Move to Jagran APP

विज्ञान शिक्षकों का बढ़ेगा मानदेय

गाजीपुर : खुशखबरी। अब मदरसों के विज्ञान शिक्षकों के मानदेय बढ़ेंगे। स्नातक शिक्षकों को छह से आठ, स्न

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 03:00 AM (IST)

गाजीपुर : खुशखबरी। अब मदरसों के विज्ञान शिक्षकों के मानदेय बढ़ेंगे। स्नातक शिक्षकों को छह से आठ, स्नातकोत्तर को दस एवं स्नातकोत्तर बीएड स्तर के शिक्षकों को 12 से बढ़ाकर पंद्रह हजार रुपये मानदेय देने की योजना है। इस दिशा में काम शुरू हो चुका है। शासन ने जनपद में मदरसों एवं उनमें कार्यरत शिक्षकों की सूची मांगी है। साथ ही विज्ञान शिक्षकों के मानदेय की जानकारी भी उपलब्ध कराने को कहा है।

loksabha election banner

जनपद में इस वक्त 150 मदरसे संचालित हैं। सोलह अनुदानित तथा 134 मान्यता प्राप्त मदरसे इसमें शामिल हैं। इन मदरसों के स्नातक शिक्षकों को छह हजार एवं स्नातकोत्तर बीएड शिक्षकों को 12 हजार रुपये मानदेय दिया जाता है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए यह रकम इनके लिए काफी कम होती थी। इसे लेकर शिक्षक लंबे समय से आंदोलनरत थे। जिला लगायत प्रदेश मुख्यालय तक धरना दिया था। इस मुद्दे पर मंत्री आजम खां से शिक्षकों की बात भी हुई थी। मंत्री ने उनकी मांगों को पूरा करने का वादा किया था। इस कड़ी में ही बीते 25 सितंबर को फिर शिक्षकों ने हल्ला बोला। इस दौरान उनको आश्वस्त किया गया कि उनका मानदेय जल्द ही बढ़ा दिया जाएगा। इसी संबंध में मदरसों के शिक्षकों एवं बच्चों की सूची मांगी गई है। धरना से लौटे शिक्षकों का कहना है कि प्रदेश सरकार अपने बजट से स्नातक स्तर के शिक्षकों को छह के बजाय आठ, स्नाकोत्तर स्तर के शिक्षक को दस एवं स्नातकोत्तर बीएड स्तर के शिक्षकों को पंद्रह हजार रुपये मानदेय देने की योजना है।

इनसेट..

शासन ने मांगी है सूची

मान्यता प्राप्त मदरसों की जांच का पत्र शासन से आया है। सभी मदरसों में शिक्षकों एवं बच्चों की स्थिति से अवगत कराना है। साथ ही शिक्षकों के रवैये की जानकारी शासन को देनी है। अभी फिलहाल मानदेय बढ़ाने जैसी योजना का कोई आदेश नहीं आया है। उन शिक्षकों की सूची मांगी है जिन्हें नियमित रूप से मानदेय का भुगतान किया जा रहा है।

- इंद्रसेन सरोज, प्रभारी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.