Move to Jagran APP

वसुंधरा में बनी थी कलाम के पंच आदर्श पुरुषों की पें¨टग

अखिलेश तिवारी , वसुंधरा : मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का आर्ट और पें¨टग से

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 01:10 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 01:10 AM (IST)

अखिलेश तिवारी , वसुंधरा :

loksabha election banner

मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का आर्ट और पें¨टग से गहरा नाता था। उनकी पुस्तक इग्नाइटेड माइंड्स का कवर पेज वसुंधरा निवासी मशहूर चित्रकार दीप्तो नरायण चट्टोपाध्याय ने डिजाइन किया था। डॉ कलाम ने अपने पंच आदर्श पुरुषों की पें¨टग भी खासतौर पर उन्हीं से तैयार कराई थी।

सरलता, सादगी और भारतीयता की प्रतिमूर्ति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम केवल विज्ञान विषय के ज्ञाता ही नहीं थे वरन दर्शन, साहित्य व इतिहास के अलावा संस्कृति के भी बड़े जानकार थे। इन विषयों में रुचि के साथ ही अपनी अलग ²ष्टि भी रखते थे। वसुंधरा में रहने वाले चित्रकार दीप्तो नरायण चट्टोपाध्याय की चित्रकारी उन्हें खास तौर पर पसंद थी। दीप्तो नरायण की कई कृतियों को उन्होंने अपनी पुस्तक इग्नाइेटड माइंड्स-अनली¨शग द पावर विद इन इंडिया में प्रकाशित कराया था। डॉ कलाम से कई मुलाकात करने वाले चित्रकार दीप्तो नरायण बताते हैं कि साहित्य, चित्रकला और दर्शन विषयों पर उनकी गहरी पकड़ थी। उन्होंने अपने कई ऐसे विचार उनसे साझा किए जिसे आधार बनाकर उन्होंने बाद में पें¨टगों की रचना की। इसी तरह की एक पें¨टग होप है। जिसे उन्होंने डॉ कलाम के निजी अनुभवों और विचारों के आधार पर बनाया था। यह पें¨टग उन्हें बेहद पसंद थी। यह पें¨टग अब भी उनके राजा जी मार्ग स्थित आवास के लि¨वग रूम में लगी हुई है।

-------------

पंच आदर्श पुरुषों की पें¨टग भी बनवाई

दीप्तो नरायण बताते हैं कि डॉ कलाम ने अपनी मुलाकातों में उनसे जीवन के आदर्श पुरुषों को लेकर खूब चर्चा की थी। उनका कहना था कि मनुष्य के जीवन में आदर्श पुरुष होने बेहद जरूरी हैं। उन्होंने बताया था कि दुनिया के इतिहास में उन्हें पांच लोगों ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया। इसमें सम्राट अशोक, उमर खलीफ, अल्बर्ट आइंस्टीन, अब्राहम ¨लकन और महात्मा गांधी शामिल हैं। उनके पंच आदर्श पुरुषों की पें¨टग भी दीप्तो नरायण ने उनकी इच्छा पर मॉडर्न आर्ट में बनाई थी। सम्राट अशोक को लेकर उनकी एक और पें¨टग भी है जो डॉ कलाम के मनोभावों का ही प्रकटीकरण है। डॉ कलाम ने अपनी आने वाली पुस्तकों में भी दीप्तो नरायण से पें¨टग बनवाने का इरादा जताया था।

----------------

कैसे हुई मुलाकात

भारतीय चित्रकला के रोमानिया में एंबेसडर दीप्तो नरायण चट्टोपाध्याय की डॉ कलाम से मुलाकात का श्रेय भारत में रोमानिया के पूर्व राजदूत वसीले सोफीनेती को जाता है। उन्होंने इग्नाइटेड माइंड्स के अंग्रेजी संस्करण के लिए पें¨टग बनाने के लिए दीप्तो नरायण को संपर्क किया था। इसके कवर पेज और अन्य पन्नों पर उनकी पें¨टग प्रकाशित भी हुईं। इसी सिलसिले में डॉ कलाम से मुलाकात हुई तो सिलसिला जारी रहा। इसके बाद तो दीप्तो नरायण ने भी डॉ कलाम को अपना आदर्श पुरुष मान लिया।

----------

डॉ कलाम ने कही जो खास बातें

कलाकार और वैज्ञानिक एक जैसे होते हैं। एक यथार्थ का अमूर्त स्वरूप सामने लाता है तो वैज्ञानिक अमूर्त को यथार्थ में बदलते हैं।

------------------

अच्छे शिक्षक, अच्छे माता - पिता और अच्छी पुस्तकें अगर आपके पास हैं तो आपको जीवन में किसी और ज्ञान की जरूरत नहीं है।

----------------------

एक अच्छी पुस्तक सौ मित्रों से बेहतर और एक अच्छा मित्र सौ पुस्तकालयों से बेहतर होता है।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.