Move to Jagran APP

हर ओर असंतोष, धरना-प्रदर्शन से माहौल गर्म

By Edited By: Published: Thu, 28 Aug 2014 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 09:05 PM (IST)
हर ओर असंतोष, धरना-प्रदर्शन से माहौल गर्म

गाजीपुर : बिजली कटौती को लेकर उपभोक्ताओं का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को हर ओर असंतोष दिखा। धरना-प्रदर्शन से पूरे जनपद की फिजा गर्म रही। धरना से कोई हल नहीं निकलता देख ग्रामीणों ने अनशन शुरू कर दिया। बावजूद विभाग चुप्पी साधे बैठा है।

loksabha election banner

भांवरकोल/लौवाडीह : शेरपुर गांव में मुहम्मदाबाद कस्बे की तरह विद्युत आपूर्ति करने की मांग को लेकर भाजपा नेता राजेश राय बागी का 132 केवीए उपकेंद्र कुंडेसर पर चल रहा धरना-प्रदर्शन अनशन में बदल गया। बागी ने कहा कि जब तक मुहम्मदाबाद की तरह शेरपुर आदि गांवों में भी दस घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं की जाएगी उनका अनशन चलता रहेगा।

अनशन स्थल पर पहुंचकर सांसद भरत सिंह ने भी अपना समर्थन दिया। देर शाम तक कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। इस मौके पर पूर्व विधायक पशुपति नाथ राय, वीरेंद्र राय, विनोद राय, रवींद्र नाथ राय, शशांक शेखर राय, तुफैल खां, इमरान अंसारी आदि मौजूद थे।

अनशनकारियों ने जबरिया बंद कराई आपूर्ति

मुहम्मदाबाद : आपूर्ति न मिलने से आक्रोशित 132 केवीए कुंडेसर उपकेंद्र पर धरना कर रहे प्रदर्शनकारियों ने मुहम्मदाबाद कस्बा सहित पूरे इलाके की विद्युत व्यवस्था को ठप कर रखा है। अराजकता फैला रहे इन युवकों के खिलाफ कस्बावासियों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

अधिवक्ता राकेश राय चुन्नू ने कहा कि जनता की परेशानियों को बढ़ाकर आंदोलन करना कहीं से जायज नहीं है। ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ प्रशासन को सख्ती दिखानी होगी। अधिवक्ता राजकिशोर अग्रवाल ने कहा कि प्रदर्शन के नाम पर पूरे क्षेत्र की आपूर्ति ठप करना गैर कानूनी है। ऐसे लोगों का समाज हित से कोई मतलब नहीं है। ओमप्रकाश कुशवाहा ने कहा कि आंदोलन के नाम पर राजनीतिक दुकान चलाने वाले हमेशा कानून के खिलाफ कार्य किए हैं।

भाजपा नेता दिनेश वर्मा ने कहा कि आंदोलन करना गलत नहीं है लेकिन सभ्य समाज के खिलाफ अगर कोई आंदोलन किया जाए तो उसे कहीं से समर्थन नहीं मिलना चाहिए। रामबहादुर तिवारी ने कहा कि अगर प्रशासन विद्युत आपूर्ति में व्यवधान डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगा तो उन्हें खुद कोई कदम उठाना होगा। उधर आंदोलन में शामिल युवकों ने बताया कि कुंडेसर उपकेंद्र से विद्युत आपूर्ति न कर विभाग जान बूझकर उसका दोष इनके सिर मढ़ रहा है। वे आपूर्ति बंद करने की नहीं बल्कि बेहतर करने की मांग कर रहे हैं।

ओवर लोड के चलते आपूर्ति ठप

मुहम्मदाबाद : नगर में बिजली बोर्ड के निर्देश पर दो शिफ्ट में 10 घंटा बिजली आपूर्ति का रोस्टर निर्धारित किया गया है। जारी रोस्टर के मुताबिक रात 10 बजे से सुबह चार बजे तक व दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक विद्युत आपूर्ति होनी है। बुधवार को रात में आपूर्ति चालू होने बाद रोस्टर की जानकारी मिलते ही आंदोलन कर रहे कुछ युवकों ने उपकेंद्र पर पहुंचकर कई फीडरों की आपूर्ति शुरू करा दी।

लोड देख कंट्रोल के निर्देश पर जिला मुख्यालय से ही आपूर्ति बंद कर दी गई। आंदोलनकारियों के रात में भी उपकेंद्र पर रहने से आधी रात में आपूर्ति शुरू हुई। वहीं दूसरे दिन दोपहर में फिर वहीं स्थिति बनते देख मेन आपूर्ति बंदकर दी गई। दोपहर दो बजे आपूर्ति शुरू होने पर मुहम्मदाबाद के साथ ही दुबिहा, कोटवां नरायनपुर, शहबाजकुली आदि फीडरों की भी आपूर्ति शुरू कर दिए जाने से कंट्रोल के निर्देश पर पूरी आपूर्ति बंद कर दी गई।

