Move to Jagran APP

गौकशी से भड़के लोग, तोड़फोड़ व हंगामा

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : सिकंदरपुर गांव में गाय के जबड़े और पैर मिलने से आक्रोशित लोगों ने सोमवार

By Edited By: Published: Mon, 21 Dec 2015 07:50 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2015 07:50 PM (IST)

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : सिकंदरपुर गांव में गाय के जबड़े और पैर मिलने से आक्रोशित लोगों ने सोमवार को वजीराबाद रोड पर भोपुरा के पास सड़क पर जोरदार प्रदर्शन किया। आक्रोशित भीड़ के तेवर से पुलिस भी मुश्किल में पड़ गई। आक्रोशित लोगों ने जमकर हंगामा किया और आते-जाते वाहनों के शीशे तोड़ दिए। कार्यवाहक एसएसपी डॉ अजयपाल शर्मा ने लापरवाही और हालात काबू में पाने में विफल तुलसी निकेतन चौकी प्रभारी सहित चार पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया। पुलिस कार्रवाई के बाद प्रदर्शन खत्म हो गया, लेकिन देर शाम दूसरे समुदाय की बैठक ने माहौल गर्मा दिया है। इससे इलाके में तनाव बना हुआ है।

loksabha election banner

सिकंदरपुर गांव के रहने वाले कालू शर्मा ने सोमवार सुबह मैदान में गाय के जबड़े और पैर पड़े होने की सूचना हिन्दू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं को दे दी। जिसके बाद करीब दो सौ से अधिक संख्या में कार्यकर्ता घटना स्थल पर पहुंच गए। भड़के कार्यकर्ताओं ने आक्रोश में आकर दिल्ली-वजीराबाद रोड जाम कर दिया और आगे बढ़ रहे वाहनों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। कार्यकर्ताओं ने एक बस और तीन-चार ऑटो के शीशे तोड़ डाले और सवारियों से भी बदसलूकी की। हंगामे के दौरान पुलिस भी मौजूद रही, लेकिन कम तादाद होने की वजह से पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर सकी। हंगामे की सूचना मिलते ही सीओ बॉर्डर आशीष श्रीवास्तव भारी पुलिसबल के साथ मौके पर पहुंचे। सीओ के आने के बाद ¨हदू रक्षा दल के कार्यकर्ता तुलसी निकेतन चौकी प्रभारी और उस क्षेत्र में गश्त करने वाली पीसीआर पर तैनात पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने की मांग करने लगे। एसएसपी का कार्यभार संभाल रहे एसपी सिटी ने तत्काल प्रभाव से चौकी प्रभारी राधेश्याम ¨सह सहित चार पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर किया। इनमें पीसीआर 72 पर तैनात हेड कांस्टेबल शेसम ¨सह, कांस्टेबल जितेन्द्र, राम रतन और चालक रतन शामिल हैं। पुलिस की कार्रवाई के बाद कार्यकर्ता शांत हुए और वापस चले गये।

तहरीर मिलने पर होगी कार्रवाई :

सीओ बॉर्डर आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि वाहनों के तोड़फोड़ मामले की किसी की ओर से तहरीर नहीं मिली है। किसी की ओर से तहरीर मिलती है तो तोड़फोड़ करने वाले कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो कि इससे पहले भी 13 दिसंबर को ¨हदू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं ने सिकंदरपुर गांव में गौवंश मिलने पर जमकर हंगामा काटा था जिसके बाद एसपी सिटी ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत कराया था। उस दिन तोड़फोड़ नहीं की गई थी लेकिन सोमवार को ¨हदू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं ने जमकर तोड़फोड़ की।

जमीयत-ए-उलमा ¨हद ने की बैठक :

सोमवार को हिन्दू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं द्वारा उत्पात मचाने व बवाल के बाद शाम को पसौंडा में जमीयत-ए-उलमा ¨हद के सदस्यों की बैठक हुई। जिसमें इस घटना के लिए हिन्दू रक्षा दल को जिम्मेदार ठहराया गया। साथ ही लोगों ने पुलिस पर हिन्दू रक्षा दल का पक्ष लेने का भी आरोप लगाया। भाजपा किसान मोर्चा के मेरठ मंडल अध्यक्ष यूनूस बलियान ने बताया कि मंगलवार को हम जिलाधिकारी को इसका ज्ञापन देंगे और लखनऊ तक इसकी सूचना देंगे। सोमवार शाम को हुई इस बैठक में जमीयत-ए-उलमा ¨हद के हाफिज मोहम्मद शाहिद और एजाज अहमद रज्जाकी सहित साहिबाबाद थाना प्रभारी हरिदयाल यादव भी शामिल हुए।

प्राथमिक जांच में जानवर के मुंह और पैर गाय के ही लग रहे है। इसे जांच के लिए लैब में भेजा गया है। गौकशी सिकंदरपुर में ही हुई है या बाहर से लाया गया है।इसकी जांच की जा रही है।

- आशीष श्रीवास्तव, सीओ बॉर्डर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.