Move to Jagran APP

कम वसूली पर एआरटीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि

By Edited By: Published: Fri, 29 Aug 2014 09:30 PM (IST)Updated: Fri, 29 Aug 2014 09:30 PM (IST)
कम वसूली पर एआरटीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि

गाजीपुर : कर करेत्तर में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कम उपलब्धि किए जाने पर जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह ने एआरटीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश जारी किया। साथ ही अधिशासी अधिकारी नगर पालिका से स्पष्टीकरण एवं आबकारी अधिकारी को चेतावनी निर्गत करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी शुक्रवार को कैंप कार्यालय पर राजस्व विभाग की मासिक बैठक में कर करेत्तर की समीक्षा कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि स्टाप देय की वसूली की समीक्षा अपर जिलाधिकारी करेंगे। सदर तहसील में वसूली ठीक न होने पर उपजिलाधिकारी से स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्देश दिया। साथ ही तहसील एवं कलेक्ट्रेट के निरीक्षण के लिए अधिकारियों को निर्धारित किये गए कार्यक्रम के अनुसार गुणवत्तापूर्ण निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारी, तहसीलदार को तहसीलों का पटलवार तथा मंडलायुक्त के निर्देश के अनुपालन मे रोस्टर बनाकर निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

तहसील रिकार्ड रूम का निरीक्षण प्रतिमाह उपजिलाधिकारी करते हुए तहसीलदार से भी रिपोर्ट प्राप्त करें। उन्होंने वाद निस्तारण की समीक्षा करते हुए कहा कि जमानिया का निस्तारण ठीक रहा है। लंबित वादों का न्यायालयवार, धारावार विवरण प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने सदर, जमानिया एवं सैदपुर की उपलब्धि पर असंतोष जताया। भूमि विवाद के प्रकरण निस्तारण करने के लिए सभी उपजिलाधिकारियों को पत्र भेजा गया है।

इसका अनुपालन न करने के कारण स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। मुख्य देय में व्यापार कर, विद्युत, बैंक देय, ग्राम सभा हर्जाना में वसूली बहुत खराब है। अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि इसकी गहन समीक्षा करें। मानक से कम वसूली करने पर अमीनों को चेतावनी दी। भू-अभिलेख दाखिल दफ्तर का कंप्यूटराईज किया जाय। तहसील व कलेक्ट्रेट के प्रत्येक पटल पर कंप्यूटर दिए जाने का प्रस्ताव है इसका विवरण एडीएम बना ले।

निर्देश दिया कि लोकवाणी, सहज केंद्रों का उपजिलाधिकारियों का निरीक्षण विवरण भी प्रस्तुत करें। तहसील दिवसों मे 15 दिन से अधिक पुराने लंबित प्रकरण जिस विभाग की हो उसके अधिकारियों की बैठक कर लिया जाय। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मुरली मनोहर मिश्रा, मुख्य राजस्व अधिकारी मनमोहन चौधरी एवं अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.