पुतला फूंक कर जताया विरोध

मरदह : विद्युत दु‌र्व्यवस्था के विरोध में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सिंगेरा चट्टी मुख्यमंत्री का पुतला फूंककर विरोध जताया। वक्ताओं ने कहा कि बेतहाशा बिजली कटौती से जनता आजिज आ चुकी है। पुतला फूंकने वालों में हरि प्रसाद पांडेय, संदीप गुप्ता लल्लन सिंह, संजय सिंह, दिनेश सिंह, अजय गोंड, संजीत राजभर, अरविंद बारी आदि थे।

देवकली : भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने बिजली, पानी की समस्या को लेकर जेवल बाजार स्थित हनुमान चौराहा पर मुख्यमंत्री का पुतला फूंका। धरना-प्रदर्शन में दुर्गा सिंह, अरविंद सिह, सोनू गुप्ता, सूरज, अंशु, प्रदीप, बब्बू, अनिल आदि शामिल थे।

छह महीने से जला है ट्रांसफार्मर

मरदह : बिहरा गांव में लगा 63 केवीए का ट्रांसफार्मर छह महीने से जला है। इसके पहले ग्रामीण चंदा इकट्ठा कर ट्रांसफार्मर मंगाए थे। ग्रामीणों ने चेतावनी दी की अगले सप्ताह इसके विरोध में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

बिजली संकट पर हुई चर्चा

दुल्लहपुर : क्षेत्र के डा. राममनोहर लोहिया पीजी कालेज झोटारी धामूपुर के प्रांगण में समाजवादी पार्टी की बैठक में बिजली संकट को लेकर चर्चा हुई। आरोप केंद्र सरकार पर मढ़ा गया। वक्ताओं ने कहा कि हर मोर्चे पर विफल हो रही मोदी सरकार जानबूझ कर ईंधन व कोयला नहीं दे रही है। इसकी वजह से प्रदेश में बिजली के लिए हड़कंप मचा हुआ है। मौके पर सपा के वरिष्ठ नेता लालजी यादव, डा. रामवृक्ष यादव, वरिष्ठ नेता छोटू यादव, दिग्विजय यादव, डा. लल्लन यादव, नरेंद्र मौर्य आदि उपस्थित थे। अध्यक्षता पूर्व ब्लाक प्रमुख गरीब राम व संचालन जनार्दन यादव ने किया।

आज करेंगे धरना-प्रदर्शन

नंदगंज : जबरदस्त विद्युत कटौती से आजिज आकर स्थानीय बाजार के व्यापारी वर्ग शुक्रवार को अपनी दुकानें बंद कर विद्युत उपकेंद्र पर धरना प्रदर्शन करेंगे। वहीं प्रगतिशील मानव पार्टी ने भी धरना प्रदर्शन का एलान पूर्व में ही कर दिया है। व्यापारी वर्ग इसके पूर्व धरना प्रदर्शन व तीन सूत्रीय मांगों को डीएम को सौंप चुके है। दुकानें बंद रखने की जानकारी लाउड स्पीकर द्वारा बाजार में प्रसारित भी की गई है।

जर्जर तार को बदलने की मांग

बहरियाबाद : मनमानी विद्युत कटौती से आजिज आकर गुरुवार को कस्बा वासी पावर हाउस पर जा धमके, जहां पहले से उपस्थित एसडीओ राजनाथ से शासन के निर्देशानुसार कम से कम आठ घंटे सुचारु रूप से बिजली आपूर्ति सहित पिछले दो दशक से खराब पड़े फीडर व बाजार के जर्जर तार को बदलने की मांग की। मनमाने कर्मचारियों को अंकुश लगाने की मांग की।

एसडीओ ने कहा कि हमें पांच घंटे का ही आदेश है। थानाध्यक्ष अमरजीत यादव पुलिस बल के साथ पहुंचे। उनकी उपस्थिति में ग्रामीणों से वार्ता के दौरान बताया कि 2010 में ही फीडर का स्टीमेट बनाकर वाराणसी को दिया जा चुका है। 500 केबिल गोरखपुर से मंगाकर सादात में रखा हुआ है। उसके बाद उपभोक्ताओं ने 10 सितंबर तक बिजली आपूर्ति की सुधार का अल्टीमेटम दिया। ऐसा नहीं होने पर 10 सितंबर को विशाल धरना प्रदर्शन की चेतावनी भी दी।

ग्रामीणों में प्रमुख रूप से अजय सहाय, डा. मुन्नू, सुभाष मौर्य, कमलेश गौड़, सचिन श्रीवास्तव, जगजीत यादव, रामप्रकाश वर्मा आदि थे।

जल्द ही बदलेगा ट्रांसफार्मर

अवर अभियंता रमेश कुमार ने बताया कि गदाईपुर का ट्रांसफार्मर जला है जो जल्द ही बदल दिया जाएगा। सुभाष विद्या मंदिर के पास 25 केवीए की जगह 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.