लघु सिंचाई के अन्तर्गत 73 निशुल्क बोरिंग कराई गई है परन्तु जितनी धनराशि उपलब्ध थी उसे 21 कृषकों को उपलब्ध कराने की बात सामने आई।

जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह पटेल ने योजनाओं तथा लाभपरक योजनाओं के विषय मे विस्तृत जानकारी दी। कहा कि जिन योजनाओं के पूर्ण करने हेतु धनराशि की आवश्यकता है उसके लिए धनराशि की माग की गई है। सचिव ने सीएचसी बिरनो के निर्माण की प्रगति धीमी होने पर संबंधित कार्यदायी संस्था के कार्य की समीक्षा करने के लिए डीएम को निर्देश दिया।

लोहिया गांव में लगाई चौपाल, सुनी समस्याएं

लोहिया ग्राम के लिए चयनित शहाबुद्दीनपुर समग्र ग्राम मे कराए गए कार्यों तथा लाभार्थियों के संबंध में प्राथमिक विद्यालय के प्रागण मे चौपाल के माध्यम से जानकारी प्राप्त की। पता चला कि विद्युत विभाग द्वारा तार खीचा गया है परन्तु कनेक्शन गाव में नहीं लिया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शिविर लगाकर विद्युत कनेक्शन दिया जाय।

मस्जिद के बगल मे खंभा व ट्रांसफार्मर लगाने का निर्देश दिया। ग्रामीणों ने बताया कि गाव में छह घंटे विद्युत आपूर्ति हो रही है। अधिशासी अभियन्ता को डीएम ने निर्देश दिया कि गाव मे जो विद्युत आपूर्ति हो रही है वह बाधित न हो। एक ट्रांसफार्मर विगत चार माह से खराब होने पर जिलाधिकारी ने सहायक अभियन्ता विद्युत वीवी लाल को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया।

लक्ष्य से 20 कम हैं शौचालय

लोहिया गांव में 180 शौचालय बने हैं जबकि लक्ष्य 200 का है। महफूज अली के नाम से शौचालय का कार्य पूर्ण दिखाये जाने पर सचिव एवं जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एडीओ पंचायत को निर्देश दिया कि यदि गलत रिपोर्टिंग होगी तो अगली बार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। 30 लोहिया आवास की स्वीकृति है। स्वच्छ पेयजल के लिए 15 हैंडपंप लगे हैं जिसमे दो खराब पाए गए।

डीह बाबा के मंदिर के पास तालाब की खोदाई नहीं पाई गई। गांव में सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया गया। स्कूल में प्रधानाध्यापक के समय से न आने की शिकायत पर सचिव ने नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिया कि मध्यान्ह भोजन के लिए भोजन का सेम्पुल जबतक स्कूल खुला रहेगा तबतक सुरक्षित रखा जाय। ताकि स्वास्थ्य टीम जाकर उसका परीक्षण कर सके।

जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद के समस्त प्राथमिक विद्यालयों मे मध्यान्ह भोजन का सेम्पुल रखा जाय। प्रधानाध्यापक के विलम्ब से आने की शिकायत को गम्भीरता से लिया जाय। सचिव ने भ्रमण कर आवास, शौचालय , सीसी रोड, हैंडपंप आदि का स्थलीय निरीक्षण किया। सीसी रोड की गुणवत्ता के लिए तकनीकी टीम से परीक्षण कराया।

श्यामविहारी को मिले कृषि पट्टा पर कब्जा न होने की शिकायत पर उपजिलाधिकारी को कब्जा दिलाने का निर्देश दिया। बताया गया कि वृद्धावस्था पेंशन में 24, विधवा 27 तथा विकलाग पेंशन 10 लोगों को दिया जा रहा है। समाजवादी पेंशन के लिए 125 लोगो ने फार्म भरा जिसमे 77 की स्वीकृति हुई है। सूची को सार्वजनिक स्थल पर चस्पा करने का निर्देश दिया।

मस्जिद से जियाउद्दीन के मकान तक नाली बनाने का निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक डा. उमेश चंद्र श्रीवास्तव, मुख्य राजस्व अधिकारी मनमोहन चौधरी, पीडी संतोष कुमार तथा जनपद के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.