Move to Jagran APP

सर्वाधिक वसूली पर मिलेगी गांव को 24 घंटे बिजली

गाजीपुर : पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की एमडी डा. काजल ने कहा कि ग्रामसभा में शत-प्रतिशत कने

By Edited By: Published: Sat, 22 Nov 2014 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 22 Nov 2014 07:04 PM (IST)

गाजीपुर : पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की एमडी डा. काजल ने कहा कि ग्रामसभा में शत-प्रतिशत कनेक्शन लगने एवं सर्वाधिक वसूली होने पर ग्रामीणों को 24 घंटे आपूर्ति मिलेगी। साथ ही प्राथमिकता के आधार पर गांव के ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे। डा. काजल आरटीआइ परिसर में शनिवार को एक मुश्त समायोजन की बैठक में ग्रामप्रधानों से मुखातिब थीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जनपद में साढ़े चार करोड़ रुपये का बकाया है, अगर इसकी 90 फीसद वसूली हो जाए तो विद्युत व्यवस्था सुधारने में काफी मदद मिलेगी। सभी ग्रामीण उपभोक्ताओं को कनेक्शन लेते हुए समय से अपना बिल जमा करना होगा। बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सात लाख 173 आवास हैं जिसमे लगभग ढाई लाख लोगों को कनेक्शन दिया जा चुका है जिसे सात लाख पहुंचाना है। इसके लिए ब्लाकवार प्रत्येक गांव में कैंप लगाकर कनेक्शन देने का काम किया जाएगा।

ऐसा उपकेंद्र जहा से 80 प्रतिशत विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा मीटर लगा दिया जाता है तो वहा विद्युत कटौती नहीं की जाएगी। इस मौके पर ग्रामप्रधानों ने ग्रामीण क्षेत्रों में आ रही समस्याओं के बारे में बताया। प्रधानों ने कहा कि विद्युत विभाग सुविधा दे तो ग्रामीण उसे बिल भरने को तैयार हैं। ग्रामप्रधानों ने लो वोल्टेज, तार की कमजोरी, पोल का न लगना, ट्रांसफार्मर बदलने के लिए सुविधा शुल्क, ट्रांसफार्मर बदलने में विलंब तथा अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा टेलीफोन न उठाने की शिकायत की।

ग्राम प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष शमीम सिद्दीकी ने कहा कि बहुत जल्दी में यह कार्यक्रम रखा गया, अगर सभी प्रधानों को जानकारी होती तो सभी उपस्थित होते। अंत में प्रधानों ने विद्युत विभाग को पूरी तरह से सहयोग करने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी रामअवतार, मुख्य राजस्व अधिकारी मनमोहन चौधरी, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेंद्र प्रकाश विद्युत विभाग के मंडलीय अधिकारियों ने भी विस्तृत प्रकाश डाला।

आनलाइन होगा बिल भुगतान

ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत व्यवस्था का आन लाइन किया जा रहा है। पूरे डाटा कंप्यूटर में फीड होते ही कर्मचारी गांव-गांव जाकर उनको बिल देंगे। विभाग की ओर से आनलाइन बिल भरने की व्यवस्था भी कर रहा है।

मीटर अवश्य लगवाएं उपभोक्ता

एक किलोवाट विद्युत कनेक्शन लेने पर 1830 रुपये एवं दो किलोवाट विद्युत कनेक्शन लेने पर 2480 रुपये जमा करने होंगे। दो किलोवाट के उपभोक्ता मीटर अवश्य लगवा लें। जनपद मे जिस मजरे की आबादी 100 से अधिक है उसका विद्युतीकरण किया जायेगा। डा. राममनोहर लोहिया चयनित ग्राम में जिसकी आबादी 500 से उपर है। उसे भी उर्जीकृत किया जाएगा।

जनपद में 100 करोड़ की कार्ययोजना

जनपद में 100 करोड़ रुपये की कार्य योजना बनाई गई है। शहरी क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर क्षमता का वृद्धि किया जाना है। शासन के मंशा के अनुसार दिये गए लक्ष्य के अनुसार वर्ष 2016 तक शहरी क्षेत्रों मे 24 घंटे एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे बिजली दी जाएगी।

साढे छह लाख रुपये की वसूली

वाराणसी की विद्युत विभाग की विजलेंस टीम में नगर में अभियान चलाकर 39 उपभोक्ताओं के कनेक्शन जांच कर साढ़े छह लाख रुपये राजस्व वसूली की है। साथ ही दस उपभोक्ताओं के लोड बढ़ाए गए। अगले सप्ताह वाराणसी की विजलेंस टीम नगर में तीन दिनों तक रूक कर अभियान चलाएगी। अधीक्षण अभियंता एके ओझा ने बताया कि विजलेंस टीम ने बंशीबाजार स्थित ललित आरोग्य धाम से पचास हजार, बड़ी बाग स्थित होंडा एजेंसी से 50 हजार एवं खजुरिया की द्रौपदी ठाकुर से 60 हजार रुपये मीटर में गड़बड़ी पाए जाने पर वसूला गया। टीम में अधीक्षण अभियंता एलवी गर्ग, एके राय, ऋषि अग्रवाल, अधिशासी अभियंता हूब लाल, एके श्रीवास्तव, जीडी सिंह एवं एमडी के सलाहकार एसपी त्रिपाठी थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.