Move to Jagran APP

शहर में फर्राटा भरेंगे वाहन, GDA करेगा 300 करोड़ खर्च

शहरवासियों के लिए खुशखबरी है। जाम के झाम से निजात दिलाते हुए शहरवासियों को जाम मुक्त गाजियाबाद का तोहफा देने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने प्लानिंग कर ली है। इसके लिए फर्स्ट फेज में जीडीए करीब 300 करोड़ रुपये खर्च कर काम कराएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 09:06 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 01:21 PM (IST)

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। शहरवासियों के लिए खुशखबरी है। जाम के झाम से निजात दिलाते हुए शहरवासियों को जाम मुक्त गाजियाबाद का तोहफा देने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने प्लानिंग कर ली है। इसके लिए फर्स्ट फेज में जीडीए करीब 300 करोड़ रुपये खर्च कर काम कराएगा।

loksabha election banner

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए जीडीए चार फ्लाइओवर, दो आरओबी, चार यू-टर्न, आठ एफओबी तो बनवाएगा ही। साथ ही प्रमुख जाम प्वाइंट और तिराहे व चौराहे पर गोलचक्कर, सेंट्रल वर्ज का निर्माण कराने के साथ शहर भर में ट्रैफिक सिग्नल व ब्लिंकर भी लगवाएगा।

जीडीए उपाध्यक्ष विजय यादव ने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने का पूरा प्लान जीडीए के चीफ इंजीनियर वीके गोयल के नेतृत्व में इंजीनियर्स की टीम ने शहर भर का सर्वे कर और आम जन से रायशुमारी के बाद तैयार किया है।

शुक्रवार को पूरे प्रोजेक्ट का जीडीए में प्रजेंटेशन किया गया। जिस पर जीडीए उपाध्यक्ष ने सभी कामों को हरी झंडी दे दी। जीडीए उपाध्यक्ष के मुताबिक प्लानिंग के तहत सभी काम पूरे होने से शहर में ट्रैफिक बिल्कुल स्मूथ हो जाएगा, जिसके बाद शहर में वाहन फर्राटा भर सकेंगे।

112 जगह होगा सड़कों का चौड़ीकरण

ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए जीडीए शहर भर में 12 जगह सड़कों को चौड़ीकरण कराएगा। ये चौड़ीकरण हिंडन कट पर बैराज से नहर की पटरी पर कनावनी तक, गंग नहर के घाट पर दायीं तरफ, भोपुरा तिराहे पर रोटरी के चारों तरफ, चौधरी मोड़ पर ऑप्यूलेंट मॉल व जीटी रोड से रेलवे स्टेशन तक कराया जाएगा।

इसके अलावा ठाकुरद्वारा से घंटाघर तक पर सुंदरीकरण व सेंट्रल वर्ज में पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा। जीटी रोड से तहसील को जाने वाले मार्ग का सुदृढ़ीकरण, एनएच-24 से विजयनगर थाने तक चौड़ीकरण, एएलटी मार्ग पर संजय नगर पी-ब्लाक व के-ब्लाक के बीच में 80 फीट चौड़ी सड़क पर पुलिया का चौड़ीकरण कराया जाएगा।

वहीं कैलिनवर्थ चौराहे से अग्रसेन भवन तक सड़क का सुदृढ़ीकरण, तुराबनगर में चौड़ीकरण, पुलिस कार्यालय से कलेक्ट्रेट के सामने की सर्विस रोड व पुराने बस अड्डे के चारों तरफ सड़कों की मरम्मत होगी।

हाई मास्ट लाइट लगेंगी

शहर को जगमग करने के लिए जीडीए शहर भर में 17 स्थानों पर हाई मास्ट लाइटें लगवाएगा। जीडीए राजनगर एक्सटेंशन चौराहा, एबीईएस कॉलेज के पास, राजेन्द्र नगर, इंदिरापुरम में आठ मार्ग, वैशाली में दो मार्ग, मोहन चौराहे से यूपी गेट मार्ग आदि स्थानों पर लाइटें लगवाएगा। इसके अलावा इंदिरापुरम में रोड नंबर-22 व हापुड़ रोड पर नाले का निर्माण भी होगा।

एबीईएस, सीआइएसएफ मार्ग पर तिराहे का विकास होगा

जीडीए एनएच-24 पर स्थित एबीईएस तिराहे का विकास तो कराएगा ही। इंदिरापुरम में सीआईएसएफ मार्ग पर पेट्रोल पंप तिराहे पर गोल चक्कर का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा एनएच-58 पर मोदीनगर, मुरादनगर में अवैध कट बंद कर रेलिंग लगाई जाएगी। हरनंदी नदी पुल के पास व भोपुरा तिराहे से लोनी तिराहे तक डिवाइडर की मरम्मत का काम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.